Home /News /himachal-pradesh /

himachal police paper leak 91 accused arrested so 10 lacs rupees cash seized hpvk

हिमाचल पुलिस पेपर लीकः अब तक 91 आरोपी गिरफ्तार, जानें SIT ने क्या-क्या बरामद किया?

हिमाचल प्रदेश पुलिस की भर्ती के लिए पेपर लीक मामले में अब तक 91 आरोपियों की गिरफ्तारी हो चुकी है.

हिमाचल प्रदेश पुलिस की भर्ती के लिए पेपर लीक मामले में अब तक 91 आरोपियों की गिरफ्तारी हो चुकी है.

Himachal Police Paper Leak: हिमाचल प्रदेश पुलिस कांस्टेबलों के 1334 पदों के लिए 27 मार्च को भर्ती परीक्षा हुई थी. इनमें 932 पुरुष, 311 महिला कांस्टेबल, 91 पुरुष कांस्टेबल बतौर चालक पदों के लिए 5 अप्रैल 2022 को परिणाम घोषित हुआ. पहले चरण में लिखित परीक्षा का आयोजन प्रदेश में निर्धारित 81 केंद्रों पर किया गया था. लिखित परीक्षा में कांस्टेबल पुरुष के पदों के लिए 60 हजार से अधिक और कांस्टेबल महिला पदों के लिए 14 हजार से अधिक उम्मीदवार शामिल हुए थे.

अधिक पढ़ें ...

शिमला. हिमाचल प्रदेश पुलिस की भर्ती के लिए पेपर लीक मामले में अब तक 91 आरोपियों की गिरफ्तारी हो चुकी है. पुलिस की एसआईटी टीम में हिमाचल के अलावा, हरियाणा और बिहार से भी आरोपियों को गिरफ्तार किया है. हालांकि, सरकार ने मामला सीबीआई को सौंपा है, लेकिन अब तक मामले को सीबीआई की ओर से टेक ओवर नहीं किया गया है और एसआईटी ही जांच में जुटी है.

हिमाचल पुलिस मुख्यालय की ओर से साझा जानकारी के अनुसार, मामले में अब तक कुल 91 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है, जिनमें से 26 आरोपी न्यायिक हिरासत में और 21 पुलिस रिमांड पर हैं. कांगड़ा से 57, मंडी से 3, सोलन से 19 आरोपी, ऊना से 1, कुल्लू से 1, बिलासपुर से तीन, हमीरपुर से 4, चंबा से तीन आरोपियों की गिरफ्तारी हई है. आरोपियों में 63 लोग पुलिस भर्ती के उम्मीदवार हैं. तीन आरोपी इन आवदकों के पिता हैं. इसके अलावा, 15 एजेंट और दलाल दबाचे गए हैं. 10 अन्य एजेंट और दलाल दूसरे राज्यों से पुलिस ने गिरफ्तार किए हैं.

पुलिस ने आरोपियों से दस लाख 34 हजार 900 रुपये जब्त किए हैं. इसके अलावा, एक एजेंट से 6 हजार नेपाली मुद्रा मिली है. वहीं, जांच टीम को 5 कारें, 137 मोबाइल फोन, 4 लेपटॉप, एक डीवीआर, एक पेन ड्राइव, तीन मेमोरी कार्ड, एक वाईफाई डोंगल और कुछ दस्तावेज मिले हैं. आऱोपियों से चेक बुक, तीन पेन कार्ड, दो आधार कार्ड, सात एटीएम कार्ड, डायरी, हवाई जहाज के टिकट और व्हाट्स एप चैट के स्क्रीन शॉट्स बरामद हुए हैं. हिमाचल पुलिस के अनुसार, फिलहाल मामले की जांच एसआईटी टीम ही कर ही है. जब मामला सीबीआई के पास जाएगा तो जांच उनके हवाले कर दी जाएगी.

कैसे हुआ खुलासा कि पेपर लीक हो गया है
दरअसल, तीन अभ्यर्थियों ने परीक्षा में 90 में से 70 मार्क्स हासिल किए. जब इनके दस्तावेज जांचे गए तो 10वीं और 12वीं कक्षा में इनके एवरेज मार्क्स थे. इस पर शक हुआ तो पुलिस ने पुलिस ने तीनों से पूछताछ की.सख्ती से पूछताछ के दौरान तीनों युवकों ने सारी कहानी उगल दी. पूछताछ में पता चला है कि 7 से 8 लाख रुपये देकर पहले ही पेपर लीक किए गए थे.

कितने बच्चों ने दी थी परीक्षा
हिमाचल प्रदेश पुलिस कांस्टेबलों के 1334 पदों के लिए 27 मार्च को भर्ती परीक्षा हुई थी. इनमें 932 पुरुष, 311 महिला कांस्टेबल, 91 पुरुष कांस्टेबल बतौर चालक पदों के लिए 5 अप्रैल 2022 को परिणाम घोषित हुआ. पहले चरण में लिखित परीक्षा का आयोजन प्रदेश में निर्धारित 81 केंद्रों पर किया गया था. लिखित परीक्षा में कांस्टेबल पुरुष के पदों के लिए 60 हजार से अधिक और कांस्टेबल महिला पदों के लिए 14 हजार से अधिक उम्मीदवार शामिल हुए थे.

Tags: Himachal pradesh, Paper Leak, Shimla News

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर