• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • हिमाचल में बारिश: मनाली-लाहौल की चोटियों पर हल्का हिमपात, रामपुर में बस पर गिरे पत्थर

हिमाचल में बारिश: मनाली-लाहौल की चोटियों पर हल्का हिमपात, रामपुर में बस पर गिरे पत्थर

शिमला जिले के रामपुर उपमंडल में पहाड़ियों से चट्टानें और पत्थर गिरने से बुधवार को रामपुर से रोहड़ू जा रही बस पर चपेट में आ गई.

शिमला जिले के रामपुर उपमंडल में पहाड़ियों से चट्टानें और पत्थर गिरने से बुधवार को रामपुर से रोहड़ू जा रही बस पर चपेट में आ गई.

Weather in Himachal: मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार, न्यूनतम तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 1 से 2 डिग्री नीचे दर्ज किया गया. ऊंचाई वाले इलाकों में सुबह और शाम हल्की ठंड महसूस की जा रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    शिमला. हिमाचल प्रदेश में चार दिन के येलो अलर्ट के बीच रुक-रुक बारिश का दौर जारी है. गुरुवार सुबह से ही लगातार रिमझिम फुहारें पड़ रही हैं. वहीं, प्रदेश में लगातार बारिश के वजह से तापमान गिरा है और ऊंचे इलाकों में हल्का हिमपात देखा गया है. लाहौल स्पीति के शिंकुला दर्रे के अलावा, मनाली की ऊंची चोटियों पर हल्की बर्फ गिरी है.

    हिमाचल प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में मौसम विभाग ने 12 सितंबर तक के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान राज्य के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी जबकि मैदानी और मध्यम ऊंचाई वाले भागों में बारिश की चेतावनी है. मौसम विभाग का प्रदेश में 14 सितंबर तक मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है. इससे पहले, बुधवार को हिमाचल के कई जिलों में हल्की बारिश हुई.

    तकलेच के समीप पहाड़ी से पत्थर आ गिरा. हादसे में दो लोग घायल हो गए.

    कैसा रहा मौसम
    बुधवार को येलो अलर्ट के बीच मनाली और लाहौल-स्पीति की चोटियों पर हल्का हिमपात व बारिश हुई, जबकि कांगड़ा जिले में भी मंगलवार रात से बुधवार सुबह 10 बजे तक बारिश हुई. शिमला में शाम को बारिश हुई. रोहतांग दर्रा के अलावा बारालाचा, कुंजुम दर्रा, हनुमान टिब्बा, सेवन सिस्टर पीक आदि चोटियों में फाहे गिरने से मौसम ठंडा हो गया. जनजातीय किन्नौर जिले में भारी भूस्खलन से बाधित वांगतू-काफनू मार्ग चौथे दिन भी बहाल नहीं हो पाया है. हालांकि, रामपुर के ज्यूरी में लैंडस्लाइड से बाधित हाईवे अब बहाल हो गया है.

    बस पर गिरे पत्थर, दो घायल
    हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले के रामपुर उपमंडल में पहाड़ियों से चट्टानें और पत्थर गिरने से बुधवार को रामपुर से रोहड़ू जा रही बस पर चपेट में आ गई. तकलेच के समीप पहाड़ी से पत्थर आ गिरा. हादसे में दो लोग घायल हो गए. घायलों को तकलेच में प्राथमिक उपचार देने के बाद रामपुर के खनेरी अस्पताल रेफर किया गया है. तकलेच के साथ लगते डमराली क्षेत्र में दोपहर करीब ढाई बजे पत्थर छत फाड़कर बस में आ गिरा.

    तापमान में गिरावट, ऊंचाई वाले इलाकों में ठंड
    मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार, न्यूनतम तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 1 से 2 डिग्री नीचे दर्ज किया गया. ऊंचाई वाले इलाकों में सुबह और शाम हल्की ठंड महसूस की जा रही है. प्रदेश के प्रमुख शहरों का न्यूनतम तापमान शिमला 16.1, सुंदरनगर 22.0, भुंतर 21.2, कल्पा 13.6, धर्मशाला 18.8, ऊना 25.0, नाहन 23.4, केलांग 11.2, पालमपुर 19.0, सोलन 20.5, मनाली 17.4, कांगड़ा 22.0, मनाली 21.1, बिलासपुर 24.5, हमीरपुर 24.7, चंबा 22.0, डलहौजी 15.3 और कुफरी 14.1 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया है. शहरों का अधिकतम तापमान शिमला 20.3, सुंदनगर 28.1, भुंतर 28.1, कल्पा 17.2, धर्मशाला 25.6, ऊना 33.0, नाहन 27.9, सोलन 27.5, कांगड़ा 26.5, बिलासपुर 28.5, हमीरपुर 27.3, चंबा 25.2, डलहौजी 17.1 और केलांग 20.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज