Assembly Banner 2021

HPU PG Exams: हॉस्टल खुलने पर संशय, 60 हजार स्टूडेंट देंगे परीक्षा

कोरोना वायरस के चलते इस साल एग्जाम में देरी हुई है.

कोरोना वायरस के चलते इस साल एग्जाम में देरी हुई है.

HPU PG Exams: परीक्षा शेड्यूल भी जारी किया गया है. जिन छात्रों को हॉस्टल अलॉट हुआ है, उनमें संशय बना हुआ है. अब देखना होगा प्रशासन क्या फैसला लेता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 2, 2020, 6:53 AM IST
  • Share this:
शिमला. पीजी परीक्षाओं को लेकर हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) तैयारियों में जुटा है. 15 सितंबर से शुरू होने वाली परीक्षाओं (Exams) में करीब 60 हजार छात्र पेपर देंगे. इस बाबत एचपीयू (HPU) के परीक्षा नियंत्रक जेएस नेगी ने कहा कि प्रदेशभर में 38 परीक्षा केंद्र (Examination Center) बनाए गए हैं. प्रश्न-पत्र और आंसर शीट्स भेज दी गईं हैं, केवल एग्जाम ड्यूटी लगाना बाकी है. जल्द ही ड्यूटी लगा दी जाएंगी. कोरोना संकट (Corona) को देखते हुए जिस तरह यूजी में सोशल डिस्टेंस के साथ साथ अन्य सावधानियों और निर्देशों के तहत पेपर करवाए जा रहे हैं, उसी तर्ज पर पीजी के छात्रों को परीक्षाएं देनी होंगी.

बाहरी राज्यों के छात्रों को होगी परेशानी

यूजी के तर्ज पर पीजी परीक्षाएं करवाईं जा रही हैं, छात्रों को घर के नजदीकी परीक्षा केंद्र में पेपर देने की सुविधा दी गई है. पीजी परीक्षाओं में सबसे ज्यादा परेशानी बाहरी राज्यों और हिमाचल के दूर-दराज के छात्रों को होंगी. परीक्षा केंद्र आसपास न होने की सूरत में उन्हें शिमला आना पड़ेगा, लेकिन यहां ठहरना सबसे बड़ी परेशानी है क्योंकि हॉस्टल खोलने पर प्रशासन ने अब तक कोई फैसला नहीं लिया है. हिमाचल से बाहर कोई परीक्षा केंद्र नहीं बनाया गया है. जल्द फैसला नहीं लिया गया तो लाहौल-स्पीति, किन्नौर, चंबा और उपरी शिमला के कुछ क्षेत्रों से लेकर कई जिलों के दुर्गम इलाकों के छात्रों को खासी परेशानी आएगी.



ये बोले कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन
परीक्षा नियंत्रक का कहना है कि विवि के उच्चाधिकारी इस संबंध में फैसला लेंगे.पीजी डिग्री के अलावा डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स की सेमेस्टर परीक्षाएं भी होनी हैं. परीक्षा शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है.  जिन छात्रों को हॉस्टल अलॉट हुआ है, उनमें संशय बना हुआ है. केंद्र की ओर से अनलॉक 4 में भी शिक्षण संस्थान खोलने की अनुमति है. अब देखना होगा प्रशासन क्या फैसला लेता है.

10 पीजी कोर्स की डेट शीट

परीक्षा शाखा की ओर से एमए इतिहास, अर्थशास्त्र, हिंदी, लोक प्रशासन, संस्कृति, समाज शास्त्र, एमए, एमएससी मैथ्स, एमकॉम, इंग्लिश, राजनीति शास्त्र की डेटशीट जारी की गई है. बाकी कोर्सिस की डेट शीट भी जल्द जारी की जाएगी.विवि ने ऑनर्स परीक्षा की नई तिथि की जारी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज