• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • हिमाचल: राष्ट्रपति के आने से पहले अभेद किले में तब्दील हुआ शिमला, एक हजार से ज्यादा जवान तैनात

हिमाचल: राष्ट्रपति के आने से पहले अभेद किले में तब्दील हुआ शिमला, एक हजार से ज्यादा जवान तैनात

विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि दोपहर करीब 12 बजे राष्ट्रपति का संबोधन खत्म होगा और इसके बाद वे विधानसभा से रवाना होंगे.

विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि दोपहर करीब 12 बजे राष्ट्रपति का संबोधन खत्म होगा और इसके बाद वे विधानसभा से रवाना होंगे.

राष्ट्रपति के दौरे को लेकर विधानसभा के अध्यक्ष विपिन परमार (Vipin Parmar) ने प्रेस वार्ता कर जानकारी दी है. उन्होंने कहा है कि राष्ट्रपति 17 सिंतबर को सुबह 11 बजे विधानसभा पहुंचेंगे और सत्र को संबोधित करेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    रणवीर सिंह

    शिमला. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) के स्वागत के लिए हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला (Shimla) पूरी तरह से तैयार है. 16 सितंबर को राष्ट्रपति शिमला पहुंचेंगे और 19 सितंबर को वापस दिल्ली लौट जाएंगे. पूर्ण राज्यत्व के स्वर्णिम वर्ष के मौके पर आयोजित हो रहे विधानसभा के विशेष सत्र को राष्ट्रपति संबोधित करेंगे. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) विधानसभा के सत्र को संबोधित करने वाले वे तीसरे राष्ट्रपति होंगे. वहीं, यदि सुरक्षा की बात करें तो एक हजार से ज्यादा पुलिसकर्मियों और करीब 60 पुलिस अधिकारियों की तैनाती की गई है. इनके ऊपर सुरक्षा समेत अन्य व्यवस्थाओं का जिम्मा रहेगा. राजधानी पूरी तरह से छावनी में तब्दील हो गई है. जगह-जगह हथियारबंद पुलिसकर्मी तैनात हैं.

    राष्ट्रपति के दौरे को लेकर विधानसभा के अध्यक्ष विपिन परमार ने प्रेस वार्ता कर जानकारी दी कि राष्ट्रपति 17 सिंतबर को सुबह 11 बजे विधानसभा पहुंचेंगे और सत्र को संबोधित करेंगे. राष्ट्रपति करीब 1 घंटे तक सदन में रहेंगे. उन्होंने कहा कि इस विशेष सत्र के लिए पूर्व मुख्यमंत्रियों, पूर्व स्पीकर, पूर्व विधायकों और वर्तमान व पूर्व सांसदों को न्यौता भेजा गया है. पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार और प्रेम कुमार धूमल समेत कुल 93 पूर्व विधायक इस विशेष सत्र में शामिल होंगे. इसके अलावा 4 मौजूदा और 7 पूर्व सांसद भी इस पल का गवाह बनेंगे. स्पीकर ने कहा कि कोविड प्रोटोकॉल की पूरी पालना की जा रही है. विधानसभा को पूरी तरह से सेनिटाइज किया गया है और आगन्तुकों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है. ड्यूटी के दौरान राष्ट्रपति के करीब रहने वालों आरटीपीसीआर टेस्ट करवाए गए हैं. राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से आदेश है कि 72 घंटे पहले की ने्गेटिव रिपोर्ट अनिवार्य है. जिनको कोविड वैक्सीन की 2 डोज लगी है उनके भी टेस्ट करवाए जा रहे हैं.

    एक कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगे
    विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि दोपहर करीब 12 बजे राष्ट्रपति का संबोधन खत्म होगा और इसके बाद वे विधानसभा से रवाना होंगे. संबोधन के बाद विधानसभा की लाइब्रेरी में एक सम्मान समारोह होग जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री समेत राज्य के विकास में योगदान देने वालों को सम्मानित किया जाएगा. बता दें कि छराबड़ा स्थित राष्ट्रपति निवास (रिट्रीट) में 4 कर्मचारियों के कोरोना संक्रमित होने के चलते राष्ट्रपति के कार्यक्रम में फेरबदल किया गया है. राष्ट्रपति अब चौड़ा मैदान स्थित सिसिल होटल में ठहरेंगे. रिट्रीट में होने वाला एट होम कार्यक्रम रद्द कर दिया गया है. राष्ट्रपति इंडियन ऑडिट एंड अकॉउंट्स संस्थान में एक कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज