अपना शहर चुनें

States

सर्वे का अनुमान- हिमाचल में अबकी बार BJP सरकार

सी-वोटर के जल्‍द ही जारी होने वाले सर्वे ने बीजेपी की बड़ी जीत की भविष्‍यवाणी की है.
सी-वोटर के जल्‍द ही जारी होने वाले सर्वे ने बीजेपी की बड़ी जीत की भविष्‍यवाणी की है.

पिछले चुनाव की तुलना में भाजपा की झोली में 11.8 प्रतिशत वोट बढ़ते दिखाई दे रहे हैं

  • News18.com
  • Last Updated: November 6, 2017, 6:52 PM IST
  • Share this:
हिमाचल प्रदेश में भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधी टक्‍कर है. गुरूवार को वोटिंग से पहले सी-वोटर के जल्‍द ही जारी होने वाले सर्वे ने बीजेपी की बड़ी जीत की भविष्‍यवाणी की है.

इस सर्वे के अनुसार, बीजेपी को इस बार 52 सीटें मिलने का अनुमान है. साल 2012 के विधानसभा चुनावों में बीजेपी को केवल 26 सीटें मिली थी. वहीं वर्तमान में सूबे की सरकार में मौजूद कांग्रेस 15 सीटों पर सिमटती दिख रही है. उसके पास अभी 36 सीटें हैं.

सर्वे में बताया गया है कि पिछले चुनाव की तुलना में बीजेपी की झोली में 11.8 प्रतिशत वोट बढ़ते दिखाई दे रहे हैं तो वहीं कांग्रेस के हिस्से से 5 प्रतिशत वोट कम हो रहे हैं.



सर्वे में शामिल लोगों से पूछे गए सवाल और लोगों के जवाब
-सर्वे के अनुसार हिमाचल में इस समय बेरोजगारी सबसे बड़ी समस्या बनी है. जो वहां के लोगों के लिए बड़ा मुद्दा है.

-राज्य की समस्याओं को सुलझाने में कौन सी पार्टी बेहतर साबित हो सकती है, इस सवाल पर 47% लोगों ने बीजेपी पर भरोसा दिखाया है. 24.7% लोगों ने कांग्रेस में विश्‍वास जताया.

-32 प्रतिशत लोग प्रेम कुमार धूमल(बीजेपी) को अगले मुख्‍यमंत्री के तौर पर देखना चाहते हैं. वहीं लगभग 31% लोगों की सहमति वीरभद्र सिंह (कांग्रेस) की तरफ दिखी.

-पिछले कुछ सालों में किस सरकार ने राज्य में बेहतर काम किया है? इस सवाल पर 41% लोग वीरभद्र सिंह के साथ दिखे तो प्रेम कुमार धूमल के साथ 26.9% लोग दिखे.

-वोटर्स किसी पार्टी को चुनने का फैसला कैसे और किस तरह लेते हैं. इस पर सर्वे में सामने आया कि हिमाचल के लोग पार्टी से ज्यादा लोकल उम्मीदवार को तवज्‍जो देते हैं.

-राज्य के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के ऊपर लगे जमीन घोटाले के आरोप का असर इस चुनाव पर होगा या नहीं इसपर 58% लोगों ने जवाब हां में दिया जबकि 30% लोगों ने इस बात पर असहमति जताई है.

-राज्य के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के ऊपर लगे जमीन घोटाले के आरोप का असर इस चुनाव पर होगा या नहीं इसपर 58 % लोगों ने इसका जवाब हाँ में दिया है जबकि 30% लोगों ने इस बात पर असहमति जताई है.

-राज्य के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के कार्यकाल में हिमाचल के लोग उनके काम से कितने खुश हैं तो इसके जवाब में 37.5% लोग उनके काम बेहद संतुष्ट हैं तो वहीँ 29% लोग भी उनके काम से पूरी तरह तो नहीं लेकिन लगभग संतुष्ट हैं. इसके साथ ही 31% लोग उनके काम से बिलकुल नाखुश दिख रहे हैं.

-राज्य सरकार के मामले में हिमाचल के 30.9% लोग तो खुश हैं वहीं 38% लोग भी सरकार के किसी-न-किसी रूप में संतुष्ट है. लेकिन राज्य के 27% लोग सरकार के काम से खुश नहीं हैं.

-अब देश के पीएम नरेंद्र मोदी के काम से हिमाचल के लोग कितने खुश और नाखुश हैं ये बेहद जरूरी सवाल है. तो सर्वे में मिले जवाब के अनुसार हिमाचल के 60% लोग पीएम के साथ दिखे तो 18.3% लोग भी लगभग खुश हैं. लेकिन 12.7% संख्या ऐसे लोगों की है जो कि खुश नहीं हैं.

-अब केंद्र में बीजेपी की सरकार है और इस साल के चुनाव में हिमाचल में लोगों का रुझान भी बीजेपी की तरफ दिख रहा है तो यह अहम् सवाल है कि राज्य के लोग केंद्र सरकार के काम से कितने संतुष्ट हैं. तो सर्वे में मिले इसके जवाब में 55.5% लोग सरकार के काम से खुश हैं तो वहीं 27.9% लोग भी लगभग संतुष्ट हैं. वहीं 12.8% संख्या ऐसे लोगों की है जिन्होंने अपनी सरकार के प्रति अपनी असंतुष्टि दर्ज कराई है.

ये भी पढ़ें: हिमाचल चुनाव : तीन वोट की कीमत रामदास से पूछो बाबू…

ये पढ़ें: हिमाचल में बोले राहुल गांधी- काम करो, फल की चिंता मत करो
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज