होम /न्यूज /हिमाचल प्रदेश /

हिमाचल में मौसमः धर्मशाला में 215MM पानी बरसा, सिरमौर में दादा की मौत और पत्नी-पौता घायल

हिमाचल में मौसमः धर्मशाला में 215MM पानी बरसा, सिरमौर में दादा की मौत और पत्नी-पौता घायल

लाहौल में चंद्रभागा नदी में पानी बढ़ने से फसलें और खेत डूब गए हैं.

लाहौल में चंद्रभागा नदी में पानी बढ़ने से फसलें और खेत डूब गए हैं.

Himachal Weather Report: हिमाचल प्रदेश में सोमवार को ऑरेंज अलर्ट के बीच बादल झमाझम बरसे. शिमला समेत अन्य भागों में रविवार से भारी बारिश जारी रही. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने 16, 18 और 19 अगस्त को भी भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है.

अधिक पढ़ें ...

शिमला. हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का दौर अभी थमेगी नहीं. सूबे में फिर से दो दिन के लिए येलो अलर्ट रहेगा. मौसम विभाग की मानें तो मंगलवार को प्रदेशभर में धूप खिलने के आसार हैं, लेकिन बुधवार को फिर से मौसम करवट बदलेगा और आगामी तीन दिन के लिए मैदानी, निचले और मध्यम ऊंचे क्षेत्रों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान लोगों को एहतियात बरतने की सलाह दी गई है.

चौबीस घंटे में कहां कितनी बारिश और क्या हुआ

रविवार से सोमवार शाम तक प्रदेश भर में जमकर बारिश हुई है. इस दौरान सिरमौर जिले के ददाहू क्षेत्र में भारी बारिश के चलते साथ लगते चूली गांव में रिहायशी मकान पर मलबा गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई है, जबकि मृतक पत्नी व पौत्र घायल हो गए। पत्नी की हालत नाजुक होने पर उसे मेडिकल कॉलेज नाहन रेफर कर दिया गया. बच्चे को प्राथमिक उपचार के बाद घर भेज  दिया गया है. वहीं, मनाली के सोलंग गांव में अस्थाई पुल पार करते समय दो किशोर बहे हैं. सोमवार शाम को बहे इन किशोरों का अब तक शाम तक कुछ पता नहीं चल पाया था लेकिन मंगलवार सुबह तलाश के बाद दोनों के शव मिल गए हैं.

200 लोगों की गई जान

हिमाचल में बीते 48 दिन में मॉनसून सीजन में 200 लोगों की जान सड़क हादसों, बादल फटने, बाढ़, भूस्खलन इत्यादि से हो चुकी है. शिमला जिला में सबसे ज्यादा 34 लोगों की मृत्यु हो चुकी है, जबकि 377 लोग घायल हुए है. सात व्यक्ति लंबे समय से लापता चल रहे हैं. मानसून की भारी बारिश से 1003 करोड़ रुपए की सरकारी और निजी संपत्ति भी बरसात की भेंट चढ़ गई है.

लोक निर्माण विभाग को सबसे ज्यादा 569 करोड़ की चपत मानसून सीजन में लग गई है. जल शक्ति विभाग को 409 करोड़ और बिजली बोर्ड को 68 लाख रुपए का नुकसान हो गया है.

धर्मशाला में भारी बारिश, दो दिन के लिए येलो अलर्ट

हिमाचल प्रदेश में सोमवार को ऑरेंज अलर्ट के बीच बादल झमाझम बरसे. शिमला समेत अन्य भागों में रविवार से भारी बारिश जारी रही. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने 16, 18 और 19 अगस्त को भी भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. 24 घंटों के दौरान धर्मशाला में अत्याधिक 215.3 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. इसी तरह कांगड़ा में 150.4 और जोगिंद्रनगर 149.0, हमीरपुर 93.0, पालमपुर 93.0, नगरोटा सूरियां 70.8, कंडाघाट 68.0, चायल 72.0, धौलाकुंआ 83.0, मंडी 65.5 और शिमला में 32.0 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

Tags: Heavy rain and cloudburst, Himachal Government, Himachal pradesh, Shimla News

अगली ख़बर