हिमाचल प्रदेश : सरकार ने जारी किया 'नो मास्क, नो सर्विस' का आदेश, कोविड 19 गाइडलाइन जारी

सीएम ने राजधानी शिमला में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के साथ चर्चा की.

सीएम ने राजधानी शिमला में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के साथ चर्चा की.

सीएम ने कहा कि प्रदेश में टीकाकरण में तेजी लाई जाएगी. केन्द्र सरकार ने हिमाचल प्रदेश के लिए कोविड-19 की 1.80 लाख और खुराकें स्वीकृत की हैं जो 2 दिनों में यहां पहुंच जाएंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 20, 2021, 9:38 PM IST
  • Share this:
शिमला. शुक्रवार शाम को हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting) में किए गए फैसले आज शाम से लागू करने का आदेश शनिवार को जारी कर दिया गया. दरअसल कोरोना संक्रमण (Corona infection) को देखते हुए कैबिनेट ने कई अहम फैसले किए हैं. शनिवार शाम को सभी जिलों के डीसी और एसपी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए चर्चा करने के बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) ने पाबंदियां लगाने का आदेश जारी कर दिया है.

मेले के आयोजनों पर रोक

सीएम ने कहा कि कोरोना वायरस के मामलों का पता लगाने पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए. प्रदेश में 'नो मास्क नो सर्विस' लागू कर दिया गया है. सीएम ने कहा कि दुकानदारों और अन्य व्यावसायिक संस्थानों को 'मास्क नहीं तो सेवा नहीं' की रणनीति अपनाने के लिए प्रेरित किया जाए. साथ ही कहा कि प्रदेश में किसी भी मेले का आयोजन नहीं होगा, ताकि कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सके. हालांकि जो मेले चल रहे हैं वे जारी रहेंगे लेकिन मानक संचालन प्रणाली को अपनाते हुए सभी एहतियाती कदम उठाए जाएंगे. सभी प्रकार के सामाजिक समारोहों में घरों के अन्दर और बाहर केवल 50 प्रतिशत और अधिकतम 200 लोगों को शामिल होने की अनुमति होगी.

फेस मास्क और हैंड सैनेटाइजर का इस्तेमाल करें लोग
सीएम ने यह सुनिश्चित बनाने का भी निर्देश दिया कि लोग फेस मास्क और हैंड सैनेटाइजर का नियमित रूप से प्रयोग करें. इसके अतिरिक्त घरों में आइसोलेशन में रखे गए लोगों के लिए भी सभी मानदण्डों का पालन अनिवार्य बनाया जाएगा.

टीकारण में तेजी लाने का आदेश

हिमाचल में कोविड-19 महामारी की स्थिति को लेकर सीएम ने राजधानी शिमला में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के साथ चर्चा की. कुछ जिलों में कोविड के मामलों में अचानक वृद्धि होने पर चिन्ता व्यक्त करते हुए तत्काल प्रभाव से प्रभावी कदम उठाने का निर्देश दिया. सीएम ने कहा कि प्रदेश में टीकाकरण में तेजी लाई जाएगी. केन्द्र सरकार ने हिमाचल प्रदेश के लिए कोविड-19 की 1.80 लाख और खुराकें स्वीकृत की हैं जो 2 दिनों में यहां पहुंच जाएंगी.



आरटीपीसीआर परीक्षण बढ़ाएं

सीएम ने सभी फील्ड अधिकारियों को इस महामारी की रोकथाम के लिए सभी जरूरी कदम उठाने का निर्देश दिया. उन्होंने परीक्षणों, वायरस प्रभावित लोगों का पता लगाने और उपचार (टेस्ट और ट्रीट) की रणनीति प्रभावी रूप से क्रियान्वित करने पर बल दिया. इसके अतिरिक्त आरटीसीपीआर परीक्षणों को बढ़ाने का भी निर्देश दिया. कंटेन्मेंट जोन की पद्वति को कड़ाई के साथ लागू करने को कहा.

सार्वजनिक स्थलों की साफ-सफाई पर दें ध्यान

मुख्य सचिव अनिल खाची ने उपायुक्तों को निर्देश दिया कि बाजारों, धार्मिक स्थलों और सार्वजनिक स्थलों पर साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए. पुलिस महानिदेशक संजय कुण्डू ने कहा कि फेस मास्क के उपयोग और मानक संचालन प्रणाली के तहत अन्य उपायों को नहीं अपनाने वाले लोगों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज