मनाली के शिवा को अर्जुन और हमीरपुर के रोमेश पठानिया को मिलेगा द्रोणाचार्य अवॉर्ड!
Shimla News in Hindi

मनाली के शिवा को अर्जुन और हमीरपुर के रोमेश पठानिया को मिलेगा द्रोणाचार्य अवॉर्ड!
मनाली के शिवा केशवन.

Khel Awards for Himachal: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की दो शख्सियतों की इस उपलब्धि पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने दोनों को बधाई दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 20, 2020, 2:05 PM IST
  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के लिए बड़ी खुशखबरी है. छह बार शीतकालीन ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले मनाली शिवा केशवन (Shiva Keshavan) को अर्जुन अवार्ड के लिए नामित किया गया है. वहीं, हमीरपुर से हॉकी (Hockey) कोच रोमेश पठानिया (Romesh Pathania) का नाम भी द्रोणाचार्य अवार्ड के लिए भेजा गया है.

एशियन लूज चैंपियनशिप में चार गोल्ड मेडल जीतकर शिवा ने देश का नाम चमकाया है. इसके वह छह बार शीतकालीन ओलंपिक में भी शिरकत कर चुके हैं. विश्व कप में 100 मीटर स्पर्धा में जीत दर्ज कर थी. शिवा की इस उपलब्धि पर मनाली में खुशी का माहौल है. वहीं, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दोनों को बधाई दी है.

मां इटली और पिता केरल से



शिवा की मां इटली की हैं और पिता केरल निवासी हैं, जो मनाली में रहते हैं. केशवन ने दो दशक तक लूज स्पर्धा में देश का प्रतिनिधित्व किया है. अंतरराष्ट्रीय स्पर्धा में 10 पदक अपने नाम करने के अलावा कई रिकॉर्ड बनाए हैं. केशवन ने साल 1998 से 2018 तक छह शीतकालीन ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया.
कौन हैं रोमेश

हॉकी इंडिया के कोच रहे रोमेश वर्तमान में प्रदेश हाकी एसोसिएशन के सचिव हैं. रोमेश हमीरपुर के गसोटा गांव से संबंध रखते हैं. वह भारतीय महिला और पुरुष टीम के कोच रह चुके हैं. 29 अगस्त को खेल सम्मान की घोषणाएं की जाएंगी. साल 2003 में उनके नेतृत्व सब जूनियर टीम गोल्ड मेडल जीता था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज