Home /News /himachal-pradesh /

Board Exam 2019: परीक्षा के दौरान अपनाएं ये खास टिप्स, मिलेंगे अच्छे मार्क्स

Board Exam 2019: परीक्षा के दौरान अपनाएं ये खास टिप्स, मिलेंगे अच्छे मार्क्स

सांकेतिक तस्वीर

सांकेतिक तस्वीर

बोर्ड परीक्षा मे सफल होने के लिए और आत्मविश्वास को बनाए रखने के लिए छात्रों को कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं, इन टिप्स पर गौर करने से छात्रों को बहुत हद तक सहायता मिलेगी.

    हिमाचल प्रदेश में 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षाएं 6 मार्च में शुरू होने वाली हैं. इसके लिए छात्र जमकर तैयारी भी कर रहे हैं. लेकिन कुछ छात्र बोर्ड परीक्षा के दौरान अपना आत्मविश्वास खो देते हैं, जिसकी वजह से सब आते हुए भी वे परीक्षा में अच्छा परफार्मेंस नहीं कर पाते. बोर्ड परीक्षा मे सफल होने के लिए और आत्मविश्वास को बनाए रखने के लिए छात्रों को कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं, इन टिप्स पर गौर करने से छात्रों को बहुत हद तक सहायता मिलेगी.

    1-सबसे पहले पेपर पूरा पढ़ें-

    परीक्षा की शुरुआत में रीडिंग के लिए मिलने वाले 15 मिनट में पेपर को अच्छी तरह पढ़ें. उत्तर लिखने की स्ट्रैटजी तैयार कर लें. इसके बाद कौन-सा जवाब पहले लिखेंगे, कितने शब्दों में लिखेंगे, किस सवाल को कितने बजे तक निपटा लेंगे इन सब बातों का खाका बनाने के बाद उत्तर लिखना शुरू करें.

    2-ऐसे लिखें कॉपी-

    कॉपी चेक करने वाले टीचर का ध्यान आकर्षित करने के लिए साफ-साफ और खुला-खुला लिखें. कॉपी में कटिंग करने से बचे. एक पार्ट या जवाब लिखने के बाद एक लाइन जरूर छोड़ें. इससे कॉपी साफ लगेगी और एग्जामिनर को साफ-साफ नजर आएगा और कॉपी चेक करने में सहूलियत होगी.

    बेहद ज़रूरी बातें:-

    1- शुरू से अच्छी स्पीड से लिखें. शुरुआत में सजाकर लिखने के चक्कर में ज्यादा वक्त न लगाएं. वर्ड लिमिट का भी ध्यान रखें.

    2- तय लिमिट से कम या ज्यादा में न लिखें. लिखने के बाद प्रमुख पॉइंट्स को अंडरलाइन जरूर करें. इससे कॉपी आकर्षक भी लगेगी.

    3- जहां भी मुमकिन हो, पैराग्राफ की बजाय बुलेट्स बनाकर पॉइंट्स में जवाब लिखें. आमतौर पर पैराग्राफ में टीचर अंदर नहीं घुसते.

    4- क्वेश्चन पेपर के जवाब सीक्वेंस में देने के चक्कर में न पड़ें. जो जवाब सबसे अच्छे आते हों,  उन्हें सबसे पहले करें. इस तरह हासिल आत्मविश्वास से आप बाद में मुश्किल सवाल भी हल कर पाएंगे.

    अलग-अलग नंबर के सवालों की वर्ड लिमिट -

    एक नंबर के सवालों के लिए एक शब्द या एक वॉक्य काफी है. पॉलिटिकल साइंस में एक नंबर के सवाल के जवाब में पूरा वॉक्य लिखना होता है तो साइकॉलजी में एक शब्द के जवाब ही काफी हैं.

    दो मार्क्स के सवालों का जबाब दो पॉइंट में लिखना काफी है. दो और तीन नंबर के जवाब टु द पॉइंट होने चाहिए. उनमें बहुत ज्यादा लिखने की जरूरत नहीं होती, लेकिन 4 से 6 नंबर के सवालों का जबाब विस्तृत लिखना होता है. अगर शब्द सीमा नहीं होती तो जवाब 200 से 300 शब्दों के बीच होना चाहिए.

    भरपूर नींद लें-

    अमेरिका के बायलर विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने कुछ छात्रों पर शोध किया था. इसमें उन्‍होंने पाया कि ऐसे बच्‍चों ने ज्‍यादा बेहतर परफॉर्म किया, जिन्‍होंने अपनी आठ घंटे की नींद पूरी की थी. बायलर विश्वविद्यालय के माइकल स्कुलिन कहते हैं, ‘अच्छी नींद लेने से परीक्षा में किसी प्रकार के नुकसान की बजाए मदद मिली है. यह छात्रों की उस विचारधारा के एकदम विपरीत है कि उन्हें या तो पढ़ाई कुर्बान करनी पड़ेगी या अपनी नींद.’

    Tags: 12th Board exam, Himachal pradesh news, Hp board result

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर