2100 करोड़ का सेल्स टैक्स घोटाला: 3 माह में पूरी करनी होगी नीलामी

6 हजार करोड़ रुपये कंपनी डकार चुकी है. ऐसे में कंपनी की संपत्ति में 1 दर्जन से ज्यादा हिस्सेदार हैं.

News18 Himachal Pradesh
Updated: August 5, 2019, 2:07 PM IST
2100 करोड़ का सेल्स टैक्स घोटाला: 3 माह में पूरी करनी होगी नीलामी
इंडियन टेक्नोमैक कंपनी, नाहन
News18 Himachal Pradesh
Updated: August 5, 2019, 2:07 PM IST
हिमाचल में 2100 करोड़ रुपये के महासेल्स टैक्स घोटाले के मामले पर इंडियन टैक्नोमैक कंपनी की संपत्ति की नीलामी प्रकिया जल्द शुरू की जाएगी. हाईकोर्ट के आदेशों पर आबकारी एवं कराधान विभाग को 3 महीने के भीतर नीलामी प्रकिया पूरी करनी होगी. हाईकोर्ट की निगरानी में ही नीलामी होगी.

सरकार के लिए सवाल
कंपनी ने हिमाचल सरकार समेत कई विभागों और बैंको को चूना लगाया है. 6 हजार करोड़ रुपये कंपनी डकार चुकी है. ऐसे में कंपनी की संपत्ति में 1 दर्जन से ज्यादा हिस्सेदार हैं. अकेले, हिमाचल सरकार का 2100 करोड़ रुपये से ज्यादा का हिस्सा है. ऐसे में सवाल यह भी उठता है कि किसके हिस्सा कितना आता है.

ये बोले जांच अधिकारी

घोटाले की जांच करने वाले आबकारी विभाग के अधिकारी जीडी ठाकुर का कहना है कि इस मामले पर 2014 से अब तक कई कानूनी अड़चनें आई हैं. 2014 में नीलामी होती तो करीब 800 करोड़ रुपए मिल सकते थे, लेकिन अब इससे कम ही मिलने की उम्मीद है.

कोर्ट का अहम रोल
नीलामी की रकम हाईकोर्ट की रजिस्ट्री में जमा होगी और हाईकोर्ट की ही सभी हिस्सेदारों को राशि वितरण करेगा. जानकारी के मुताबिक, इस मामले पर प्रवर्तन निदेशालय ने भी जांच शुरू करने की तैयारी कर ली है. ईडी बैंक लोन से जुड़े घोटाले में मनी लॉंन्ड्रिंग के पहलू पर जांच करेगी.
Loading...

फर्जी तरीके से लिया लोन
घोटाले की जांच के दौरान आबकारी विभाग और सीआईडी की पड़ताल में सामने आया था कि कंपनी ने फर्जी दस्तावेजों के जरिए उत्पादन दिखाया था. इसके आधार पर 6 बैंकों से 2300 करोड़ का लोन लिया था. ऐसे में इतनी बड़ी रकम के प्रयोग को लेकर कई सवाल हैं, जिनका जबाव तलाशे जाएंगे. पुख्ता जानकारी के अनुसार कंपनी का मालिक राकेश शर्मा विदेश में है. अंदेशा यह भी है कि इस रकम का इस्तेमाल विदेशों में किया गया है.वहीं दूसरी ओर, सीआईडी की जांच भी अंतिम दौर में है.

ये भी पढ़ें: हिमाचल: मड़ावग को सेब ने बनाया एशिया का सबसे अमीर गांव

हिमाचल के ऊना में तेल-गैस की संभावनाएं, ONGC ने शुरू की खोज

2100 करोड़ का सेल्स टैक्स घोटाला: 3 माह में पूरी होगी नीलामी

सरकार पर लगा हिमाचल बेचने का आरोप, CM ने दिया ये करारा जवाब

बिजली-सड़क के इंतजार में 110 वर्षीय वोटर शाड़ी देवी का निधन

अर्धसैनिक बल में असिस्टेंट कमांडेंट बने सरकाघाट के पंकज
First published: August 5, 2019, 1:28 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...