हिमाचल प्रदेश: मुख्यमंत्री की फर्जी ID से नाईजीरिया से भेजी जा रही ई-मेल, मदद मांग रहे ठग
Shimla News in Hindi

हिमाचल प्रदेश: मुख्यमंत्री की फर्जी ID से नाईजीरिया से भेजी जा रही ई-मेल, मदद मांग रहे ठग
इस बाबत पुलिस ने आम जनता के लिए एडवाइजरी जारी की है. पुलिस का कहना है कि ये मेल किसी को भी आ सकती है. (सांकेतिक फोटो)

फर्जी मेल को लेकर पुलिस ने साइबर थाने (Cyber station) में मामला दर्ज किया है. आईपीसी की धारा 420 और आईटी एक्ट की धारा 66 डी के तहत मामला दर्ज कर पुलिस ने छानबीन शुरू कर दी है.

  • Share this:
शिमला. इंटरनेट पर बैठे शातिर ठग ठगी करने के लिए नए-नए हथकंडे अपना रहे हैं. अब शातिर ठग मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) की फर्जी आईडी से विधायकों, अधिकारियों और पत्रकारों समेत कई बड़े लोगों को ईमेल कर मदद की मांग कर रहे हैं. हिमाचल पुलिस (Himachal Police) ने दावा किया है कि ये मेल नाईजीरिया (Nigeria) से भेजी जा रही है. पुलिस ने सावधान रहने की अपील की है. साथ ही मेल का रिप्लाई नहीं करने को कहा है.

फर्जी मेल को लेकर पुलिस ने साइबर थाने में मामला दर्ज किया है. आईपीसी की धारा 420 और आईटी एक्ट की धारा 66 डी के तहत मामला दर्ज कर पुलिस ने छानबीन शुरू कर दी है. हिमाचल पुलिस के प्रवक्ता और एसपी कानून व्यवस्था, खुशहाल शर्मा ने इसकी पुष्टि की है.

ये लिखा है मेल में
इस फर्जी मेल में मदद मांगी जा रही है. मेल में अंग्रेजी में लिखा है कि "I need a favour from you right now. Kindly e-mail me back as soon as possible'' यानी मदद के लिए जल्द से जल्द रिप्लाई करने को कहा गया है. जाहिर है कि साइबर अपराधी इस तरह के हथकंडे अपनाते हैं. हर रोज लाखों की संख्या में इस तरह की मेल की जाती हैं. सोशल मीडिया में भी इस तरह के संदेश आते हैं, जिनसे सतर्क रहने की जरूरत है.
पुलिस ने जारी की एडवाइजरी


इस बाबत पुलिस ने आम जनता के लिए एडवाइजरी जारी की है. पुलिस का कहना है कि ये मेल किसी को भी आ सकती है. इसका रिप्लाई न करें. ये मेल ऑनलाइन बैठे ठग भेज रहे हैं. नाईजीरिया से ई-मेल भेजी जा रही है. मेल का रिप्लाई करने पर ठगी का शिकार हो सकते हैं. इससे पहले भी कुछ लोगों को इस तरह के ई-मेल भेजकर मदद मांगी गई है. फेसबुक आईडी हैक कर मैसेन्जर से मदद के लिए पैसे की मांग की गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज