VIDEO: हिमाचल की पहली कैंपिंग साइट पॉटर्स हिल्स में जान-बूझकर लगाई गई थी आग!

पॉटर्स हिल में प्रदेश की पहली कैंपिंग साइट थी. कुछ दिनों यहां कुछ लोगों ने आग लगाकर इसे राख के ढेर में तब्दील कर दिया.

  • Share this:
हिमाचल की राजधानी शिमला से कुछ दूरी पर स्थित पॉटर्स हिल में प्रदेश की पहली कैंपिंग साइट थी. यहां देश के ही नहीं बल्कि विदेश से भी पर्यटक प्राकृतिक सुंदरता का नजारा देखने के लिए आते थे. लेकिन आज यह जगह राख की ढ़ेर में बदल चुकी है. कुछ दिनों पहले की बात की जाए तो समरहिल और उसके आसपास के क्षेत्रों में आग ने तांडव मचाया था. इस आग को बुझाने में करीब तीन दिन लग गए. इसी आग की भेंट चढ़ गया पॉटर्स हिल. यहां करीब 50 लाख की संपत्ति का नुकसान भी हो गया. करीब एक हजार स्क्वायर फीट में आग फैल गई थी. इतना ही नहीं पॉटर्स हिल के आसपास के क्षेत्रों में भी घरों को आग लगने का खतरा पैदा हो गया था. लेकिन, दमकल विभाग की कड़ी मशक्कत से आग पर काबू पा लिया गया था.



फायर आॅफिसर बाल कृष्ण ठाकुर ने बताया कि शुरूआत में हमें भी यही लग रहा था कि शायद किसी की गलती की वजह से ही ये अग्निकांड हुआ है, लेकिन जब न्यूज 18 की टीम ग्राउंड रिएलीटी जानने के लिए पॉटर्स हिल पहुंची तो कहानी कुछ और ही है. पॉटर्स हिल में पिछले कई सालों से बतौर चौकीदार काम कर रहे मकलु राम ने बताया कि पॉटर्स हिल में आग कैसे लगी थी.



मकलु राम के अनुसार, बीते मंगलवार शाम करीब 5 बजे की है जब पॉटर्स हिल से कुछ ही दूर पर आग लगी थी. आग कैंपिंग साइट तक न पहुंचे इसके लिए मकलु राम ने कुछ लोगों के साथ मिल कर आग बुझाना शुरू किया. आग बुझाते हुए रात के करीब 1 बज गए लेकिन कैंपिंग साइट तक आग को पहुंचने नहीं दिया. आग जब पूरी तरह से बुझ गई तो चौकीदार ने अच्छे से जांच करने के बाद घर का रुख किया.





मकलु राम साइट से कुछ ही दूर पर रहता है. आधे घंटे बाद जब वो वापिस साईट पर पहुंचा तो उसे अपनी आंखों पर विश्वास ही नहीं हुआ. उसने देखा कि आग पूरी साइट में फैल चुकी है. ऐसे में चौकीदार के होश उड़ गए. चौकीदार ने कहा कि उस वक्त वहां तीन लोग मौजूद थे और वह उन्हें जानता तो नहीं है पर उन्हें पहचान सकता है. उसे उन तीनों पर पूरा शक है कि उन्होंने जानबूझ कर ही वहां आग लगाई है क्योंकि आग साइट के बीच कैंपस से लगी थी.
यह भी पढ़ें: रामलाल ठाकुर: कबड्डी खिलाड़ी से लेकर युवा मंत्री तक



चुनाव प्रचार के लिए हिमाचल नहीं आ पांएगे नड्डा, माफी मांगी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज