Home /News /himachal-pradesh /

VIDEO: लाहौल स्पीति में साफ मौसम में टूटा ग्लेशियर, माइनस 3.8 डिग्री पहुंचा पारा

VIDEO: लाहौल स्पीति में साफ मौसम में टूटा ग्लेशियर, माइनस 3.8 डिग्री पहुंचा पारा

हिमाचल के लाहौल स्पीति में टूटा ग्लेशियर.

हिमाचल के लाहौल स्पीति में टूटा ग्लेशियर.

Himachal Weather Updates: हिमाचल प्रदेश में 28 नवंबर तक मौसम साफ बना रहने का पूर्वानुमान है. बुधवार को राजधानी शिमला सहित प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में मौसम साफ रहा. वहीं, दिल्ली समेत हरियाणा के कई जिलों में वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में हैं. ऐसे में सैलानी पहाड़ों का रुख कर रहे हैं. मनाली की अटल टनल से 24 नवंबर को 5113 गाड़ियां गुजरी हैं.

अधिक पढ़ें ...

    केलांग (लाहौल स्पीति). हिमाचल प्रदेश में मौसम (Himachal Weather News) साफ है, लेकिन ठंड लगातार बढ़ रही है. सूबे के जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति (Lahaul Spiti Weather) में पारा माइनस में चल रहा है. वहीं, मौसम साफ होने के बावजूद लाहौल के जागला गांव के सामने की पहाड़ी से ग्लेशियर (Glacier Viral Video) टूटा है.

    दो दिन पहले टूटे ग्लेशियर का वीडियो भी सामने आया है. जबकि पिछले माह घाटी में ताजा बर्फबारी हुई है और सुबह-शाम पारा माइनस से भी नीचे पहुंच गया है. टूटते ग्लेशियर का सिस्सू निवासी दोरजे नमग्याल ने वीडियो बनाया है. रिहायश न होने से यहां इस घटना से कोई नुकसान नहीं हुआ है.

    इसके अलावा बुधवार को कालका-शिमला हाईवे (Kalka Shimla Highway) पर भी लैंडस्लाइड हुआ था. यहां पहाड़ दरक गया था और आधे घंटे तक हाईवे बंद हो गया था. लाहौल पुलिस का कहना है कि सुबह और देर शाम को सिस्सु से केलांग रोड के बीच काफी जगह रोड बहुत फिसलन भरी हो रही है. सड़क पर पानी जमने के कारण गाड़ी चलाना घातक हो सकता है. इसलिए, ड्राइवरों को केवल दिन के समय बजे यात्रा करने की सलाह दी जाती है. आपातकालीन स्थिति और सड़क की स्थिति के बारे में जानकारी के लिए संपर्क जिला आपदा नियंत्रण कक्ष के नबंर 9459461355 और कंट्रोल रूम 8988092298 पर संपर्क किया जा सकता है.

    हिमाचल में कैसा रहेगा मौसम?
    हिमाचल प्रदेश में 28 नवंबर तक मौसम साफ बना रहने का पूर्वानुमान है. बुधवार को राजधानी शिमला सहित प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में मौसम साफ रहा. हालांकि मौसम में ठंडक बढ़ गई है. उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बीते दिनों बर्फबारी से प्रदेश के न्यूनतम तापमान में कमी दर्ज हुई है. मंगलवार रात को केलांग में न्यूनतम तापामन माइनस 3.8, कल्पा में 0.8, मनाली में 2.0, सुंदरनगर में 2.8, सोलन में 3.2, हमीरपुर में 4.0, चंबा में 4.7, बिलासपुर में 6.0, शिमला में 8.6 और धर्मशाला में 9.6 डिग्री सेल्सियस रहा.

    लगातार बढ़ रहे सैलानी
    दिल्ली समेत हरियाणा के कई जिलों में वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में हैं. ऐसे में सैलानी पहाड़ों का रुख कर रहे हैं. मनाली की अटल टनल से 24 नवंबर को 5113 गाड़ियां गुजरी हैं. इनमें 1649 वाहन हिमाचल नंबर के थे. जबकि पड़ोसी राज्यों के 922 वाहनों की आवाजाही टनल से हुई है. लाहौल पुलिस की ओर से यह जानकारी साझा की गई है.

    Tags: Himachal pradesh, Manali Avalanche, Shimla News, Weather updates

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर