लाइव टीवी

हिमाचल की बेटी जीना ने नेशनल शूटिंग चैंपियनशिप में जीता Gold मेडल, वर्ल्ड रिक़ॉर्ड से चूकी
Others News in Hindi

Vinod Kumar Katwal | News18 Himachal Pradesh
Updated: December 20, 2019, 12:18 PM IST
हिमाचल की बेटी जीना ने नेशनल शूटिंग चैंपियनशिप में जीता Gold मेडल, वर्ल्ड रिक़ॉर्ड से चूकी
जीना खिट्टा हिमाचल प्रदेश के शिमला के रोहडू से हैं. (फोटो-@Indianshooting)

63rd National Shooting Championship, Bhopal: 18 साल की जीना खिट्टा हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले के रोहड़ू से हैं. गुरुवार को नेशनल शूटिंग चैंपियनशिप के 10 मीटर एयर राइफल इवेंट फाइनल में जीना ने रियो ओलंपिक में ब्रॉन्ज जीत चुकी अपूर्वी को मात दी.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश की बेटी जीना खिट्टा (18) ने 63वीं नेशनल शूटिंग चैंपियनशिप (63rd National Shooting Championship, Bhopal) में ओलंपियन खिलाड़ी को हराकर गोल्ड मेडल जीता है. मध्य प्रदेश के भोपाल में आयोजित राष्ट्रीय मुकाबले में जीना खिट्टा (Zeena Khitta) ने 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में गोल्ड मेडल जीता है. खिट्टा ने ओलंपियन और वर्ल्ड नंबर-3 शूटर अपूर्वी चंदेला और सीनियर शूटर मेहुली घोष को हराकर यह खिताब जीता. इस दौरान वह महज 0.7 अंकों से वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने से चूक गईं.

शिमला के रोहड़ू से है जीना
18 साल की जीना खिट्टा हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले के रोहड़ू से हैं. गुरुवार को नेशनल शूटिंग चैंपियनशिप के 10 मीटर एयर राइफल इवेंट फाइनल में जीना ने रियो ओलंपिक में ब्रॉन्ज जीत चुकी अपूर्वी को मात दी. मेहुली घोष को सिल्वर मेडल मिला. जीना ने 10 मीटर एयर राइफल के क्वालिफाइंग राउंड में चौथे स्थान के साथ फाइनल में जगह बनाई थी. उन्हें 627.1 पॉइंट्स मिले थे. ओएनजीसी की श्रीयांका 627.8 पॉइंट्स के साथ पहले और अपूर्वी चंदेला 627.4 पॉइंट्स के साथ दूसरे स्थान पर थीं. जीना को कोच सुमा शुरूर ने कोचिंग दी है.

जीना खिट्टा. (FILE PHOT)
जीना खिट्टा. (FILE PHOT)




ये रहा स्कोर कार्ड


जीना ने फाइनल में 252.7 प्वाइंट्स हासिल किए. इस दौरान वह विश्व रिकॉर्ड बनाने से 0.7 अंकों से चूक गई. अपूर्वी चंदेला के नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड है. फाइनल मुकाबले में मेहुली घोष ने 250.5 अंक और अपूर्वी चंदेला ने 227.6 प्वाइंट हासिल किए.

शूटर जीना महज 18 साल की हैं.
शूटर जीना महज 18 साल की हैं.


2015 में पहली बार शूटिंग
शिमला के रोहड़ू की जीना के पिता पृथ्वी राज पेशे से बागवान हैं. जीना ने साल 2015 में शूटिंग शुरू की और बाद में 2016 में पहली बार नेशनल टीम के ट्रायल दिए. साल 2017 में वे इंडियन टीम की मेंबर रहीं और 2018 में उन्होंने जूनियर वर्ल्ड कप में पहला इंटरनेशनल मेडल जीता. इसी साल में जीना ने दूसरे वर्ल्ड कप में ब्रॉन्ज हासिल किया और 2019 एशियन शूटिंग दोहा में उन्हें मेडल मिला. जीना चंडीगढ़ में डीएवी कॉलेज में पढ़ती हैं. जीना ने रोहड़ू के आराधना पब्लिक स्कूल में शूटिंग की बारिकियां सीखना शुरू की थी. वीरेंदर सिंह बाश्टू के कहने पर ही वह शूटिंग करने लगी.

ये भी पढ़ें: हिमाचल के CS डॉ. बाल्दी को रिटायरमेंट से पहले तोहफा, बनाए गए RERA चैयरमेन

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की तरह महात्मा गांधी की भव्य प्रतिमा बनाई जाए: CM जयराम

शिमला MC चुनाव: मेयर न बनाए जाने से नाराज ‌‌BJP पार्षद का पार्टी पद से इस्तीफा

हिमाचल में 20 साल की युवती से गैंगरेप, दोनों आरोपी गिरफ्तार

रोड रेज : गाड़ी को पास न देने पर पीटे डाले बस संचालक पिता-पुत्र, SP से शिकायत

हिमाचल में 4 दिन धूप खिलने के बाद फिर बर्फबारी, केलांग में पारा -12 डिग्री

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 20, 2019, 12:12 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading