Home /News /himachal-pradesh /

himachal police paper leak case shifted to cbi cm jairam thakur announced in shimla hpvk

हिमाचल पुलिस भर्ती पेपर लीकः न्यूज-18 की खबर पर लगी मुहर, पिता-पुत्र सहित अब तक 73 आरोपी गिरफ्तार

पुख्ता सूत्रों ने 11 मई को जानकारी दी थी कि सरकार इस मामले की सीबीआई जांच करवाने पर विचार कर रही है,

पुख्ता सूत्रों ने 11 मई को जानकारी दी थी कि सरकार इस मामले की सीबीआई जांच करवाने पर विचार कर रही है,

Himachal Police Paper Leak Case: News-18 के पुख्ता सूत्रों ने 11 मई को जानकारी दी थी कि सरकार इस मामले की सीबीआई जांच करवाने पर विचार कर रही है, जिस पर मंगलवार को सीएम ने मुहर लगाई है.

शिमला. हिमाचल प्रदेश में पुलिस कॉन्सटेबल भर्ती पेपर लीक मामले में News 18 की खबर पर मुहर लगी है. सरकार ने इस मामले की जांच सीबीआई से करवाएगी. राज्य सरकार ने केंद्र से सीबीआई जांच की सिफारिश कर दी है. मंगलवार को राजधानी शिमला में सीएम जय राम ठाकुर ने इसका एलान किया है.

News-18 के पुख्ता सूत्रों ने 11 मई को जानकारी दी थी कि सरकार इस मामले की सीबीआई जांच करवाने पर विचार कर रही है, जिस पर मंगलवार को सीएम ने मुहर लगाई है.

सीएम ने जानकारी दी कि इस मामले में अब तक हिमाचल और बाहरी राज्यों से कुल 73 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. इनमें से 38 की डीम्ड अरेस्ट है. इनमें अभ्यर्थियों के अलावा ऐजेंट भी गिरफ्तार हैं और 2 अभ्यर्थियों के पिता भी गिरफ्तार किए गए हैं. इस मामले में अब तक 8 लाख 49 हजार रुपये 15 मोबाइल फोन, एक लैपटॉप और एक स्विफ्ट डिजायर कार भी बरामद की गई है.

जय राम ठाकुर के अनुसार, दूसरे नंबर का मुख्य आरोपी शिव बहादुर सिंह उत्तर प्रदेश के वाराणासी से गिरफ्तार किया गया है एक और अन्य आरोपी अमन की बिहार से गिरफ्तारी हुई है. सीएम ने बताया कि आरोप शिव बहादुर को पकड़ने के लिए यूपी सरकार की मदद ली गई, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भी बात की गई थी.

निष्पक्ष जांच के लिए सीबीआई जांच की सिफारिश

सीएम ने कहा कि मामले की निष्पक्ष जांच के लिए ही राज्य सरकार ने ये फैसला किया है, मामला पुलिस विभाग का है औऱ पुलिस ही जांच कर रही है तो ऐसे में सवाल उठ रहे थे, इसके अलावा बाहरी राज्यों में भी इस प्रकरण के तार जुड़े हैं जिसके चलते सीबीआई को जांच सौंपने का फैसला किया गया है.

सीएम ने ये भी कहा कि अब तक पुलिस जांच में ये पुख्ता हो गया है कि पेपर लीक हुआ है. जिनके अंक ज्यादा था, उनसे शुरूआती छानबीन और पूछताछ के बाद इसका खुलासा हुआ कि पेपर लीक हुआ है, कई स्थानों पर जो टॉपर थे वे सामान्य और सरल सवालों के जबाव भी नहीं दे पाए.

सीएम ने कहा कि जब तक सीबीआई जांच शुरू नहीं करती, तब तक एसआईटी मामले की जांच करती रहेगी. सीएम ने एसआईटी की जांच से संतुष्ट नजर आए और अपनी पुलिस पर भी भरोसा जताया. सीएम ने ये भी बताया कि अब जल्द ही लिखित परीक्षा की तिथि घोषित की जाएगी, लेकिन इससे पहले इस पर विचार किया जा रहा है कि ये पुलिस ही करवाएगी या कोई और एजेंसी.

कांगड़ा में दर्ज हुआ था केस

बता दें कि पुलिस कॉन्सटेबल के 1334 पदों के लिए 27 मार्च को लिखित परीक्षा आयोजित की गई थी, 75 हजार 803 अभ्यर्थियों ने इसमें हिस्सा लिया था.पांच मई को रिजल्ट आया था. और बाद में दस्तावेजों की चेकिंग के दौरान शक होने पर पुलिस ने कुछ टॉपर से पूछताछ की थी. तब मामले का खुलासा हुआ था. कांगड़ा में इस संबंध में केस दर्ज किया गया है.

Tags: CBI investigation, Himachal Government, Himachal Police, Paper Leak

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर