Home /News /himachal-pradesh /

Weather Update: हिमाचल में बर्फबारी से 3 नेशनल हाईवे समेत 136 सड़कें बंद

Weather Update: हिमाचल में बर्फबारी से 3 नेशनल हाईवे समेत 136 सड़कें बंद

लाहौल स्पीति में हिमपात के बाद सड़कें बंद हो गई हैं.

लाहौल स्पीति में हिमपात के बाद सड़कें बंद हो गई हैं.

Snowfall in Himachal; लाहौल स्पीति में जनजीवन पूरी तरह से ठप हुआ है. क्योंकि यहां पर हाईवे बंद है. शिमला और मनाली में सीजन की पहली बर्फबारी हुई है. हालांकि, दोनों ही शहरों में हल्के फाहे गिरे हैं.लाहौल के बारालाचा में 90 सेंटीमीटर, कुंजुम दर्रा में 80, रोहतांग दर्रा 75, कोकसर 60, अटल टनल नॉर्थ पोर्टल पर 45, सिस्सू 45, सोलंगनाला 20, नारकंडा में 8, खड़ापत्थर 7 और मनाली में 2 सेंटीमीटर हिमपात हुआ है.

अधिक पढ़ें ...

    शिमला. हिमाचल प्रदेश में शिमला और मनाली में सीजन का पहला हिमपात (Snowfall) हुआ है. सोमवार को प्रदेश के शिमला, कुल्लू, मनाली (Manali), लाहौल स्पीति, किन्नौर समेत कई इलाकों में बर्फबारी हुई. शिमला (Shimla City) शहर में हल्के फाहे गिरे. वहीं, भारी ओलावृष्टि भी हुई. तीन नेशनल हाईवे बंद हैं. इनमें, कुल्लू से जलोड़ी दर्रा होते हुए शिमला को जोड़ने वाला, ग्रामफू-काजा और लेह मनाली हाईवे शामिल है.

    शिमला के बालूगंज और टुटू में भारी ओलावृष्टि हुई है. इससे शिमला-मंडी हाईवे करीब तीन घंटे तक प्रभावित रहा और जाम लग गया. हिमपात और बारिश से प्रदेश भर में तीन नेशनल हाईवे और 136 सड़कें बंद हैं. 200 बस रूट बंद होने से मुसाफिरों की मुश्किलें बढ़ गई हैं. अकेले लाहौल स्पीति में ही 127 सड़कें बंद हो गई हैं.

    मनाली शहर में कुछ समय बाद ही बर्फ पिघल गई.

    बर्फबारी के चलते अटल टनल रोहतांग से आवाजाही ठप है. सोलंगनाला तक ही वाहनों को जाने दिया जा रहा है. लाहौल-स्पीति जिले के बाद कुल्लू, शिमला, किन्नौर और चंबा के निचले इलाकों में भी बर्फबारी हुई है. नारकंडा, शिकारी देवी, कमरुनाग और कुफरी ने भी बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली है. पर्यटन स्थलों में बर्फबारी से कारोबारी और सैलानी खुश हैं.

    शिमला में सोमवार को जमकर ओले गिरे हैं.

    कैसा रहेगा मौसम

    मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार, मंगलवार को मौसम साफ रहने के आसार हैं. आठ और नौ दिसंबर को कई क्षेत्रों में बारिश-बर्फबारी का पूर्वानुमान है. प्रदेश में 39 बिजली ट्रांसफार्मर ठप हैं. इसमें 23 सिरमौर, 11 चंबा, तीन मंडी और दो लाहौल में हैं. लाहौल में छह पेयजल योजनाएं भी प्रभावित हुई हैं. डीसी कुल्लू आशुतोष गर्ग ने एडवाइजरी जारी कर स्थानीय लोगों तथा सैलानियों से एहतियात बरतने की अपील की है. रोहतांग दर्रा, अटल टनल रोहतांग के नॉर्थ पोर्टल में भारी बर्फबारी हुई है. स्थानीय लोग और सैलानी बर्फबारी के दौरान ऊंचाई वाले क्षेत्रों का रुख न करें और नदी नालों से दूर रहें.

    नारकंड़ा में बर्फबारी के बाद का नजारा.

    किन्नौर में भी सफेद चादर
    किन्नौर में ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी और नीचले इलाकों में जमकर बारिश हुई है. बर्फबारी-बारिश से तापमान माइनस में चला गया है और अत्यधिक ठंड की वजह से घरों पर दुबकने के लिए मजबूर हैं. कल्पा में 2 इंच, सांगला, रक्षम , छितकुल में 4 से 6 इंच तक बर्फबारी दर्ज की गई है. ऊपरी किन्नौर में भी बर्फबारी का दौर जारी है. छितकुल, राक्छ्म, नेसंग आसरंग सहित कई क्षेत्रों में यातायात पूरी तरह से बंद हो गया है.
    कहां-कहां गिरी बर्फ
    लाहौल के बारालाचा में 90 सेंटीमीटर, कुंजुम दर्रा में 80, रोहतांग दर्रा 75, कोकसर 60, अटल टनल नॉर्थ पोर्टल पर 45, सिस्सू 45, सोलंगनाला 20, नारकंडा में 8, खड़ापत्थर 7 और मनाली में 7 सेंटीमीटर हिमपात हुआ है. लाहौल स्पीति में जनजीवन पूरी तरह से ठप हुआ है. क्योंकि यहां पर हाईवे बंद है. शिमला और मनाली में सीजन की पहली बर्फबारी हुई है. हालांकि, दोनों ही शहरों में हल्के फाहे गिरे हैं.

    Tags: Heavy rain alert, Himachal Government, Manali Leh Road, Shimla Tourism, Snowfall in Himachal, Snowfall news, Tourism, Weather updates

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर