Home /News /himachal-pradesh /

हिमाचल के CM जयराम बोले, कोरोना से लड़ने के लिए तैयारी पूरी, PM मोदी ने दी सलाह

हिमाचल के CM जयराम बोले, कोरोना से लड़ने के लिए तैयारी पूरी, PM मोदी ने दी सलाह

पीएम के साथ वर्चुअल बैठक के दौरान सीएम ने जानकारी दी.

पीएम के साथ वर्चुअल बैठक के दौरान सीएम ने जानकारी दी.

CM Jairam Thakur and PM Modi Meeting on Corona Virus: जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य में कोविड-19 संक्रमण के मामलों में तीव्र वृद्धि चिन्ता का विषय है, लेकिन प्रदेश सरकार किसी भी विपदा से निपटने के लिए पूर्ण रूप से तैयार है. उन्होंने कहा कि राज्य में 11,500 बिस्तर क्षमता उपलब्ध है, जिसे 17000 तक बढ़ाया जा सकता है. इसके साथ ही 2374 ऑक्सीजनयुक्त बिस्तर हैं, 8765 कोविड समर्पित बिस्तर, 237 आईसीयू बिस्तर और 1014 वेंटीलेटर उपलब्ध हैं.

अधिक पढ़ें ...

शिमला. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने पीएम नरेंद्र मोदी को बताया कि कोराना के खिलाफ लड़ाई में प्रदेश की तैयारी पूरी है. पीएम के साथ वर्चुअल बैठक के दौरान सीएम ने ये जानकारी पीएम को दी और साथ ही प्रदेश में कोविड की स्थिति और वर्तमान में कोविड के खिलाफ लड़ाई को लेकर राज्य सरकार की ओर से उठाए गए कदमों के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों, केन्द्र शासित प्रदेशों के उप-राज्यपालों और प्रशासकों के साथ आयोजित वर्चुअल बैठक के दौरान देश में कोविड-19 महामारी की स्थिति की समीक्षा की. पीएम ने अधिकांश राज्यों में संक्रमण के मामलों में हुई वृद्धि पर चिन्ता व्यक्त की.

बैठक में प्रधानमंत्री ने इस महामारी से घबराने के बजाय सतर्क रहने की आवश्यकता पर भी बल दिया. पीएम मोदी ने कहा कि इस महामारी की रोकथाम पर अधिक ध्यान दिया जाना चाहिए और वायरस की जितनी अधिक जांच करने में हम सफल होंगे, यह सभी के लिए उतनी ही राहत की बात होगी. केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बैठक का संचालन किया और भारत सरकार के स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने देश में कोविड स्थिति पर प्रस्तुति भी दी. इस वीडियो कान्फ्रेंस के बाद सीएम ने राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने होम आइसोलेशन के लिए प्रभावी तंत्र विकसित करने के निर्देश देते हुए कहा कि होम आइसोलेशन के रोगियों के घर से स्वास्थ्य संस्थानों तक परिवहन की बेहतर व्यवस्था की जाए ताकि आवश्यकता पड़ने पर उन्हें तत्काल उपचार की सुविधा प्रदान की जा सके.

पीएम को सीएम ने क्या बताया?

जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य में कोविड-19 संक्रमण के मामलों में तीव्र वृद्धि चिन्ता का विषय है, लेकिन प्रदेश सरकार किसी भी विपदा से निपटने के लिए पूर्ण रूप से तैयार है. उन्होंने कहा कि राज्य में 11,500 बिस्तर क्षमता उपलब्ध है, जिसे 17000 तक बढ़ाया जा सकता है. इसके साथ ही 2374 ऑक्सीजनयुक्त बिस्तर हैं,  8765 कोविड समर्पित बिस्तर, 237 आईसीयू बिस्तर और 1014 वेंटीलेटर उपलब्ध हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में वर्तमान में 59.37 एमटी ऑक्सीजन क्षमता के 48 पीएसए संयंत्र, 2100 ए-टाइप सिलेंडर, 5009 बी-टाइप सिलेंडर, 1112 डी-टाइप सिलेंडर और 5723 कंसन्ट्रेटर्स उपलब्ध हैं. उन्होंने कहा कि राज्य में पीसीएम 650, पीसीएम 500, रेमडेसिविर, डेक्सामिथाजॉन, हाइड्रो कॉर्टिसन इत्यादि आवश्यक दवाएं पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं. उन्होंने कहा कि उपभोगीय पीपीई किट्स और एन-95 मास्क का भी पर्याप्त भण्डारण प्रदेश में किया गया है.

कोरोना टीकाकरण की भी दी जानकारी

जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के किशोरों को शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य प्राप्त कर चुका है और प्रदेश सरकार ने अब स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, फ्रंट लाइन वर्कर और वरिष्ठ नागरिकों को शत-प्रतिशत एहतियातन खुराक देने का लक्ष्य निर्धारित किया है. उन्होंने कहा कि राज्य में कोविड-19 के दृष्टिगत जॉंच, ट्रैकिंग और उपचार के साथ ही टीकाकरण पर विशेष बल दिया जा रहा है. बैठक में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल, मुख्य सचिव राम सुभग सिंह, राजस्व विभाग के प्रधान सचिव ओंकार शर्मा, प्रधान सचिव भरत खेड़ा, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक हेमराज बैरवा, विशेष सचिव सुदेश मोख्टा और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे.

Tags: CM Jairam Thakur, Corona Virus, Himachal pradesh, PM Modi, Shimla

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर