Home /News /himachal-pradesh /

Weather Update: हिमाचल में येलो अलर्ट, 3 दिन बारिश-बर्फबारी के आसार, केलांग में पारा -4.3 डिग्री दर्ज

Weather Update: हिमाचल में येलो अलर्ट, 3 दिन बारिश-बर्फबारी के आसार, केलांग में पारा -4.3 डिग्री दर्ज

हिमाचल में तीन दिन बर्फबारी के आसार. (File photo)

हिमाचल में तीन दिन बर्फबारी के आसार. (File photo)

Rain and snowfall in Himachal: हिमाचल में बीते अक्तूबर माह में 18 से 20 अक्तूबर तक बारिश बर्फबारी हुई थी. उसके बाद से मौसम ड्राई चल रहा है और सूखी ठंड पड़ रही है. अब बारिश के चलते और ठंड बढ़ेगी.

    शिमला. हिमाचल प्रदेश में मौसम (Weather in Himachal) करवट लेने वाला है. कई दिन से बारिश और बर्फबारी का इंतजार अब खत्म होने के आसार है. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला (Met Shimla) ने प्रदेश में तीन दिन तक बारिश-बर्फबारी (Rain and Snow) की संभावना जताई है. सूबे के मैदानी भागों में एक से तीन दिसंबर तक बारिश की संभावना है. प्रदेश में मध्य पर्वतीय और उच्च पर्वतीय भागों में बारिश-बर्फबारी के आसार हैं.
    मौसम विभाग ने दो दिसंबर के लिए मध्य और उच्च पर्वतीय भागों के लिए येलो अलर्ट (Yellow Alert) भी जारी किया है. पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में यह बदलाव आने की संभावना है. वहीं, 30 नवंबर तक प्रदेश में मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है. सोमवार को प्रदेश के अधिकतर भागों में मौसम साफ बना रहा.
    तापमान लगातार गिर रहा है
    सूबे में न्यूनतम तापमान में लगातार तापमान गिर रहा है और ठंड बढ़ रही है. लाहौल के केलांग में सोमवार को न्यूनतम तापमान माइनस 4.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. ऊंचाई वाले इलाकों में तापमान शून्य तक पहुंच गया है और कड़ाके की ठंड पड़ रही है. लाहौल-स्पीति के पानी के स्रोत जमने लगे हैं. किन्नौर के कल्पा में न्यूनतम तापमान माइनस 0.9, शिमला 6.4, सुंदरनगर 2.6, भुंतर 2.9, धर्मशाला 8.2, ऊना 7.2, नाहन 13.0, पालमपुर 6.0, सोलन 4.3, मनाली 1.2, कांगड़ा 7.2, मंडी 5.0, बिलासपुर 7.0, हमीरपुर 5.6, चंबा 4.2, डलहौजी 5.7, कुफरी 4.2 और पांवटा साहिब का 8.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

    प्यास बुझाने को रिहाइशी इलकों में आ रहे वन्य जीव
    जनजातीय क्षेत्र लाहौल घाटी में दुर्लभ प्रजाति के वन्य जीव कड़ाके की ठंड में रिहायशी इलाकों में आने लगे हैं. सर्दी शुरू होते ही साढ़े आठ हजार फीट से अधिक ऊंचाई पर पाए जाने वाले वन्य जीव कई रिहायशी इलाकों के आसपास देखे जा सकते हैं. इन दिनों लाहौल के पहाड़, झरने व नाले जमना शुरू हो गए हैं. अब वन्य जीव प्यास बुझाने के लिए घाटी के कई क्षेत्रों में रिहायशी इलाकों के आसपास नदी व नालों में देखे जा रहे हैं. ऐसे में लाहौल वन विभाग ने इन वन्यजीवों की सुरक्षा को कमर कस ली है.

    डेढ़ महीने से बारिश और बर्फबारी नहीं
    हिमाचल में बीते अक्तूबर माह में 18 से 20 अक्तूबर तक बारिश बर्फबारी हुई थी. उसके बाद से मौसम ड्राई चल रहा है और सूखी ठंड पड़ रही है. अब बारिश के चलते और ठंड बढ़ेगी. वहीं, लाहौल पुलिस का कहना है कि पुलिस नाके से आम जनता व पर्यटकों में यह भ्रांति पैदा हुई है कि पर्यटक गतिविधियां सिस्सू से आगे प्रतिबंधित है. जबकि सिस्सू स्थित पुलिस बैरियर पर्यटकों की सुविधा के लिए और पर्यटकों को यहां के मौसम, सड़क की दशा आदि के सन्दर्भ में जनता व पर्यटकों को जागरूक करने के लिए स्थापित है. पर्यटक वाहनों की आवाजाही को NH03 पर लाहौल घाटी में केलांग, दारचा तक की अनुमति है. दारचा से आगे पर्यटक वाहनों की गतिविधियां पूर्ण रूप से प्रतिबंधित है.

    Tags: Himachal pradesh, Manali news, Shimla News, Snowfall in Himachal, Weather updates

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर