Lockdown 5.0: हिमाचल प्रदेश में शैक्षणिक संस्थानों में छुट्टियां 15 जून तक बढ़ी
Shimla News in Hindi

Lockdown 5.0:  हिमाचल प्रदेश में शैक्षणिक संस्थानों में छुट्टियां 15 जून तक बढ़ी
हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस. (सांकेतिक तस्वीर)

हिमाचल प्रदेश सरकार (Himachal Pradesh Government) ने प्रदेश के सभी शैक्षणिक संस्थानों में छुट्टियां 15 जून तक बढ़ा दी हैं. आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने लॉकडाउन 5 को ऐलान कर दिया है, लेकिन हिमाचल प्रदेश की जयराम सरकार ने अभी तक इसकी कोई घोषणा नहीं की है.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश सरकार (Himachal Pradesh Government) ने प्रदेश के सभी शैक्षणिक संस्थानों में छुट्टियां 15 जून तक बढ़ा दी हैं. इससे पहले यह छुट्टियां 31 मई तक घोषित की गई थीं. प्रदेश के शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज (Education Minister Suresh Bhardwaj) ने इस बात की पुष्टि है. साथ ही उन्‍होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश में कॉलेज और यूनिवर्सिटी में 10 जून तक छुट्टियां रहेंगी. सरकार ने ये फैसला लॉकडाउन 5 के चलते लिया है. आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने लॉकडाउन 5 को ऐलान कर दिया है, लेकिन हिमाचल प्रदेश की जयराम सरकार ने अभी तक इसकी कोई घोषणा नहीं की है.


इन प्‍वाइंट्स रहेगा फोकस
•संस्थागत क्वारंटाइन केंद्र बनाए स्कूलों में विशेष सफाई अभियान चलेगा, ऐसे में 15 जून तक स्कूल खोलना संभव नहीं.



•शिक्षा विभाग ने कई विकल्पों के आधार पर एग्जिट प्लान तैयार किया, प्रस्ताव को लाया जाएगा कैबिनेट बैठक में.
•20 विद्यार्थियों से कम संख्या वाले करीब साढ़े पांच हजार स्कूल खुल सकते हैं.


•नौवीं से जमा दो कक्षा की कक्षाएं सामाजिक दूरी का पालन करते हुए लगाई जा सकती हैं.
•अधिक संख्या वाले स्कूलों में सुबह-शाम की शिफ्ट लगाई जा सकती है.
•नौवीं से जमा दो कक्षा के विद्यार्थियों को संख्या अनुसार अलग-अलग कमरों में बिठाया जा सकता है. छठी से जमा दो कक्षा तक स्कूल खोलने के लिए एक दिन छोड़कर कक्षाओं को लगाया जा सकता है.
•पहली से पांचवीं कक्षा तक की कक्षाएं शुरू करने के लिए अभी कोई विकल्प तैयार नहीं, सरकार को इन कक्षाओं को शुरू करने के लिए हालात सामान्य होने का इंतजार.

लेकिन 8 जून को होगी ये परीक्षा...
हिमाचल प्रदेश शिक्षा बोर्ड ने 12वीं की पेंडिंग परीक्षा को करवाने की तारीख तय कर दी है. अब  8 जून को भूगोल की परीक्षा होगी, जो कि सुबह 8 बजकर 45 मिनट पर शुरू होकर 12 बजे तक चलेगी. इस परीक्षा में प्रदेशभर के 3748 परीक्षार्थी बैठेंगे. यह 210 परीक्षा केंद्रों में होगी.

हिमाचल में कोरोना संक्रमितों की संख्या 300 से अधिक
हिमाचल प्रदेश में शनिवार को कोरोना वायरस के पांच और मामले सामने आने के साथ ही राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 300 से अधिक हो गई है. अधिकारियों ने बताया कि पांच नये मामलों में से चार मामले कांगड़ा जिले से हैं और एक सोलन का है. अब कुल संक्रमित लोगों की संख्या 302 हो गई है. कुल्लू के पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह ने बताया कि कुल्लू जिले में एकमात्र कोरोना संक्रमित व्यक्ति अब ठीक हो गया है. कोविड-19 के नये मामलों में से तीन हाल में दिल्ली से लौटे थे जबकि एक हरियाणा के गुड़गांव और एक उत्तर प्रदेश के शामली से लौटा था. इसी के साथ राज्य में अब 206 मरीज इलाज करा रहे हैं, जबकि कोविड-19 के 90 मरीज ठीक हो चुके हैं. वहीं, राज्य में संक्रमण से अब तक पांच लोगों की मृत्यु हो चुकी है.

देश में लागू होगा लॉकडाउन
कोरोना वायरस से निपटने के लिए देश में एक बार फिर से लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है. लॉकडाउन 5.0 को केंद्र सरकार ने अनलॉक 1 (Unlock 1) का नाम दिया है. अनलॉक 1 (Unlock 1) के लिए गृह मंत्रालय द्वारा नई गाइडलाइन जारी की गई है. नई गाइडलाइंस के मुताबिक कंटेनमेंट जोन में अब भी पूरी तरह से पाबंदी रहेगी, लेकिन बाकि जगहों पर धीरे-धीरे छूट दी जाएगी. ये गाइडलाइन्स 1 जून से 30 जून तक के लिए जारी रहेंगी.

ये भी पढ़ें

हिमाचल में PPE किट घोटाला: पूर्व स्वास्थ्य निदेशक अजय कुमार गुप्ता को जमानत

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading