Home /News /himachal-pradesh /

hrtc conditions in himachal 1500 crore loss on himachal state transport hpvk

काश! 1533 करोड़ रुपये घाटे में चल रही HRTC को भी एलन मस्क खरीद लेते!

हाल ही में मार्च महीने में एचआरटीसी की बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की मीटिंग में तय हुआ था कि प्रबंधन कर्ज लेकर 205 नई बसें खरीदेगा.

हाल ही में मार्च महीने में एचआरटीसी की बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की मीटिंग में तय हुआ था कि प्रबंधन कर्ज लेकर 205 नई बसें खरीदेगा.

HRTC Conditions in Himachal: घाटे में चल रहे एचआरटीसी को ऊबारने के लिए सरकार के पास कोई प्लान नहीं है. निगम की खस्ता हालत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पेंशनर्स को समय पर पेंशन नहीं मिल रही है. हर महीने की सात तारीख को पैंशन देना तय है कि लेकिन पेंशनर्स को दो से तीन महीने बाद पेंशन मिल रही है. हाल ही में मार्च महीने में एचआरटीसी की बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की मीटिंग में तय हुआ था कि प्रबंधन कर्ज लेकर 205 नई बसें खरीदेगा.

अधिक पढ़ें ...

शिमला. दुनिया के नंबर-1 रईस एलन मस्क ने ट्विटर खरीद लिया है. 44 अरब डॉलर की भारी-भरकम राशि देकर उन्होंने ये डील फाइनल की है. हिमाचल प्रदेश में हिमाचल पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) सूबे की लाइफलाइन है. हजारों लोग रोजाना सफर कर अपनी मंजिल तक पहुंचते हैं. लेकिन हिमाचल की लाइफलाइन की हालत खराब है. ये लाइफलाइन बेपटरी हो चुकी है. हालांकि, फिर भी चल रही है. अब आप सोच रहे होंगे कि बात जब एलन मस्क की हो रही है तो एचआरटीसी का इससे क्या नाता है.

आप सही भी हैं. क्योंकि एलन मस्क ने एचआरटीसी के बारे में शायद ही कभी सुना होगा. लेकिन एचआरटीसी की हालत तो देखकर तो यही कहा जा सकता है, काश! एचआरटीसी को एलन मस्क खरीद लेते और यह दोबारा पटरी पर लौट आती. एयर इंडिया की माली हालत खराब होने के बाद टाटा ने भी तो इसे खरीद लिया था. तो फिर एलन मस्क एचआरटीसी को क्यों नहीं खरीद सकते ?

घाटे में एचआरटीसी
हाल ही में मार्च में हुए विधानसभा सत्र में कांग्रेस विधायक जगत सिंह नेगी ने सदन में हिमाचल में बोर्ड-निगमों के घाटे को लेकर सवाल पूछा था. इसमें सामने आया था कि एचआरटीसी का घाटा 1533 करोड़ रुपये 70 लाख रुपये पहुंच गया है. कोरोना काल में एचआरटीस को करीब 700 से 800 करोड़ का घाटा हुआ है. क्योंकि बसों का संचालन उस दौरान बुरी तरह से प्रभावित हुआ था. लगातार बसों के हादसाग्रस्त होने की खबरें आ रही हैं. वहीं, हाल ही में रूट के दौरान बसों के खराब होने के चलते रुकने को लेकर भी सूचनाएं मिल रही हैं. अहम बात कि हाल ही में सीएम ने बसों में महिलाओं को यात्री किराये में 50 फीसदी की छूट का ऐलान भी किया है. यानी महिलाओं से आधा किराया लिया जाएगा, जिसकी भरपाई कहां से होगी, कुछ पता नहीं है.

घाटे में चल रहे एचआरटीसी को ऊबारने के लिए सरकार के पास कोई प्लान नहीं है. निगम की खस्ता हालत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पेंशनर्स को समय पर पेंशन नहीं मिल रही है. हर महीने की सात तारीख को पैंशन देना तय है कि लेकिन पेंशनर्स को दो से तीन महीने बाद पेंशन मिल रही है. हिमाचल में नए वेतनमान का लाभ फरवरी में कर्मचारियों को मिला है, जबकि एचआरटीसी कर्मियों को अब तक इसका इंतजार है. हाल ही में मार्च महीने में एचआरटीसी की बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की मीटिंग में तय हुआ था कि प्रबंधन कर्ज लेकर 205 नई बसें खरीदेगा.

क्या कहते हैं मंत्री
हिमाचल के परिवहन मंत्री बिक्रम ठाकुर का कहना है कि वह ईमानदारी से अपने काम में लगा हैं, कुछ लोग नुक्ताचीनी करने में लगे हैं. उन्होंने कहा कि सूबे में तीन हजार से ज्यादा बसें सड़कों पर दौड़ रही हैं. कुछ खराब भी होंगी, क्योंकि बसें पुरानी हैं. साथ ही कहा कि HRTC की बसों में 25 प्रतिशत किराये में छूट पहले से थी, उसे बढ़ाकर 50 प्रतिशत किया गया है.

Tags: Elon Musk, Himachal, Himachal Government, Himachal pradesh, HRTC, Shimla

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर