हिमाचल में अब प्राइवेट बसों में भी मान्य होंगे HRTC के सरकारी पास!

G.S. Tomar | News18 Himachal Pradesh
Updated: August 22, 2019, 2:33 PM IST
हिमाचल में अब प्राइवेट बसों में भी मान्य होंगे HRTC के सरकारी पास!
गोविंद सिंह ठाकुर, हिमाचल के परिवहन मंत्री.

परिवहन मंत्री गोविंद सिंह (Govind Singh Thakur) ने कहा कि बसों में ओवरलोडिंग भी हादसे की एक बड़ी वजह है. परिवहन विभाग निजी बस मालिकों के साथ एक योजना पर काम करने पर विचार कर रही है. निजी बसों में भी सरकारी पास मान्य होगा, जिससे ओवरलोडिंग की समस्या पर रोक लग सकेगी.

  • Share this:
हिमाचल विधानसभा (Himachal Assembly) का मॉनसून सत्र (Monsoon Session) चल रहा है. सदन में गहमाहमी का माहौल है. कांग्रेस लगातार सरकार को घेर रही है. तीसरे दिन बुधवार को सदन में प्रदेश में बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं पर सदस्यों ने चिंता जताई और विपक्षी सदस्य हर्ष वर्धन चौहान ने नियम 130 के तहत प्रस्ताव सदन में रखा.

चौहान ने सरकार से जानना चाह कि सड़क हादसों पर रोक लगाने के लिए सरकार क्या कदम उठा रही है. विपक्षी सदस्य हर्ष वर्धन चौहान के प्रस्ताव पर 15 पक्ष-विपक्ष के 15 सदस्यों ने चर्चा में भाग लिया. सभी सदस्यों ने समस्या पर चिंता जताई और अपने सुझाव सरकार को दिए. परिवहन मंत्री ने कहा कि सरकार ओवरलोडिंग से निपटने के लिए प्राइवेट बसों में पास मान्य करने की योजना पर काम कर रही है.

इतने हादसे हुए
निर्दलीय सदस्य होशियार सिंह ने सदन को बताया कि 2009 से 2019 तक 31 हजार सड़क हादसे प्रदेश में हुए, जिनमें 55 हजार लोग घायल हुए और 11 हजार 561 लोगों ने जान गंवाई.परिवहन मंत्री गोबिंद सिंह ठाकुर ने चर्चा के जवाब में कहा कि सड़क हादसों को लेकर सरकार चिंतित है. प्रदेश सरकार हादसों पर रोक लगाने के लिए कई कदम उठा रही है। लोगों में जागरूकता पर परिवहन मंत्री ने सबसे ज्यादा जोर दिया. गोबिंद ठाकुर ने कहा कि 2019 जनवरी से अगस्त माह तक प्रदेश में प्रदेश में 1753 सड़क हादसे हो चुके हैं जिनमें 688 लोग अपनी जान गवां चुके है. गोबिंद ठाकुर ने कहा कि 95 फीसदी दुर्घटनाएं मानवीय चूक से होती हैं, जो सबसे बड़ी चुनौती प्रदेश सरकार के समक्ष खड़ी है.

ओवरलोडिंग को लेकर योजना
परिवहन मंत्री ने कहा कि बसों में ओवरलोडिंग भी हादसे की एक बड़ी वजह है. परिवहन विभाग निजी बस मालिकों के साथ एक योजना पर काम करने पर विचार कर रही है. निजी बसों में भी सरकारी पास मान्य होगा, जिससे ओवरलोडिंग की समस्या पर रोक लग सकेगी.

ये भी पढ़ें: चिदंबरम की गिरफ्तारी: हिमाचल विस में कांग्रेस ने किया हंगामा
Loading...

शिमला में चिट्टा: 2 महिलाओं सहित 3 गिरफ्तार, 1.94 लाख बरामद

OMG! 7 घंटे उफनती नदी में फंसा रहा राकेश, फोन ने बचाई जान

हिमाचल में अब प्राइवेट बसों में भी मान्य होंगे सरकारी पास!

जंगली मशरूम खाने से महिला की मौत, परिवार के 3 सदस्य भर्ती

ऊना में बस का इंतजार कर रही छात्रा को अगवा करने के कोशिश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 22, 2019, 12:24 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...