Home /News /himachal-pradesh /

कांगड़ा के सांसद किशन कपूर को याद आई महिंद्रा जीप, बोले- इसी से पहली बार विधानसभा पहुंचा था

कांगड़ा के सांसद किशन कपूर को याद आई महिंद्रा जीप, बोले- इसी से पहली बार विधानसभा पहुंचा था

कांगड़ा के सांसद किशन कपूर.

कांगड़ा के सांसद किशन कपूर.

Kangra MP Kishan Kapoor Share Mahindra Jeep Photo: कांगड़ा के सांसद किशन कपूर ने महिंद्रा जीप की यादों को लेकर लिखा- इसी के भरोसे 1990 के चुनावों में प्रदेश में सबसे ज़्यादा मत प्रतिशत हासिल कर महिंद्रा जीप पर सवार होकर प्रदेश विधानसभा पहुंचा. 35 साल बाद आज़ जब यह फ़ोटो मिली, पुराने यादें ताज़ा हो गईं. एक मित्र ने बताया कि ये फोटो किसी अंग्रेज़ी फ़ोटोग्राफर ने खींची थी.

अधिक पढ़ें ...

शिमला. हिमाचल प्रदेश में 80 के दशक में चुनावी प्रचार-प्रसार कैसे होता था, इसको लेकर कांगड़ा के मौजदा सांसद और पूर्व मंत्री किशन कूपर (Kangra MP Kishan Kapoor) ने यादें सांझा किया. उन्होंने सोशल मीडिया पर महिंद्रा (Mahindra Jeep) की एक गाड़ी की तस्वीर साझा की और उस दौर का अपना सियासी तुजुर्बा साझा किया.

किशन कपूर ने सोशल मीडिया पर लिखा है कि वर्ष 1985 के विधानसभा चुनावों में पहली बार भाजपा प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ा था. उस जमाने में किराए के वाहनों से चुनाव -प्रचार होता था. तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद कांग्रेस के प्रति सहानुभूति की लहर के कारण इन चुनावों में हार गया.

चुनाव के बाद मेरा बजाज स्कूटर दुर्घटनाग्रस्त हो गया. मेरी माता जी ने मुझे स्कूटर चलाने से मना कर दिया. उसके बाद 1986 में मेरी साथी बनी महिंद्रा जीप. इस जीप के साथ चुनावों में महिंद्रा जीप के भरोसे सब कुछ दांव पर लगा. इस जीप पर लाउडस्पीकर और पार्टी के झंडे लगे रहते थे. तब भाजपा के पास सीमित साधन हुआ करते थे. जो थोड़ा बहुत कार्यकर्ताओं के पास होता, वहीं पार्टी की सम्पत्ति होती थी. अपनी जीप पर धर्मशाला का चप्पा- चप्पा घूमा, लोगों की समस्याओं को अपनी समस्या समझ कर जन-सेवा में जुट गया.

सांसद ने लिखा कि परिणामस्वरूप इसी महिंद्रा जीप के भरोसे 1990 के चुनावों में प्रदेश में सबसे ज़्यादा मत प्रतिशत हासिल कर महिंद्रा जीप पर सवार होकर प्रदेश विधानसभा पहुंचा. 35 साल बाद आज़ जब यह फ़ोटो मिली, पुराने यादें ताज़ा हो गईं. एक मित्र ने बताया कि ये फोटो किसी अंग्रेज़ी फ़ोटोग्राफर ने खींची थी.

किशन कपूर ने सोशल मीडिया पर लिखा कि वर्ष 1985 के विधानसभा चुनावों में पहली बार भाजपा प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ा था. (फोटो-साभार-किशन कपूर)

कौन हैं सांसद किशन कपूर

कांगड़ा के सांसद किशन कपूर साल 1990-1992, 1993-2003, 2007-2012, 2017-2019 तक हिमाचल विधानसभा में विधायक रहे हैं. 1998 में भाजपा सरकार में मंत्री रहे. बाद में 2007-2012 और 2017-19 में मंत्री बनने के बाद लोकसभा के लिए सांसद चुने गए. वह तीन बार सूबे में मंत्री रहे हैं. किशन कपूर का जन्म 25 जून 1951 को कांगड़ा के खनियारा में हुआ था.

Tags: BJP MP, Mahindra and mahindra

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर