Home /News /himachal-pradesh /

hp weather and monsoon sunny day in himachal after heavy rainfall in 35 hours 88 roads still closed hpvk

हिमाचल में भारी बारिश के बाद खिली धूप, चंडीगढ़-मनाली हाईवे बहाल, अभी 88 रोड बंद

हिमाचल के चंबा में शुक्रवार सुबह का नजारा.

हिमाचल के चंबा में शुक्रवार सुबह का नजारा.

Weather in Himachal: मौसम विभाग के शिमला केंद्र की ओर से जारी प्रेस रिलीज में कहा गया है कि बीते एक सप्ताह में हिमाचल में मॉनसून सामान्य रहा है. इस दौरान मंडी, शिमला, सिरमौर, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा और सोलन में कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई है. अगले चार से पांच दिन तक सूबे में बारिश का अनुमान है.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

चंडीगढ़ मनाली हाईवे और कटौला कुल्लू मार्ग शुक्रवार को पेड़ गिरने और लैंडस्लाइड की वजह से बंद हो गए हैं.
अब चंडीगढ़ मनाली नेशनल हाईवे एक तरफा बहाल हो गया है, जबकि कटौला मार्ग भी खुल गया है.

शिमला. हिमाचल प्रदेश में गुरुवार को झमाझम बारिश के बाद अब शुक्रवार को मौसम खुला है और खुशगवार हो गया है. सूबे में गुरुवार को बारिश ने जमकर कहर बरपाया है. अब हालात सुधर रहे हैं. हालांकि, अब भी चट्टाने खिसकने और भूस्खलन का खतरा बना हुआ है. चंडीगढ़ मनाली हाईवे और कटौला कुल्लू मार्ग शुक्रवार को पेड़ गिरने और लैंडस्लाइड की वजह से बंद हो गए हैं. अब चंडीगढ़ मनाली नेशनल हाईवे एक तरफा बहाल हो गया है, जबकि कटौला मार्ग भी खुल गया है. राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (SDMA) ने प्रदेशवासियों से सावधानी बरतने की एडवाइजरी जारी की है.

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार, अब भी भारी बारिश की वजह से प्रदेशभर में 88 सड़कें और 162 बिजली के ट्रांसफार्मर (DTR) ठप पड़े हैं. सड़कें बंद होने से लोगों की आवाजाही और सेब ढुलाई प्रभावित हुई है. ग्रामीण क्षेत्रों में कई सड़कों का नामों-निशां मिट गया है.

24 घंटे में क्या क्या हुआ
हिमाचल में गुरुवार को अलसुबह भारी बारिश हुई. कुल्लू के आनी में बादल फटे और 10 दुकानें बह गई. साथ ही घर पर मलबा गिरने से नानी और दोहती की मौत हो गई. चंबा में भी बादल फटने से मणिमहेश यात्रा को कुछ दिन के लिए टाला गया है. कालका शिमला हाईवे पर सोलन में फ्लाईओवर धंस गया है. इसके अलावा, मंडी, शिमला, कुल्लू कई जगह मूसलाधार बारिश से कारें और वाहन सैलाब की चपेट में आ गए थे. वहीं, ब्यास नदी का जलस्तर बढ़ने से पंडोह डैम में फ्लिशिंग की गई और सातों गेट खोले गए हैं.  186 लोगों की जा चुकी जान

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (SDMA) ने प्रदेशवासियों से सावधानी बरतने की एडवाइजरी जारी की है.

हिमाचल में मॉनसून की बारिश खूब तबाही मचा रही है. सीजन के 45 दिन के दौरान सड़क दुर्घटनाओं, बाढ़, बादल फटने इत्यादि से 186 लोगों की मौत हो चुकी है. शिमला जिला में सबसे ज्यादा 31 लोगों की जान जा चुकी है। कुल्लू में 25, मंडी में 23, बिलासपुर में 8, चंबा में 19, हमीरपुर में 9, कांगड़ा में 18, किन्नौर में 3, लाहौल स्पीति में 7, सिरमौर में 17 और सोलन में 10 तथा ऊना जिला में 16 लोगों की मौत हो गई है. साथ ही मॉनसून में 685 करोड़ रुपए की सरकारी व गैर सरकारी संपदा तबाह हो चुकी है. जल शक्ति विभाग को सबसे ज्यादा 344 करोड़ की चपत लग चुकी है, जबकि लोक निर्माण विभाग को 323 करोड़ का नुकसान हो गया है.

क्या बोला मौसम विभाग

मौसम विभाग के शिमला केंद्र की ओर से जारी प्रेस रिलीज में कहा गया है कि बीते एक सप्ताह में हिमाचल में मॉनसून सामान्य रहा है. इस दौरान मंडी, शिमला, सिरमौर, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा और सोलन में कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई है. अगले चार से पांच दिन तक सूबे में बारिश का अनुमान है.

Tags: Himachal news, Himachal pradesh, Manali Leh Road, Shimla News, Weather Alert

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर