Chandrataal Lake: रोहतांग पास के बाद अब चंद्रताल जाना है तो लेना होगा E-Permit

स्पीति की चंद्रताल झील के लिए अब पास लेना होगा. (FILE PHOTO)

No E-Permit for Chandrtaal Lake: पंकज राय ने चन्द्रताल जाने वाले टूरिस्ट से अपील की है कि वे आपात स्थिति में जिला आपदा प्रबन्धक के फोन 9459461355 पर सम्पर्क कर सकते है.

  • Share this:
    विनोद कटवाल 

    शिमला.हिमाचल प्रदेश के रोहतांग पास के बाद अब चंद्रताल झील (Chandrataal) के दीदार के लिए अब थोड़ी मशक्कत करनी पड़ेगी. अब चंद्रताल के लिए रोहतांग पास की तरह ही ई-परमिट से एंट्री मिलेगी. परमिट के बिना एंट्री नहीं दी जाएगी. डीसी लाहौल स्पीति के डीसी पंकज राय ने मामले की पुष्टि की है. बुधवार से बिना परमिट के लोग चंद्रताल नहीं जा सकेंगे.

    क्यों परमिट हो गया जरूरी
    दरअसल, काजा-मनाली मार्ग की हालत काफी खस्ता है. ऐसे में इस मार्ग पर आवाजाही काफी खतरनाक है. वहीं, लैंडलाइड होते रहे हैं और कई बार भारी बर्फबारी से रास्ता बंद हो जाता है. ऐसे में बड़ी संख्या में लोग फंस जाते हैं. पुलिस और स्थानीय प्रशासन के पास इस बात की कोई जानकारी नहीं होती है कि कितने लोग फंस गए हैं. इसलिए अब परमिट लागू किया दिया है.

    क्या कहते हैं डीसी
    लाहौल के डीसी ने इस संबंध में एसपी लाहौल मानव भारती और पुलिस विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में दी. डीसी पंकज राय ने कहा कि जो पर्यटक चन्द्रताल आना चाहते हैं, वे एसडीएम केलंग के पास आवेदन करेंगे. डीसी बोले कि परमिट जारी होने के बाद प्रशासन को इस बात की जानकारी रहेगी कि प्रतिदिन कितने पर्यटक चन्द्रताल गए हैं. उन्होंने कहा कि अक्सर चन्द्रताल के आसपास मौसम खराब हो जाता है तथा बचाव कार्यो में कठिनाइयों का सामना करना पडता है. परमिट के बाद प्रशासन को पर्यटकों की सटीक जानकारी होगी और राहत एवं बचाव कार्यो को पूरा करने में आसानी होगी. पंकज राय ने चन्द्रताल जाने वाले टूरिस्ट से अपील की है कि वे आपात स्थिति में जिला आपदा प्रबन्धक के फोन 9459461355 पर सम्पर्क कर सकते है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.