Home /News /himachal-pradesh /

हिमाचल में स्नोफॉल: अटल टनल के पास 1 फीट बर्फबारी, शिमला-नारकंडा-रामपुर समेत 3 हाईवे बंद

हिमाचल में स्नोफॉल: अटल टनल के पास 1 फीट बर्फबारी, शिमला-नारकंडा-रामपुर समेत 3 हाईवे बंद

हिमाचल प्रदेश में बीत दो दिन से बारिश और बर्फबारी का दौर जारी है.

हिमाचल प्रदेश में बीत दो दिन से बारिश और बर्फबारी का दौर जारी है.

Himachal Weather and Snowfall Updates: शिमला शहर में भी बर्फबारी के आसार बने हुए हैं. नौ जनवरी तक प्रदेश में मौसम खराब बना रहने का पूर्वानुमान है. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि नौ जनवरी तक प्रदेश में दो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होंगे.

अधिक पढ़ें ...

शिमला. हिमाचल प्रदेश में बीत दो दिन से बारिश और बर्फबारी (Snowfall in Himachal) का दौर जारी है. मंगलवार के बाद बुधवार को भी मौसम खराब बना हुआ है और ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी के साथ-साथ बारिश भी हो रही है. कुल्लू, चंबा, शिमला, मंडी, किन्नौर, लाहौल स्पीति समेत तमाम ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फ की सफेद चादर बिछ गई है. मनाली (Manali) शहर में हल्का हिमपात हुआ है. लगातार बर्फबारी से अब पलचान तक ही टूरिस्ट वाहनों को जाने दिया जा रहा है. सोलंग नाला में भारी बर्फबारी हुई है और यहां आधा फीट बर्फ गिर चुकी है.

वहीं, अटल टनल (Atal Tunnel Rohtang) के पास एक फीट तक बर्फ अब तक गिर चुकी है. तीन नेशनल हाईवे समेत 188 से अधिक सड़कों पर यातायात ठप रहने से एचआरटीसी के 200 रूट बंद हो गए हैं. प्रदेश में 80 ट्रांसफार्मर, सात पेयजल योजनाएं बंद होने से कई क्षेत्रों में दूरसंचार और बिजली-पानी की सप्लाई ठप हो गई. लेह-मनाली हाईवे, कुल्लू में ओट-लूहरी-रामपुर हाईवे और शिमला में नारकंडा-रामपुर हाईवे बंद है.
लाहौल पुलिस के अनुसार, जिला लाहौल एवं स्पीति में लगातार हिमपात हो रहा है और सड़क पर 6-7 इंच ताजा हिमपात है. धुंधी कंट्रोल रूम के अनुसार, साउथ पोर्टल और नॉर्थ पोर्टल की ओर जाने वाली सड़क पर 1 फीट से ज्यादा बर्फ पड़ी है और सड़क अवरुद्ध है. आपात स्थिति में स्थानीय लोगों के लिए केवल 4×4 वाहनों की अनुमति है.
शिमला में हाईवे पर रफ्तार थमी
राजधानी शिमला में ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हुई है. इस कारण कई सड़कें बंद हैं. शिमला पुलिस के अनुसार, बर्फबारी के कारण मार्गों पर फिसलन बढ़ी है और इस वजह से चौपाल-देहा सड़क मार्ग पर खिड़की क्षेत्र में 2 से 3 इंच बर्फ होने के कारण बंद हैं. वहीं, शिमला-रामपुर सड़क मार्ग पर नारकंडा क्षेत्र में 4 से 5 इंच बर्फ होने के कारण फिसलन है. शिमला-रोहड़ू सड़क मार्ग पर खड़ापत्थर क्षेत्र में 4 से 5 इंच बर्फ गिरी है और यहां भी फिसलन है. शिमला-ठियोग सड़क मार्ग पर कुफरी में 2 इंच बर्फ होने से सड़क पर अत्यधिक फिसलन है और गाड़ियां स्किड हो रही है. शिमला पुलिस ने लोगों से अपील की है कि सड़क मार्गों पर अपनी यात्रा कुछ समय तक स्थगित करें.

कैसा रहेगा मौसम

शिमला के कुफरी और मनाली शहर में नए साल का पहला हिमपात हुआ है. वहीं, शिमला समेत प्रदेश भर के अधिकांश क्षेत्रों में झमाझम बारिश हुई. प्रदेश में बुधवार और गुरुवार को भारी बारिश-बर्फबारी का येलो अलर्ट है. शिमला शहर में भी बर्फबारी के आसार बने हुए हैं. नौ जनवरी तक प्रदेश में मौसम खराब बना रहने का पूर्वानुमान है. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि नौ जनवरी तक प्रदेश में दो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होंगे.
पारा गिरा, ठंड हुई प्रचंड
सोमवार रात को केलांग में न्यूनतम तापमान माइनस 4.2 डिग्री सेल्सियस रहा. प्रदेश के अन्य क्षेत्रों के न्यूनतम पारे में मंगलवार सुबह आठ बजे तक अधिक कमी दर्ज नहीं हुई. मंगलवार को अधिकतम तापमान में सामान्य से छह डिग्री की कमी दर्ज हुई. केलांग का अधिकतम तापमान भी माइनस 1.5, कल्पा में 2.9, डलहौजी में 3.1, कुफरी में 5.1, शिमला में 9.3 और धर्मशाला में 12.2 डिग्री सेल्सियस रहा.

Tags: Bad weather, Himachal pradesh, Shimla Monsoon, Snowfall in Himachal, Snowfall news, Weather updates

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर