अपना शहर चुनें

States

Himachal Panchayat Elections-2021: तीसरे चरण के चुनाव में लगभग 81 प्रतिशत मतदान

थर्ड फेड के इस चुनाव में बुजुर्ग मतदाताओं ने भी अपने वोटिंग अधिकार का इस्तेमाल किया.
थर्ड फेड के इस चुनाव में बुजुर्ग मतदाताओं ने भी अपने वोटिंग अधिकार का इस्तेमाल किया.

राज्य मुख्यालय के अनुसार महिलाओं का मत प्रतिशत लगभग 83 रहा. इस निर्वाचन में कोविड-19 रोगियों व पृथकवास में रह रहे 49 मतदाताओं ने मानक संचालन प्रक्रिया का अनुपालन कर मतदान किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 21, 2021, 9:56 PM IST
  • Share this:
शिमला. पंचायती राज संस्थाओं (Panchayat Elections) के तीसरे और अंतिम चरण में आज हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की 1137 ग्राम पंचायतों में चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न हो गया. राज्य मुख्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार लगभग 81 प्रतिशत मतदाताओं (Voters) ने मतदान किया. महिलाओं का मत प्रतिशत लगभग 83 रहा. इस निर्वाचन में कोविड-19 रोगियों व पृथकवास में रह रहे 49 मतदाताओं ने मानक संचालन प्रक्रिया का अनुपालन कर मतदान किया.

सबसे ज्यादा मतदान लोधी माजरा में

राज्य मुख्यालय की सूचना के मुताबिक, सर्वाधिक 94 प्रतिशत मतदान सोलन जिला के नालागढ़ विकास खंड की ग्राम पंचायत लोधी माजरा में दर्ज किया गया. जिला परिषद व पंचायत समिति के मतों की गणना 22 जनवरी, 2021 को खंड मुख्यालय पर की जाएगी.



राज्य निर्वाचन आयोग ने कहा - शुक्रिया
राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश के सभी पंचायती राज संस्थाओं के मतदाताओं और समस्त अधिकारियों, कर्मचारियों, कानून व व्यवस्था से सम्बन्धित अधिकारियों व समस्त प्रत्याशियों का प्रदेश में शान्तिप्रिय व सुचारू निर्वाचन कराने के लिए आभार व्यक्त किया है. प्रदेश में चुनाव आचार संहिता सारी प्रक्रिया खत्म होते ही 23 जनवरी 2021 को समाप्त हो जाएगी.

पहले चरण की वोटिंग 17 और दूसरे चरण के लिए 19 को हुई थी

आपको बता दें कि तीसरे और अंतिम चरण के चुनाव के लिए गुरुवार को 1137 पंचायतों में सुबह 8 बजे से मतदान शुरू हो गया था. शाम 4 बजे तक मतदान हुआ. चुनाव आयोग ने तीसरे चरण के लिए 6457 पोलिंग पार्टियां तैनात की थीं. पहले चरण के लिए 17 जनवरी को वोटिंग हुई थी. इस दौरान 78 फीसदी लोगों ने अपने मत का प्रयोग किया था. पहले चरण का चुनाव शांतिपूर्ण रहा था. वहीं, दूसरे चरण में 19 जनवरी को 1208 पंचायतों के लिए पोलिंग हुई थी. इस दौरान भी कहीं से हिंसा की कोई खबर नहीं आई थी. दोनों चरणों में बड़ी संख्या में युवा चेहरे चुन कर सामने आए थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज