• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • Weather Report: हिमाचल में बारिश का तांडव, 7 शव मिले, 8 लापता, 2 NH समेत 183 रोड़ बंद

Weather Report: हिमाचल में बारिश का तांडव, 7 शव मिले, 8 लापता, 2 NH समेत 183 रोड़ बंद

कुल्लू में भारी बारिश के बाद नाले में फंसी गाड़ियां.

कुल्लू में भारी बारिश के बाद नाले में फंसी गाड़ियां.

Heavy rain in Himachal: हिमाचल में बीते 12 घंटे में सबसे अधिक बारिश धर्मशाला में हुई है. यहां 101 एमएम पानी बरसा है.इसके अलावा, शिमला में 69, कांगड़ा में 67, मंडी में 62, कुफरी में 70 एमएम, सोलन में 46 एमएम और नाहन में 58 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई है.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश में बीते चौबीस घंटे से लगातार हो रही बारिश (Rain in Himachal) से जानमाल का भारी नुकसान हुआ है. सूबे में सबसे अधिक कहर लाहौल स्पीति जिले में देखने को मिला है. यहां पर अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी हैं. दो घायल और 4 लोग लापता हैं.  6 शव मलबे से मिले हैं. हालांकि, पहचान बाकी है. एक घायल को कुल्लू भेजा गया है. मंगलवार शाम को आए सैलाब में दो वाहन बहे हैं और कुछ का पता चला है. मलबे में वाहन मिले हैं.

चंबा में सलूणी में पहाड़ी से गिरने से एक मौत हुई है. जबकि चनेड में जेबीसी हेल्पर का अब तक नहीं मिल पाया है. पठानकोट चंबा हाईवे भी बंद है. आपदा प्रबंधन ने दोपहर 12 बजे तक की रिपोर्ट दी है. लाहौल में 10 स्थानों पर लैंड स्लाइड की घटनाएं हुई हैं. कीर्तिंग गांव में करीब 60 गाड़ियां फंस गई हैं. ऐसे में अब तक हिमाचल में सात मौतें हो चुकी हैं. हालांकि, इनकी आधिकारिक तौर पर घोषणा होना बाकी है.

कुल्लू में मां बेटे समेत चार लापता

कुल्लू जिले में पार्वती नदी को जोड़ने वाले ब्रह्म गंगा नाले में पूनम (25) और बेटा निंकुज (4) के अलावा, दिल्ली महिला टूरिस्ट बह गई हैं. इनका अब तक कुछ पता नहीं चला है. मणिकर्ण का एक शख्स भी नदी में बहा है और लापता है.

बादल फटने के कारण अचानक उदयपुर में मंगलवार को रात करीब 8 बजे अचानक बाढ़ आ गई. राज्य आपदा प्रबंधन निदेशक सुदेश कुमार मोखटा ने बताया कि घटना मंगलवार को रात करीब आठ बजे लाहौल के उदयपुर में हुई. मजदूरों के दो टेंट और एक निजी जेसीबी बह गई है. 19 वर्षीय मजदूर मोहम्मद अल्ताफ घायल हो गया. लापता लोगों की तलाश के लिए राज्य पुलिस और आईटीबीपी की टीमों को भेजा गया था.

शिमला में कार पर गिरा मलबा. जानी नुकसान नहीं हुआ है.


क्या बोले डीसी लाहौल

जिलाधीश लाहौल स्पीति नीरज कुमार ने बताया कि तांदी-उदयपुर मार्ग पर तोजिंन नाले में देर रात को भारी बारिश के कारण दो गाड़ियां बहीं हैं, जिनमें से एक पांगी की तरफ और दूसरी जालमा की तरफ जा रही थी. यहीं पर बीआरओ की जेसीबी इन्हें निकालने की कोशिश कर रही थी, लेकिन केवल एक व्यक्ति को मलबे से निकाला गया, जिसे कुल्लू अस्पताल रेफर कर दिया गया. गाड़ियों के बारे में पता नहीं चल पाया है. जिलाधीश नीरज कुमार ने बताया कि एनडीआरएफ की टीम मंडी से बुलाई गई है.

लेह हाईवे बंद

केलांग से जिस्पा लेह मार्ग भी कई जगह से क्षतिग्रस्त हो चुका है. हांलाकि वैकल्पिक मार्ग का इस्तेमाल लेह आने जाने वालों के लिए किया गया है. मगर इस मार्ग से केवल छोटी गाड़ियां ही निकल सकती है. लेह और मनाली टैक्सी यूनियन से आग्रह है कि मनाली लेह पर वेबजह  सफर करने से परहेज करें. लाहौल स्पीति के एसपी मानव ने 10 लोगों के लापता होने की पुष्टि की है.

कहां कितनी बारिश

हिमाचल में बीते 12 घंटे में सबसे अधिक बारिश धर्मशाला में हुई है. यहां 101 एमएम पानी बरसा है.इसके अलावा, शिमला में 69, कांगड़ा में 67, मंडी में 62, कुफरी में 70 एमएम, सोलन में 46 एमएम और नाहन में 58 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई है. सिरमौर में जटौन बांध से गेट भी खोले गए हैं. हिमाचल में मॉनसून सीजन में 200 लोगों की जान चली गई है. 25 जुलाई तक का यह आंकड़ा है और करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज