अपना शहर चुनें

States

हिमाचल पंचायत चुनाव-2021 की सबसे युवा सरपंच, 21 वर्षीय सोनिका लता बनी प्रधान

सोनिका लता की 19 साल की उम्र में शादी कर दी गई थी.
सोनिका लता की 19 साल की उम्र में शादी कर दी गई थी.

Himachal Panchayat Elections: सोनिका लता का जन्म 26 जून 1999 को हुआ है. वह एक साधारण परिवार से हैं. मेट्रिक और 12वीं में 75 फीसदी से ज्यादा अंक लेने के बाद वह आगे की पढ़ाई नहीं कर पाई और शादी के बंधन में बंध गई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 21, 2021, 8:46 AM IST
  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश में पंचायत चुनाव (Panchayat Elections) का 21 जनवरी को अंतिम चरण है. ऐसे में पहले दो चरणों में जनता ने काफी युवाओं पर भरोसा जताया है. कई इलाकों में छोटी सी उम्र में युवा चुनकर गांव की सरकार में पहुंचे हैं.

शिमला (Shimla) जिले के विकास खंड रोहड़ू की ब्रासली पंचायत में 21 वर्षीय सोनिका लता प्रधान चुनी गई हैं. सोनिका (Sonika Lata) ने स्कूली शिक्षा के दौरान राजनीतिक शास्त्र की पढ़ाई की और अब समाज सेवा का सपना संजोया है. ब्रासली पंचायत के बलसा गांव के साधारण परिवार से ताल्लुक रखने वाली सोनिका लता ने परिवार की जरूरतों व उम्मीदों को करीब से महसूस किया हैं.

21 साल 6 महीने की उम्र
सोनिका लता का जन्म 26 जून 1999 को हुआ है. वह एक साधारण परिवार से हैं. मेट्रिक और 12वीं में 75 फीसदी से ज्यादा अंक लेने के बाद वह आगे की पढ़ाई नहीं कर पाई और शादी के बंधन में बंध गई. 2 साल पहले सोनिका की 19 साल की उम्र में शादी हो गई थी. वह मूल रूप से चौपाल के दुर्गम इलाके पौड़ी की रहने वाली हैं.
9 वोटों से जीती


ब्रासली पंचायत में प्रधान पद आरक्षित था. सोनिका लता समेत कुल सात महिला प्रत्याशी मैदान में थी. इस दौरान सोनिका ने अपने प्रतिद्वंदी प्रत्याशी को 9 वोटों के अंतर से हराया.

इस चुनाव की सबसे युवा प्रधान
मंडी के सराज इलाके की खीरामणी ने 21 महीने 10 माह की उम्र में पंचायत प्रधान का चुनाव जीता था. वह दूसरे चरण में चुनकर आई हैं. वहीं अब सोनिका लता इस चुनाव की सबसे युवा प्रधान हो गई हैं. हालांकि, मंडी की जबना चौहान अब भी देश की सबसे युवा प्रधान हैं. वह 2016 के चुनाव में 21 साल 2 महीने की उम्र में चुनी गई थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज