Cabinet Decisions : 21 सितंबर से केंद्र की गाइडलाइन के मुताबिक खुलेंगे हिमाचल प्रदेश के स्कूल

कैबिनेट मीटिंग में तय किया गया कि पर्यटकों से अब कोविड नेगेटिव का सर्टिफिकेट नहीं मांगा जाएगा.
कैबिनेट मीटिंग में तय किया गया कि पर्यटकों से अब कोविड नेगेटिव का सर्टिफिकेट नहीं मांगा जाएगा.

मंत्रिमण्डल ने जिला मंडी के थुनाग स्थित राजकीय वानिकी एवं बागवानी महाविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2020-21 से वानिकी विषय में बीएससी (ऑनर्स) शुरू करने को भी स्वीकृति प्रदान की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 18, 2020, 8:20 PM IST
  • Share this:
शिमला. हिमाचल मंत्रिमंडल (Himachal Cabinet) की बैठक में केंद्र सरकार (central government) की गाइडलाइन (Guideline) के मुताबिक स्कूलों को खोलने के फैसले पर मुहर लग गई है. मॉनसून सत्र के अनिश्चिकाल तक स्थगित होने के बाद विधानसभा में कैबिनेट बैठक हुई, जिसकी अध्यक्षता सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) ने की. इस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्रालय और केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के बताए एसओपी के तहत प्रदेश में कंटेनमेंट जोन को छोड़कर बाकी इलाकों में शैक्षणिक संस्थान खोलने का निर्णय लिया गया. कैबिनेट मंत्री सुरेश भारद्वाज ने इसकी पुष्टि की है. नवमीं से बारहवीं के छात्र-छात्राएं 21 सितंबर से गाइडेंस लेने के लिए स्कूलों में आ सकते हैं. लेकिन इसके लिए उन्हें अपने अभिभावकों का अनुमति प्रमाण पत्र साथ लाना होगा. इसके अलावा 50 फीसदी शिक्षक और गैर शिक्षक भी स्कूल आएंगे. हालांकि कॉलेज के प्रथम वर्ष और द्वितीय वर्ष की परीक्षाओं के लिए केंद्र सरकार की गाइडलाइन का इंतजार किया जाएगा.

कैबिनेट के अन्य फैसले

मंत्रिमण्डल ने जिला मंडी के थुनाग स्थित राजकीय वानिकी एवं बागवानी महाविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2020-21 से वानिकी विषय में बीएससी (ऑनर्स) शुरू करने को भी स्वीकृति प्रदान की. इसके अलावा सहकारिता विभाग में 50 जूनियर ऑफिस असिस्टेंट को भरने को भी स्वीकृति दी गई.



नहीं लेनी होगी कोविड 19 रिपोर्ट
हिमाचल ने सभी के लिए प्रदेश के द्वार खोल दिए हैं. जिसमें पर्यटकों को भी अब बिना कोविड 19 (Covid 19) नेगेटिव रिपोर्ट के हिमाचल आने को अनुमति है. लेकिन कुछ जगह पर्यटकों को रोके जाने की बातें सामने आई हैं और उनसे कोविड 19 रिपोर्ट बॉर्डर पर मांगी जा रही थी. इस पर भी कैबिनेट में चर्चा हुई और सभी डीसी को स्पष्ट निर्देश देने के लिए मुख्य सचिव को कहा गया है कि किसी से भी कोविड 19 रिपोर्ट न मांगी जाए क्योंकि प्रदेश में आने के लिए अब रजिस्ट्रेशन सहित तमाम बंदिशें खत्म कर दी गई हैं.



बल्क ड्रग पार्क की बिड में हिस्सा लेगा हिमाचल

कैबिनेट में बल्क ड्रग पार्क को लेकर भी चर्चा की गई. उद्योग विभाग ने प्रजेंटेशन भी दी. जिसमें हिमाचल ने बल्क ड्रग पार्क की बिड में हिस्सा लेने का निर्णय किया गया है. सीएम जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में एक ग्रुप तैयार किया गया है जो तमाम औपचारिकताएं पूरी करेगा. इसके अलावा शिमला में कोविड 19 के चलते मेक शिफ्ट अस्पताल के लिए इंडस अस्पताल को लेने पर चर्चा हुई है. इसे किराये पर लिया जा सकता है. इसको लेकर विभागीय अधिकारी फैसला करेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज