होम /न्यूज /हिमाचल प्रदेश /दो दिन पहले 300 करोड़ लिए, अब फिर 200 करोड़ कर्ज लेगी हिमाचल सरकार

दो दिन पहले 300 करोड़ लिए, अब फिर 200 करोड़ कर्ज लेगी हिमाचल सरकार

हिमाचल सरकार ने फिर 200 करोड़ रुपये का कर्ज लिया है. (सांकेतिक तस्वीर)

हिमाचल सरकार ने फिर 200 करोड़ रुपये का कर्ज लिया है. (सांकेतिक तस्वीर)

Himachal Govt Takes Loan: दो साल के कार्यकालल में अब तक जयराम सरकार छह हजार करोड़ रुपये के करीब कर्ज ले चुकी है.

शिमला. हिमाचल प्रदेश की जयराम सरकार (Jairam Thakur Government) ने एक ही महीने में कर्ज लेने के लिए दूसरी अधिसूचना जारी कर दी है. एक फरवरी को 300 करोड़ रूपये का कर्ज (Loan) लेने की अधिसूचना जारी हुई है, तीन फरवरी को 200 करोड़ रुपये का एक और कर्ज लिया जा रहा है. यानी फरवरी माह में हिमाचल सरकार (Himachal Government) कुल 500 करोड़ रुपये का कर्ज लेगी. वित्त विभाग ने कर्ज की ताजा अधिसूचना जारी की है.

आठ साल के लिए कर्ज
सरकार की आठ साल की स्टॉक सिक्योरिटीज के एवज में आठ वर्ष के लिए कर्ज लिया जाएगा. 4 फरवरी को कर्ज संबंधी औपचारिकताएं रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की मुबंई शाखा से पूरी की जाएगी और 5 फरवरी को सरकार के खाते में धनराशि आएगी. इससे पहले, एक फरवरी को सरकार ने 300 करोड़ रुपये के कर्ज की अधिसूचना जारी की है. इसकी औपचारिकताएं भी 4 फरवरी को ही पूरी होंगी और 5 फरवरी को कर्ज की राशि सरकार के खाते में आएगी. जनवरी माह में भी सरकार ने 500 करोड़ रुपये का कर्ज लिया है.

दोनों नोटिफिकेशन 31 जनवरी की
दोनों नोटिफिकेशन 31 जनवरी की हैं. हालांकि, इन्हें अलग-अलग तारीख को जारी किया गया है. तीन सौ करोड़ रुपये का कर्ज दस साल के लिए लिया गया है.वित्त विभाग की ओर से जारी मइस कर्ज को स्टेट डेवलमेंट लोन नाम दिया गया है. यानी विकास कार्यों को गति देने के लिए कर्ज लिया जा रहा है. हालांकि सरकारें समय-समय पर कर्ज लेती रहती हैं.

हिमाचल प्रदेश पर 53 हजार करोड़ का कर्ज
हिमाचल प्रदेश पर कर्ज का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. अब तक 53 हजार करोड़ रुपये का कर्ज सूबे पर चढ़ चुका है. कांग्रेस सरकार के कार्यकाल के अंत में 46 हजार करोड़ का कर्ज था, जो अब 53 हजार करोड़ पहुंच गया है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नियमों के तहत सरकार कुल सकल घरेलू उत्पाद का 3 प्रतिशत तक साल में कर्ज उठा सकती है. अब तक जयराम सरकार छह हजार करोड़ रुपये के करीब कर्ज ले चुकी है.

ये भी पढ़ें: हिमाचल में अटल स्कूल वर्दी योजना: कुछ दिन बाद ही उधड़ने लगी बैग्स की सिलाई

लव मैरिज की थी, अवैध संबधों के चलते मर्डर, 9 माह बाद आरोपी पति गिरफ्तार

Tags: Bad loan, Bjp government, Himachal pradesh, Shimla

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें