Home /News /himachal-pradesh /

हिमाचल में अब नहीं काटने होंगे तहसील-पटवारखाने के चक्कर, रजिस्ट्री के साथ होगा इंतकाल

हिमाचल में अब नहीं काटने होंगे तहसील-पटवारखाने के चक्कर, रजिस्ट्री के साथ होगा इंतकाल

हिमाचल में रजिस्ट्री और इंतकाल.

हिमाचल में रजिस्ट्री और इंतकाल.

Himachal land registry news: अब तक भूमि खरीद की रजिस्ट्री तो तहसील में समय पर हो जाती है, लेकिन इंतकाल करवाने में कई साल लगते हैं. उस वजह से लोग राजस्व विभाग के अधिकारियों के चक्कर काटते रहते हैं और भूमि खरीद करने वाला व्यक्ति सरकारी कार्यालयों में भटकता रहता है. पहले लोगों को अलग अलग ये काम करवाने पड़ते थे और बार-बार दफ्तर आना पड़ता था.

अधिक पढ़ें ...

    शिमला. हिमाचल प्रदेश में अब जमीन के इंतकाल के लिए लोगों को लंबी तहसील और राजस्व विभाग के दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने होंगे. भूमि की खरीद-फरोख्त (Land Purchase in Himachal) करने वाले दोनों पक्षों की मौजूदगी के दौरान रजिस्ट्री भी होगी और इंतकाल भी उसी मौके पर होगा.

    अब तक भूमि खरीद की रजिस्ट्री तो तहसील में समय पर हो जाती है, लेकिन इंतकाल करवाने में कई साल लगते हैं. उस वजह से लोग राजस्व विभाग के अधिकारियों के चक्कर काटते रहते हैं और भूमि खरीद करने वाला व्यक्ति सरकारी कार्यालयों में भटकता रहता है.

    क्या होगी नई व्यवस्था
    दरअसल, अब सरकार इस तरह की परेशानी को दूर करने के लिए एक नई व्यवस्था शुरू करने जा रही है. दोनों पक्षों की मौजूदगी के दौरान रजिस्ट्री व इंतकाल भी मौके पर होगा. क्योंकि दोनों कार्य तहसीलदार की देखरेख में होते है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, राजस्व विभाग के प्रधान सचिव ओंकार शर्मा का कहना है कि राजस्व विभाग के पेचीदा ढर्रे को बदला जा रहा है और नकल, जमाबंदी ऑनलाइन निकल जाती है. ऐसे में पटवारियों से काम का बोझ कुछ कम हुआ है.

    इस महीने जिला उपायुक्तों के साथ बैठक
    राजस्व क्षेत्र में नई व्यवस्था को क्रियान्वित करने के लिए इस महीने के तीसरे सप्ताह के दौरान सचिवालय से सभी जिला उपायुक्तों के साथ ऑनलाइन बैठक होगी. इस बैठक में इस संबंध में दिशा-निर्देश दिए जाएंगे ताकि राजस्व कार्य प्रणाली में पारदर्शिता आए और हर कार्य की समयसीमा सुनिश्चित हो. मौजूदा समय जमाबंदियों को अपडेट करने की समयावधि 5 वर्ष है. इस समयावधि को कम किया जाएगा. राजस्व विभाग की ओर से राज्य के सभी राजस्व मोहाल से जमाबंदियों का डाटा अपडेट होता है और मौजूदा समय में ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था है.

    Tags: Himachal news, Himachal Politics, Himachal pradesh, Shimla News

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर