Home /News /himachal-pradesh /

himachal pradesh bagri is clebrating thoda martial art after 34 years nodnc

हिमाचल प्रदेश में 34 साल बाद हो रहा मार्शल आर्ट 'थोडा', महाभारत काल से है यह प्रचलित

1988 के बाद से विभिन्न कारणों से 'थोडा' का आयोजन नहीं हो सका था.

1988 के बाद से विभिन्न कारणों से 'थोडा' का आयोजन नहीं हो सका था.

Himachal Martial Art 'Thoda' : लोगों के अनुसार हिमाचल में 'थोडा' काफ लम्बे समय से खेला जा रहा है. महाभारत काल से ही यह मार्शल आर्ट यहां के लोगों के बीच प्रचलित है. अभी हो रहे इस राज्यस्तरीय टूर्नामेंट में करीब 48 टीमें भाग ले रही हैं.

अधिक पढ़ें ...

शिमला. हिमाचल प्रदेश के बागरी पंचायत के अंतर्गत आने वाले दहर नुल्ला में इन दिनों मार्शल आर्ट ‘थोडा’ का कॉम्पिटिशन चल रहा है. महाभारत काल से जुड़ी इस पुरानी मार्शल आर्ट ‘थोडा’ को देखने के लिए यहां के लोगों के बीच काफी उत्सुकता है. खास बात यह है कि यह कॉम्पिटिशन करीब 34 साल बाद हिमाचल प्रदेश में हो रहा है. इससे पहले यह प्रतियोगिता 1988 में आयोजित हुई थी. बागरी में हो रही इस तीन दिवसीय प्रतियोगिता में लोग अपना ​तीरंदाजी कौशल दिखा रहे हैं.

पैरों को बनाया जाता है निशाना
इस क्षेत्र के लोगों के अनुसार हिमाचल में ‘थोडा’ काफ लम्बे समय से खेला जा रहा है. महाभारत काल से ही यह मार्शल आर्ट यहां के लोगों के बीच प्रचलित है. अभी हो रहे इस राज्यस्तरीय टूर्नामेंट में करीब 48 टीमें भाग ले रही हैं. इसमें प्रतियोगी सामने वाली टीम के लोगों के पैरों को निशाना बनाते हैं. इस दौरान प्रतियोगियों के पैरों पर मोटा कपड़ा बंधा हुआ रहता है. इस बीच में ट्रेडिशनल इंस्ट्रूमेंट के जरिए स्थानीय संगीत बजाया जाता है. लोगों का कहना है ​कि इस तरह का आयोजन किया जाना जरूरी है ताकि पुरानी परम्पराएं जीवित रह सकें. साथ ही नई पीढ़ी को भी इसके बारे में जानने और सीखने का मौका मिल सके.

लम्बे समय से नहीं हो सका था आयोजन
रविवार को इस प्रतियोगिता के दौरान काफी लोग इस प्रतियोगिता को देखने पहुंचे. वहां मौजूद पुराने लोगों के अनुसार एक बार फिर पुरानी यादें ताजा हो गईं. 1988 के बाद से विभिन्न कारणों से ‘थोडा’ का आयोजन नहीं हो सका था. इस खेल के आयोजकों के अनुसार ‘थोडा’ को जीवित रखने के लिए ही इस प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है. इस प्रतियोगिता का समापन मंगलवार को होगा और इसके विजेता को दो लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा. बता दें कि इस तीन दिवसीय प्रतियोगिता ​का उद्घाटन हिमाचल के नगरीय विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने किया था.

Tags: Himachal news, Mixed martial arts

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर