लाइव टीवी

इटली से लाए सेब के 5.5 लाख पौधे सूखे, अब US से पौधे लाएगी हिमाचल सरकार
Shimla News in Hindi

News18 Himachal Pradesh
Updated: February 11, 2020, 1:19 PM IST
इटली से लाए सेब के 5.5 लाख पौधे सूखे, अब US से पौधे लाएगी हिमाचल सरकार
हिमाचल में सेब की आर्थिकी चार हजार करोड़ रुपये की है. (सांकेतिक तस्वीर)

बागवानी मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि सरकार ऊपरी क्षेत्रों में ट्रापिकल और निचले क्षेत्रों में सब ट्रापिकल फलदार पौधे वितरित कर रही है.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल में अब इटली (Italy) की बजाए अमरीका से आयात किए गए फलदार पौधे लगाए जाएंगे. प्रदेश सरकार ने यह फैसला किया है. क्योंकि इटली से आयात किए गए सेब के पौधों में दिक्कतें आने के बाद अब हिमाचल सरकार (Himachal Government) ने इटली से पौधों के आयात पर रोक लगा दी है. वर्ष 2016 और 17 के बीच इटली से नए पौधे आयात किए गए थे, लेकिन भारत में लाकर जब उनका पीक्यू टेस्ट किया गया तो उसमें करीब 5 लाख 5 हजार पौधे सूखे पाए गए.

75 हजार नए और क्वालिटी पौधे मिलेंगे
बागवानी मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने इसकी पुष्टि की है. अब ये सभी पौधे वापस लौटाए जाएंगे और उनकी जगह नए पौधे इटली को देने होंगे. जिस कंपनी के माध्यम से ये पौधे लाए गए थे उसने फेज मैनर में पौधे रिप्लेस करने की बात कही है. इस साल 75 हजार नए और क्वालिटी पौधे प्रदेश को दिए जाएंगे.

बागवानी मंत्री ठाकुर महेंद्र सिंह.
बागवानी मंत्री ठाकुर महेंद्र सिंह.




इसके अतिरिक्त प्रदेश में नए पौधे लगाने का क्रम भी शुरू होने वाला है, इसलिए सरकार ने इस साल अमरीका से सेब और अखरोट के पौधे आयात करने का फैसला किया है. एक टीम निदेशक बागवानी के नेतृत्व में अमरीका दौरे पर गई है और हवाई मार्ग से पौधे लाए जाएंगे, ये पौधे पहले पीक्यू जांच के लिए नर्सरी में रखे जाएंगे. जब सभी पौधे स्वस्थ पाए जाएंगे, तभी उनका वितरण होगा.



दो बड़े प्रोजेक्ट पर काम
बागवानी मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि सरकार ऊपरी क्षेत्रों में ट्रापिकल और निचले क्षेत्रों में सब ट्रापिकल फलदार पौधे वितरित कर रही है. इसके लिए सरकार के पास दो बड़े प्रोजेक्ट के तहत काम किया जा रहा है, जिसमें ऊपरी क्षेत्रों के लिए 1134 करोड़ का प्रोजेक्ट है। जबकि निचले क्षेत्रों के लिए 1688 करोड़ का बागवानी और 4751 करोड़ का सिंचाई का प्रोजेक्ट है. दोनों को मिलाकर ‘शिवा’ नाम दिया गया है. गौरतलब है कि पिछल सरकार में इटली से लाए गए पौधों की घटिया क्वालिटी चुनावी मुद्दा भी बनी है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली चुनाव-2020: CM जयराम ने मानी हार, कहा-BJP का वोट शेयर बढ़ा

टीचर ने छात्रा से लैब में की छेड़छाड़, फेसबुक ID मांगी,‘तुम्हें पसंद करता हूं‘

मेजर का वायरल VIDEO: पत्नी बोली-मानसिक रूप से ठीक नहीं पति, अवैध संबंध भी हैं

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 11, 2020, 1:18 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading