अपना शहर चुनें

States

हिमाचल में रफ्तार पकड़ेगा मॉनसून, 5 दिन बारिश होने के आसार

शिमला में बारिश के बाद का नजारा. (FILE PHOTO)
शिमला में बारिश के बाद का नजारा. (FILE PHOTO)

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के मुताबिक इस साल जून में प्रदेश भर में सामान्य से 25 फीसदी कम बारिश रिकॉर्ड हुई. इस अवधि में 69 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई, जबकि इस अवधि के लिए 105 मिलीमीटर बारिश को सामान्य माना गया है.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश में मॉनसून (Monsoon) ने दस्तक दे दी है और रुक-रुक कर सूबे के कई इलाकों में बारिश (Rain) का दौर जारी है. मंगलवार को प्रदेश के कई इलाकों में बारिश हुई है. मंडी (Mandi) में कई इलाकों में बारिश (Rain) हुई है. हालांकि, मॉनसून की रफ्तार अभी धीमी है.

अब चार जुलाई से मानसून दोबारा रफ्तार पकड़ेगा. एक जुलाई से छह जुलाई तक प्रदेश के कई क्षेत्रों में भारी बारिश का पूर्वानुमान है. हालांकि, 2 जुलाई को मैदानी इलाकों में मौसम के साफ रहने का अनुमान है. वहीं, मौसम विभाग ने 4 जुलाई के लिए छह मध्य पर्वतीय जिले शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू और चंबा के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. बुधवार और गुरुवार को भी प्रदेश में बारिश होने का पूर्वानुमान है. मंगलवार को शिमला में मौसम साफ रहा.

मैदानी जिलों में गर्मी
बारिश न होने से मैदानी जिलों में गर्मी बढ़ी है. मंगलवार को ऊना में अधिकतम तापमान 36.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. इसके अलावा, सोलन में में 33 डिग्री और बिलासपुर में 37.2 डिग्री पारा रिकॉर्ड किया है. शिमला में न्यूनतम तापमान 19 डिग्री रहा. वहीं, हमीरपुर में अधिकतम पारा 37.3 डिग्री, सुंदरनगर 34.5, भुंतर 35.1, मंडी 33.5, कांगड़ा 33.0, चंबा 31.5, धर्मशाला 29.6 और शिमला में 27.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ.
सामान्य रहेगा मॉनसून


मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के मुताबिक इस साल जून में प्रदेश भर में सामान्य से 25 फीसदी कम बारिश रिकॉर्ड हुई. इस अवधि में 69 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई, जबकि इस अवधि के लिए 105 मिलीमीटर बारिश को सामान्य माना गया है. बीते साल भी जून में सामान्य से 46 फीसदी कम बारिश हुई थी. साल 2013 में जून में 241 मिलीमीटर बारिश हुई थी, जो आज तक जून में सबसे अधिक बारिश है.मौसम विभाग ने इस बार मॉनसून के सामान्य रहने के आसार जताए हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज