• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • Himachal Vidhan Sabha Session: पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा, विधानसभा को 3 सेक्टर में बांटकर 300 जवान किए तैनात

Himachal Vidhan Sabha Session: पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा, विधानसभा को 3 सेक्टर में बांटकर 300 जवान किए तैनात

सोमवार से शुरू होने वाले विधानसभा के मानसून सत्र (Legislative Assembly Monsoon session ) को लेकर सभी तैयारियां कर ली गई हैं.

सोमवार से शुरू होने वाले विधानसभा के मानसून सत्र (Legislative Assembly Monsoon session ) को लेकर सभी तैयारियां कर ली गई हैं.

Himachal Assembly Monsoon Session: एसपी शिमला मोहित चावला ने बताया कि विधानसभा सत्र के दौरान सुरक्षा को पुख्ता करने के लिए 300 के करीब जवानों को सुरक्षा का जिम्मा सौंपा गया है.

  • Share this:

शिमला. विधानसभा मानसून सत्र (Assembly Monsoon Session) के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था (Security System) को कड़ा रखने के लिए विधानसभा परिसर में शहर के विभिन्न स्थानों पर 300 पुलिस जवानों को सुरक्षा का जिम्मा सौंपा गया है, वहीं 8 पुलिस अधिकारी भी इनके साथ मौजूद रहेंगे. सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने के लिए विधानसभा क्षेत्र को 3 सेक्टरों में बांटा गया है. इनमें इन्नर सेक्टर-ए, आऊटर सेक्टर-बी और तीसरा सेक्टर-सी बाहर ट्रैफिक को लेकर रहेगा. बता दें कि सत्र आज से शुरू हो रहा है.

सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने के लिए बम निरोधक दस्ते को तैनात किया जाएगा. इसके साथ ही घुड़सवार दल और खोजी कुत्ता दल भी सुरक्षा में तैनात रहेंगे, जो संदिग्धों पर नजर रखेंगे. इसके साथ ही जिले के विभिन्न थानों से भी जवानों व अधिकारियों को विशेष रूप से ड्यूटी पर तैनात कर दिया जाएगा. इसके अलावा किसी भी स्थिति से निपटने को तुरंत कार्रवाई दल पुलिस नियंत्रण कक्ष के संपर्क में होगा और किसी भी तरह की स्थिति से निपटने को तुरंत कार्रवाई करेगा.

सत्र के दौरान सुरक्षा और किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए वज्र वाहन को भी तैनात किया जाएगा. दंगा नियंत्रण के लिए इसी आधुनिक वाहन का इस्तेमाल किया जाएगा. सुरक्षा कर्मियों को बाकायदा आधुनिक हथियारों के साथ लैस किया गया है और अलग से रिजर्व पुलिस भी रखी गई है.

राजधानी में वाहनों की चेकिंग के लिए जगह जगह लगाए नाके
राजधानी में प्रवेश करने और बाहर जाने वाले वाहनों की जांच के लिए लिए विशेष रूप से 5 के करीब नाके लगाए जाएंगे. इस दौरान लगाए गए 5 नाकों में शोघी के समीप घणाहट्टी की तरफ  से आने वाले वाहनों की जांच को हीरानगर के पास, नालागढ़ की तरफ से आने वाले वाहनों की जांच को टुटू के पास, ठियोग और मशोबरा से आने वाले वाहनों की जांच को ढली के समीप और बाईपास सड़क पर टूटीकंडी के पास नाके लगाए जाएंगे. इनमें बाकायदा आधुनिकतम शस्त्रों से लैस जवानों को जांच का जिम्मा सौंपा गया है.

सादे कपड़ों में भी जवानों को तैनात किया जाएगा

विधानसभा सत्र के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने के लिए सादे कपड़ों में भी जवानों को तैनात किया जाएगा. इसके लिए विशेष रूप से व्यवस्था की गई है. ये जवान कुछ भी होने पर तुरंत कार्रवाई करेंगे और सारी स्थिति पर नजर रखेंगे. अगर कोई शरारती तत्व इस बीच किसी भी तरह की होशियारी बरतेगा तो उसे पुलिस बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं करेगी.

कोविड के नियमों की होगी पालना
विधानसभा के दौरान कोविड के नियमों की भी पालना होगी. विधानसभा के अंदर तो वैसे नियमों की सख्ती से पालना होगी लेकिन जो बाहर से लोग मुख्यमंत्री व मंत्रियों से मिलने आते हैं, उन्हें भी कोरोना के नियमों की पालना करनी होगी. इन लोगों पर भी पुलिस की पैनी नजर रहेगी. एसपी शिमला मोहित चावला ने बताया कि विधानसभा सत्र के दौरान सुरक्षा को पुख्ता करने के लिए 300 के करीब जवानों को सुरक्षा का जिम्मा सौंपा गया है. सुरक्षा को पुख्ता करने के लिए विधानसभा क्षेत्र को 3 सैक्टरों में बांटा गया है. हर आने-जाने वाले पर पुलिस की नजर रहेगी.पुलिस जवानों ने सुरक्षा को पुख्ता करने के लिए कमर कस ली है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज