लाइव टीवी

हिमाचल के मंत्री और विधायकों के यात्रा भत्ता बढ़ाने के फैसले को HC में चुनौती

G.S. Tomar | News18 Himachal Pradesh
Updated: September 26, 2019, 10:12 AM IST
हिमाचल के मंत्री और विधायकों के यात्रा भत्ता बढ़ाने के फैसले को HC में चुनौती
हिमाचल हाईकोर्ट. (FILE PHOTO)

MLA Travel Allowance in Himachal: मंत्री और विधायकों का यात्रा भत्ता ढाई लाख से बढ़ाकर 4 लाख रुपये (Lakhs) सालाना और पूर्व विधायकों का भत्ता सवा लाख से बढ़ाकर दो लाख किया गया.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में हाल ही में हुए मॉनसून सत्र में भाजपा सरकार ने मंत्रियों और विधायकों का यात्रा भत्ता बढ़ाने का फैसला किया था. अब सरकार के इस फैसले को हाईकोर्ट (Himachal High Court) में चुनौती दी गई है. भारत स्वाभिमान पार्टी  (Bharat Sawabhiman Party) के अध्यक्ष डॉ. किशोरी लाल ने इस संबंध में याचिका दायर की है.

उन्होंने याचिका में कहा है कि मंत्री एवं विधायक जनप्रतिनिधि और सेवक समाज सेवक सेवक कहलाते हैं. उनका कोई वेतन नहीं होता है, बावजूद ये वेतन ले रहे हैं. यह गलत है, इसमें कटौती की जाए. डॉ. किशोरी लाल ने दलील दी है कि 4 लाख यात्रा भत्ता बिल को रद्द किया जाए, क्योंकि उन्हें पहले से ही रेल, हवाई जहाज तथा बसों की यात्रा की मुफ्त सुविधा है.

60 फीसदी की वृद्धि की थी
हिमाचल (Himachal) में 19 से 31 अगस्त तक मॉनसून सत्र चला था. अंतिम दिन सरकार ने बिल पारित कर मंत्री और विधायकों का यात्रा भत्ता ढाई लाख से बढ़ाकर 4 लाख रुपये (Lakhs) सालाना और पूर्व विधायकों का भत्ता सवा लाख से बढ़ाकर दो लाख किया गया. इसमें विदेश यात्रा भी शामिल है. आंकलन के मुताबिक, बढ़े यात्रा भत्ते से सरकारी खजाने पर 2 करोड़ 10 लाख रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा. हिमाचल में प्रत्येक विधायक (MLA) को मासिक 2 लाख 10 हजार रुपये सैलरी मिलती है, जिसमें 55 हजार बेसिक सैलरी, 90 हजार चुनाव क्षेत्र भत्ता, 5 हजार कम्पयूटर भत्ता, 15 हजार टेलिफोन भत्ता, 30 हजार ऑफिस भत्ता, 15 हजार डाटा एंट्री ऑपरेटर भत्ता शामिल है.

2007 में बढ़ाई गए थे भत्ते
इससे पहले, 7 अप्रैल 2016 को कांग्रेस सरकार (Congress) ने वेतन-भत्ते बढ़ाए थे. वेतन में लगभग 59 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी. विधायक को पहले कुल वेतन-भत्ते के रूप में एक लाख 32 हजार रुपये मासिक मिलते थे, बढ़ोतरी के बाद ये 2.10 लाख रुपये हुए थे. करीब डेढ़ लाख रुपये मासिक वेतन पाने वाले मंत्री का वेतन 2.35 लाख रुपये मासिक हो गया था. अब भत्ते बढ़ाने से यह चार लाख के करीब हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: हिमाचल में टेरर अलर्ट: शिमला में AK-47 के साथ स्पेशल फोर्स के जवान तैनातहिमाचल में ऊर्जा क्षेत्र में सबसे बड़ा करार, 25 हजार 772 करोड़ के 10 MoU साइन

हिमाचल: हंगरी में पदक जीतने वाले नवराज सहित 14 खिलाड़ियों को स्कूल ने निकाला

हिमाचल कांग्रेस चुनाव कमेटी की बैठक: हाईकमान पर छोड़ी प्रत्याशियों की घोषणा

कांगड़ा के इंदौरा में बाइक सवार युवक चिट्टे के साथ गिरफ्तार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 26, 2019, 10:02 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर