Home /News /himachal-pradesh /

हिमाचल में कोरोना की रफ्तार: कांगड़ा-हमीरपुर बने हॉट स्पॉट, 12 दिन में रिकॉर्ड 6471 केस

हिमाचल में कोरोना की रफ्तार: कांगड़ा-हमीरपुर बने हॉट स्पॉट, 12 दिन में रिकॉर्ड 6471 केस

हिमाचल में कोरोना के मामले बढ़े हैं.

हिमाचल में कोरोना के मामले बढ़े हैं.

Himachal Corona virus update: हिमाचल में कोरोना को लेकर फिलहाल, स्कूल और कॉलेज बंद हैं. लेकिन अब शुक्रवार को कैबिनेट मीटिंग हैं और ऐसे में सख्ती बढ़ने की उम्मीद है. सरकार बसों में 50 फीसदी कैपेसिटी कर सकती है. साथ ही सूबे में एंट्री के लिए आरटीपीसीआर जैसी शर्त लगा सकती है.

अधिक पढ़ें ...

शिमला. हिमाचल प्रदेश में कोरोना के मामलों में बेहताशा इजाफा हुआ है. जहां-जहां पर भीड़ बढ़ी है, वहां-वहां कोरोना के मामले लगातार बढ़े हैं. आलम यह है कि सूबे में 12 दिन में कोरोना के पांच हजार से ज्यादा मामले रिपोर्ट हुए हैं. बीते साल 31 दिसंबर 2020 को हिमाचल में 466 एक्टिव मरीज थे. लेकिन अब 6937 एक्टिव केस हैं. लगातार कोरोना (Corona virus) के मामले रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं. हालांकि, सरकार ने सैंपलिंग भी बढ़ाई है.
बीते तीन दिन में हिमाचल में 4500 केस रिपोर्ट हुए हैं. इस दौरान सरकार ने करीब 10 हजार ज्यादा सैंपल जांचे हैं. स्वास्थ्य विभाग औसतन रोजाना 6 हजार के करीब सैंपलिंग और टेस्टिंग कर रहा था. लेकिन अब बुधवार को 14 हजार के करीब सैंपल लिए गए हैं. ऐसे में कोरोना के मामलों में इजाफा हुआ है.
क्यों और कहां बढ़े मामले
हिमाचल में कांगड़ा में सबसे अधिक मामले बढ़े हैं. यहां पर सबसे अधिक 1700 से ज्यादा एक्टिव केस हैं. वहीं, यहां पर एक सप्ताह में 1500 के करीब केस आए हैं. शिमला का हाल भी कुछ ऐसा है. यहां पर नए साल का जश्न मनाने के लिए बड़ी संख्या में सैलानी पहुंचे थे और अब बर्फबारी के दीदार के लिए लोग पहुंच रहे हैं. कांगड़ा में शादी समारोह और अन्य आयोजन होने से लोग एकत्र हो रहे हैं. सियासी आयोजनों से भी कोरोना फैला है. मंडी में भाजपा ने चार साल का जश्न किया और यहां भारी भीड़ एकत्र हुई.

चंबा, लाहौल स्पीति और किन्नौर में स्थिति सामान्य
अहम बात है कि जिन जिलों में बाहरी लोगों की आवाजाही कम है, वहां, पर कोरोना केस कम आए हैं. चंबा दूरदूराज का इलाका है. लाहौल-स्पीति और किन्नौर में कोरोना के मामले कम हैं. क्योंकि इन जिलों में मौजूदा समय में बर्फबारी हुई है और ये इलाके लोगों की पहुंच से बाहर हैं. लाहौल स्पीति बीते कुछ दिनों से बर्फबारी के चलते कटा हुआ है. इन जिलों में प्रतिदिन 20 से कम लोग पॉजिटिव पाए जा रहे हैं. यहां एक्टिव केस 12 एक्टिव केस हैं, जबकि किन्नौर में 112 सक्रिय मामले हैं.
कैबिनेट में बढ़ेगी सख्ती
हिमाचल में कोरोना को लेकर फिलहाल, स्कूल और कॉलेज बंद हैं. लेकिन अब शुक्रवार को कैबिनेट मीटिंग हैं और ऐसे में सख्ती बढ़ने की उम्मीद है. सरकार बसों में 50 फीसदी कैपेसिटी कर सकती है. साथ ही सूबे में एंट्री के लिए आरटीपीसीआर जैसी शर्त लगा सकती है.

Tags: Corona Virus, Omicron

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर