क्या हिमाचल में फिर होगा लॉकडाउन, CM जयराम ठाकुर ने दिया जवाब
Shimla News in Hindi

क्या हिमाचल में फिर होगा लॉकडाउन, CM जयराम ठाकुर ने दिया जवाब
हिमाचल प्रदेश में कोरोना के मामले.

हिमाचल प्रदेश में 20 जुलाई से लेकर 27 जुलाई तक छह सौ से अधिक मामले रिपोर्ट हुए हैं. सूबे में बीते दो दिन में 224 केस रिपोर्ट हुए हैं. यहां आंकड़ा अब 2270 हो गया है. एक्टिव केस अब 1025 पहुंच गए हैं.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल में कोरोना (Corona) के बढ़ते मामलों ने पूरा प्रदेश चिंता में डाल दिया है. एक तरफ देश जहां अनलॉक फेज 3 की तरफ बढ़ रहा है तो वहीं कोरोना के मामले भी तेजी से बढ़ने लगे हैं. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में हर रोज 100 से ज्यादा मामले कोरोना के आ रहे हैं. लाहौल स्पीति (Lahaul Spiti) को छोड़कर कोई भी जिला मौजूदा समय में अछूता नहीं रहा.

बहरहाल, अब सरकार की तरफ से लोगों से सुझाव मांगे गए हैं कि क्या कंप्लीट लॉकडाउन लगा देना चाहिए या फिर वीकएंड पर लॉकडाउन लगाया जाए. सरकार ने अपनी अधिकारिक बेवसाइट MyGov में लोगों से यह सुझाव मांगे हैं, जिसमें कंप्लीट लॉकडाउन या फिर शनिवार और रविवार को लॉकडाउन लगाने को लेकर जनता से सुझाव मांगे गए हैं.

एक अगस्त तक दे सकते हैं सुझाव
सुझाव 1 अगस्त तक ऑनलाइन माध्यम से दिए जा सकते हैं. हालांकि सरकार की तरफ से पहले यही कहा जा रहा था कि अब आर्थिक गतिविधियां शुरू हो गई हैं, इसलिए लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा। लेकिन जिस तरह कोरोना मामलों ने बढ़ने की रफ्तार पकड़ी है, उससे प्रदेशवासी भी चिंतित हो गए हैं. 30 जुलाई को हिमाचल कैबिनेट की बैठक भी है. ऐसे में जनता से मिले सुझावों पर भी मंत्रिमंडल चर्चा कर सकता है. गौरतलब है कि कि दो दिन में प्रदेश में कोरोना के 224 नए मामले सामने आए हैं. पहले कोरोना के नए मामले आना और रिकवरी रेट करीब-करीब बराबर रहता था, लेकिन अब रिकवरी रेट घट गया है.
क्या बोले सीएम जयराम ठाकुर


न्यूज-18 के सवालों पर सीएम जयराम ने कहा कि क्योंकि हम लोकतांत्रिक देश में रहते हैं और ऐसे में लोगों से सुझाव लिए जा रहे हैं और इस संबंध में डिवाइडिंग ओपिनियन मिल रही हैं. फिर से लॉकडाउन के सवाल पर सीएम ने कहा कि इसमें दोराय नहीं है कि सूबे में अचानक केस बढ़े हैं. लेकिन कुछ इलाकों में केस बढ़े हैं और वहां सख्ती की गई है. औद्योगिक सेक्टरों में ज्यादा केस आ रहे हैं. साथ ही सिरमौर में संक्रमण शादी की वजह से फैला है. वहीं, मंडी में भी एक ड्राइवर से संक्रमण फैला है और इन जगहों पर सख्ती दिखाई गई है.

सचिवालय चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी संघ  की मांग

सचिवालय चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी संघ के अध्यक्ष टेक चंद डोगरा ने भी कहा कि अब कोरोना तेजी से फैल रहा है, इसलिए लॉकडाउन की विकल्प बचता है. वहीं, दूसरी ओर राज्य सचिवालय गजेटिड ऑफिसर एसोसिएशन के अध्यक्ष कुलतार सिंह राणा ने कहा कि जब से सचिवालय में कोरोना के मामले आए हैं. तब से कई अधिकारी होम क्वारंटीन हो गए हैं। लेकिन उनके अधीनस्थ कर्मचारी सचिवालय में कार्य कर रहे हैं. उन्होंने मुख्य सचिव अनिल खाची को लिखे पत्र में कहा कि कोरोना पॉजिटिव कर्मचारियों के प्राथमिक कांटेक्ट की सही ट्रेसिंग होनी चाहिए. बाहर से आने वाले लोगों पर भी पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया जाना चाहिए.

सूबे में अब कितने मामले
हिमाचल प्रदेश में 20 जुलाई से लेकर 27 जुलाई तक छह सौ से अधिक मामले रिपोर्ट हुए हैं. सूबे में बीते दो दिन में 224 केस रिपोर्ट हुए हैं. यहां आंकड़ा अब 2270 हो गया है. एक्टिव केस अब 1025 पहुंच गए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading