हिमाचल युवा कांग्रेस चुनाव: वीरभद्र सिंह को सुक्खू गुट ने कैसे दिया झटका, पढ़ें इनसाइड स्टोरी

कांग्रेस विधायक सुखविंद्र सिंह सुक्खू और दिग्गज नेता वीरभद्र सिंह. (FILE PHOTO)
कांग्रेस विधायक सुखविंद्र सिंह सुक्खू और दिग्गज नेता वीरभद्र सिंह. (FILE PHOTO)

Himachal Youth Congress: हिमाचल कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू गुट से जुड़े निगम भंडारी ने कुल 40,010 वोट लेकर वीरभद्र सिंह खेमे के उम्मीदवार को चुनाव में शिकस्त दी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 31, 2020, 8:46 AM IST
  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश के युवा कांग्रेस (Youth Congress) का चुनाव परिणाम घोषित कर दिया गया है. हालांकि, अभी दिल्ली में फाइनल इंटरव्यू होगा, लेकिन किन्नौर (Kinnaur) से संबंध रखने वाले निगम भंडारी (Nigam Bhandari) का हिमाचल युवा कांग्रेस का अध्यक्ष बनना तय है. उन्हें सबसे अधिक मत प्राप्त हुए हैं. हालांकि, इस चुनाव में अहम बात यह सामने आई है कि वीरभद्र सिंह को झटका लगा है. क्योंकि उनके समर्थित उम्मीदवार को हार का सामना करना पड़ा है.

कितने-कितने वोट मिले
हिमाचल युवा कांग्रेस के चुनाव में पूर्व कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू गुट से संबंधित निगम भंडारी ने कुल 40,010 वोट लेकर बाजी मारी है. दूसरे नंबर पर पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के करीबी और सरकाघाट से युवा नेता यदोपति ठाकुर को कुल 37,375 वोट मिले हैं. तीसरे नंबर पर अमित पठानिया रहे हैं, उन्हें कुल 5,998 वोट मिले हैं. प्रदेश युंका के चुनाव में कुल 1,16,225 वोट डाले गए, जबकि नोटा में 540 वोट पड़े थे.

सुक्खू और वीरभद्र में तकरार
नादौन से कांग्रेस विधायक सुखविंद्र सुक्खू हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष रह चुके हैं. उनका सूबे के छह बार के सीएम रहे और कांग्रेस के दिग्गज नेता वीरभद्र सिंह से 36 का आंकड़ा है. दोनों में मतभेद है और इसका उदाहरण सार्वजनिक मंचों पर कई बार देखने को मिला है. जब हिमाचल में कांग्रेस सरकार थी तो सरकार और संगठन में तकरार थी. वीरभद्र सिंह कई बार सार्वजनिक मंचों पर सुक्खू पर निशाना साधते रहे हैं. यहां तक कि उन्होंने कई बार सुक्खू को हटाने की बातें कही थी. इस दौरान कांग्रेस में गुटबाजी चरम पर रही थी.



नतीजे बेवसाइट पर डाले
युकां प्रदेश कार्यकारिणी, जिला और विधानसभा क्षेत्र कार्यकारिणी के नतीजे घोषित कर अखिल भारतीय युवा कांग्रेस की साइट में डाल दिए गए हैं. अब नतीजों के बाद हाईकमान के पास तीनों के साक्षात्कार के बाद नए युकां प्रदेशाध्यक्ष की विधिवत घोषणा की जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज