सड़क दुर्घटना के दौरान मदद करने वालों को अब पुरस्कृत करेगी हिमाचल पुलिस

हिमाचल पुलिस सड़क दुर्घटना या फिर अन्य हादसों में घायलों को मदद करने वालों को इनाम देगी. देश के सर्वोच्च न्यायलय में एक याचिका पर सेव लाइफ फॉउंडेशन और अन्य बनाम भारत सरकार केस में सुनवाई के दौरान दिए गए निर्देशों की पालना की जाएगी.

Ranbir Singh | News18 Himachal Pradesh
Updated: March 17, 2019, 5:04 PM IST
सड़क दुर्घटना के दौरान मदद करने वालों को अब पुरस्कृत करेगी हिमाचल पुलिस
हिमाचल पुलिस मुख्यालय
Ranbir Singh | News18 Himachal Pradesh
Updated: March 17, 2019, 5:04 PM IST
हिमाचल पुलिस सड़क दुर्घटना या फिर अन्य हादसों में घायलों को मदद करने वालों को इनाम देगी. देश के सर्वोच्च न्यायलय में एक याचिका पर सेव लाइफ फॉउंडेशन और अन्य बनाम भारत सरकार केस में सुनवाई के दौरान दिए गए निर्देशों की पालना की जाएगी. अब पुलिस मदद करने वालों को पूछताछ के नाम पर परेशान नहीं कर करेगी और ना ही डरा, धमका कर कोई सवाल-जबाव करेगी. सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के अनुसार मदद के दौरान अगर कोई पैसा खर्च हुआ है तो उसे भी मुआवजे के रूप में वापस दिया जाएगा. इसके साथ ही मदद करने वालों को पुरस्कृत भी किया जाएगा. इसके अलावा अगर कोई चश्मदीद होगा तो उससे केवल एक बार ही पूछताछ होगी. पुलिस को उसका नाम-पता लिखकर भेजना होगा.

किसी घटना से संबंधित जांच की बात है तो वह या तो आपराधिक प्रकिया संहिता 1973 की धारा 284 के तहत एक आयोग के माध्यम से ही हो सकती है या फिर दंड प्रकिया संहिता 1973 की धारा 296 के अनुसार हलफनामों पर हो सकती है. इस बावत पुलिस मुख्यालय की ओर से सभी जिलों के एसपी को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं. इन निर्देशों की उल्लंघना करने वाले पुलिसकर्मियों पर विभागीय कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.

यह भी पढ़ें: कांग्रेस पार्टी की स्क्रीनिंग कमेटी में आज चार सीटों के लिए 8 नामों पर होगा फैसला



 टिकट पर फैसला! प्रदेश नेतृत्व को बीजेपी हाईकमान ने 22 मार्च को बुलाया दिल्ली
Loading...

और भी देखें

पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...