होम /न्यूज /हिमाचल प्रदेश /हिमाचल में मौसम खुला-परेशानी बढ़ी, भारी बर्फबारी से 4 हाईवे सहित 754 रोड बंद

हिमाचल में मौसम खुला-परेशानी बढ़ी, भारी बर्फबारी से 4 हाईवे सहित 754 रोड बंद

हिमाचल में भारी हिमपात के बाद मुश्किलें बढ़ी हैं.

हिमाचल में भारी हिमपात के बाद मुश्किलें बढ़ी हैं.

Snowfall in Himachal: वीकेंड पर आए हजारों सैलानी शिमला, डलहौजी, मनाली समेत अन्य क्षेत्रों में होटलों में फंसे हुए हैं. ...अधिक पढ़ें

    शिमला. हिमाचल प्रदेश में दो दिन भारी बर्फबारी और बारिश के बाद मौसम खुल गया है. शनिवार को प्रदेशभर में धूप खिली है, लेकिन लोगों की दिक्कतें बढ़ गई हैं. 6 जिलों में भारी बर्फबारी से हालात खराब हैं. सबसे ज्यादा परेशानी शिमला शहर में है. यहां पर लोकल बस सेवा ठप है. सभी सड़कें हैं, जिन्हें खोलने की कोशिशें हो रही हैं.

    स्टेट इमरजेंसी सेंटर के अनुसार, शनिवार सुबह प्रदेश में 3 नेशनल हाईवे,  1 स्टेट हाईवे समेत 754 सड़कों पर आवाजाही ठप थी. वहीं, 2442 बिजली ट्रांसफार्मर बंद हैं. इसके अलावा, 196 पेयजल योजनाएं भी प्रभावित चल रही हैं. निजी और सरकारी 550 से ज्यादा बस रूट ठप हैं. हालांकि, कालका- शिमला रेल सेवा नियमित रूप से चल रही है. लेकिन शोघी से आगे गाड़ियां नहीं जा रही हैं और एसे में सैलानी और स्थानीय लोग परेशान हैं. सबसे ज्यादा 303 सड़कें शिमला जिले में ठप हैं. मंडी में 100, लाहौल-स्पीति 119, कुल्लू 96 और चंबा में 88 सड़कें अवरुद्ध हैं, पहाड़ों में हुई भारी बर्फबारी के बाद सासे ने पूरे हिमालय क्षेत्र में हिमखंड गिरने की चेतावनी जारी की है.

    लोक निर्माण विभाग, एनएच प्राधिकरण, बिजली बोर्ड, जल शक्ति विभाग व बीआरओ की ओर से बंद सड़कों, पेयजल व बिजली आपूर्ति की बहाली का काम युद्ध स्तर पर किया जा रहा है.

    himachal news, snowfall shimla, weather himachal

    शिमला में बर्फबारी के बाद का नजारा.

    लाहौल पुलिस के अनुसार, घाटी में हिमपात होने के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग (NH-003)व राज्य राजमार्ग (SH-26) बंद हो गए थे, उनको खोलने के लिये BRO ने काम शुरू कर दिया है. अभी NH-003 आपातकालीन वाहन (4×4) जंजीरों के साथ के लिए खुला है। SH-26 पांगी सड़क तिन्दी तक आपातकालीन 4×4  वाहन जंजीरों के साथ के लिये खुला हुआ है और पांगी की तरफ सड़क खोलने का काम BRO कर रहा है.

    himachal news, snowfall in shimla,weather in shimla

    शिमला के शोघी बैरियर से आगे वाहनों को जाने नहीं दिया जा रहा है.

    सैलानी फंसे, सड़क मार्ग बाधित

    वीकेंड पर आए हजारों सैलानी शिमला, डलहौजी, मनाली समेत अन्य क्षेत्रों में होटलों में फंसे हुए हैं. 24 घंटे बाद भी राजधानी शिमला का कई बाहरी क्षेत्रों से सड़क संपर्क ठप है. शिमला से चंडीगढ़, मंडी, और रामपुर हाईवे बंद रहा. शिमला शहर में दूध, ब्रेड और अंडों की सप्लाई नहीं हो पाई है. शोघी से आगे वाहन नहीं जा पा रहे हैं. हालाकि, शनिवार को शिमला में सरकार दफ्तरों में अवकाश घोषित किया गया है. बर्फ की वजह से सड़कों पर काफी फिसलन है और गाड़ी चलाना जोखिम भरा है.

    news18, himachal news, weather in himachal

    सबसे ज्यादा 303 सड़कें शिमला जिले में ठप हैं.

    कौन-कौन से हाईवे बंद हैं

    शिमला को रामपुर से जोड़ने वाला हाईवे, लेह मनाली हाईवे, ठियोग-रोहड़ू स्टेट हाईवे, कुल्लू-आनी-औट-लूहरी हाईवे बंद है. कुल्लू में मनाली से आगे अटल टनल को जोड़ने वाला मार्ग भी बंद है. मनाली में जमकर बर्फबारी हुई है. मौसम विभाग ने शनिवार से लेकर 8 फरवरी तक बारिश बर्फबारी का अनुमान जताया है. हालांकि, हिमाचल के मैदानी इलाकों में इस दौरान मौसम साफ रहेगा. हालांकि, बीते 12 घंटे से कहीं बर्फबारी और बारिश नहीं हुई है.

    Tags: Himachal pradesh, Shimla Tourism, Snowfall news

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें