Himachal Weather Update : अगले चार दिनों के लिए अलर्ट जारी, भारी बारिश और तूफान कर सकता है परेशान
Shimla News in Hindi

Himachal Weather Update : अगले चार दिनों के लिए अलर्ट जारी,  भारी बारिश और तूफान कर सकता है परेशान
बुधवार के लिए शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कांगड़ा, चंबा, हमीरपुर और बिलासपुर में भारी बारिश और अंधड़ आने की चेतावनी जारी की गई है.

मंगलवार को प्रदेश में चार जिलों शिमला, मंडी, कांगड़ा और चंबा के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. बुधवार को प्रदेश में अलर्ट का असर ज्यादा देखने को मिलेगा. 29 जुलाई को प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

  • Share this:
शिमला. मानसून (Monsoon) का असर आने वाले दिनों में ज्यादा देखने को मिलेगा. मौसम विभाग (Meteorological Department) ने प्रदेश में 28 से 31 जुलाई तक येलो वॉर्निंग जारी की है. वहीं 29 जुलाई को हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में इसका सबसे ज्यादा असर देखने को मिलेगा. 29 को प्रदेश में ऑरेंजे अलर्ट जारी किया गया है. इस दिन के लिए प्रदेश में अधिकतर स्थानों पर भारी बारिश, अंधड़ और तूफान की चेतावनी जारी की गई है. वहीं पहाड़ी क्षेत्रों में धुंध होने के चलते दृश्यता भी कम रहेगी.

रविवार को हुई झमाझम बारिश

रविवार को कांगड़ा, मंडी शिमला और सोलन में झमाझम बारिश हुई. कांगड़ा में 85mm और मंडी में 70 mm से भी ज्यादा बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि सोमवार को भी प्रदेश में येलो अलर्ट का असर दिखा. सोमवार को शिमला, कांगड़ा, मंडी और सोलन के लिए अलर्ट जारी किया गया. वहीं राजधानी में दिन में रुक-रुक कर हुई बारिश से तापमान में कुछ गिरावट दर्ज की गई.



प्रदेश भर के लिए अलर्ट जारी
मंगलवार को प्रदेश में चार जिलों शिमला, मंडी, कांगड़ा और चंबा के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. बुधवार को प्रदेश में अलर्ट का असर ज्यादा देखने को मिलेगा. 29 जुलाई को प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इस दिन 8 जिलों में शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कांगड़ा, चंबा, हमीरपुर और बिलासपुर में भारी बारिश और अंधड़ आने की चेतावनी जारी की गई है. गुरुवार को मॉनसून का असर कुछ कम होगा, इस दिन शिमला, सोलन, कांगड़ा और बिलासपुर के लिए येलो वॉर्निंग रहेगी. वहीं शुक्रवार को सोलन, मंडी,कांगड़ा और चम्बा में येलो अलर्ट रहेगा.

अभी तक हिमाचल में सामान्य से कम बारिश

अभी भी प्रदेश में सामान्य से करीब 35 प्रतिशत कम बारिश हुई है. हिमाचल में मॉनसून ने एक महीना पहले 24 जून को दस्तक दे दी थी, लेकिन अभी भी प्रदेश में कम ही बारिश हुई है. मौसम विभाग के अनुसार मॉनसून सीजन में कुल्लु को छोड़ कर सभी जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है. कुल्लु में इस मॉनसून सीजन में 225.6 mm बारिश हुई है, जो कि सामान्य से 1 प्रतिशत अधिक है. वहीं सबसे कम बारिश चंबा में हुई है, यहां सामान्य से 59 प्रतिशत तक बारिश कम हुई है. चंबा में अभी तक 199.4 mm बारिश हुई है. लाहौल स्पीति में मॉनसून में 77.3mm बारिश हुई है जो सामान्य से 52 प्रतिशत कम है.

सिरमौर में अभी तक 343.3मिली मीटर बारिश हुई है जो कि सामान्य से 41% कम है. इसके अलावा मंडी में 282 मिली मीटर बारिश हुई है जो सामान्य से 41 प्रतिशत कम है. वहीं हमीरपुर में अभी तक 266.1mm बारिश हुई, जो सामान्य से 39 प्रतिशत कम है. कांगड़ा में 391.9mm बारिश हुई जो सामान्य से 40 प्रतिशत कम है. किन्नौर में 68 mm बारिश हुई है जो सामान्य से 28 प्रतिशत कम है. राजधानी में अभी तक 240.6mm बारिश दर्ज की गई जो सामान्य से 18 प्रतिशत कम है. ऊना में 245.8mm बारिश हुई जो सामान्य से 25 प्रतिशत कम है. सोलन में अभी तक 380.7mm बारिश हुई है जो सामान्य से 12 प्रतिशत कम है. बिलासपुर में अभी तक 302.3mm बारिश हुई है जो सामान्य से 18 प्रतिशत कम है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading