लाइव टीवी

शिमला के रिज मैदान को दुरुस्त करने के लिए IIT रूड़की के एक्सपर्ट की ली जाएगी मदद

Gulwant Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: October 4, 2019, 6:57 PM IST
शिमला के रिज मैदान को दुरुस्त करने के लिए IIT रूड़की के एक्सपर्ट की ली जाएगी मदद
शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान के धंसते हिस्से को री-स्टोर करने के लिए आईआईटी रूड़की के एक्सपर्ट की मदद ली जाएगी.

शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान के धंसते हिस्से को री-स्टोर करने के लिए आईआईटी रूड़की के एक्सपर्ट की मदद ली जाएगी.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान (Ridge Ground) के धंसते हिस्से को री-स्टोर करने के लिए आईआईटी रूड़की (IIT Roorkee) के एक्सपर्ट की मदद ली जाएगी. धंसते हुए रिज को दुरुस्त करने के लिए नगर निगम शिमला (Municipal Corporation Shimla) मिट्टी की जांच करवा रहा है. जांच के नमूने नगर निगम शिमला आईआईटी रुड़की को भेजेगा, उसके बाद री-स्टोरेशन वर्क शुरू किया जाएगा. मिट्टी की जांच करने के लिए निगम की टीम ने पांच मीटर तक बोरवेल खोद दिया है. अब इस मिट्टी के नमूने की जांच के लिए रुड़की भेजा जाएगा. मेयर कुसुम सदरेट ने बताया कि ऐतिहासिक रिज मैदान का एक छोर तिब्बती मार्किट की ओर धंस रहा है, जिससे रिज मैदान और लक्कड़बाज़ार को खतरा पैदा हो गया है.

रिज मैदान को बचाने के लिए निगम ने 35 करोड़ का प्लान तैयार किया: कुसुम सदरेट

कुसुम सदरेट ने कहा कि रिज मैदान को बचाने के लिए निगम ने 35 करोड़ का प्लान तैयार किया है. रिज मैदान के धंसे हुए हिस्से को ठीक करने के लिए 35 लाख रुपए से धंसने वाली जगह को दुरुस्त किया जाएगा, जबकि बाकी रुपयों को शहर के अन्य क्षेत्र में खर्च किया जाएगा.



मिट्टी के नमूने की जांच रिपोर्ट आते ही शुरू हो जाएगा री-स्टोरेशन वर्क

उन्होंने बताया कि हाल ही में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भी रिज के धंसते क्षेत्र को लेकर आईआईटी रूड़की के एक्सपर्ट के साथ शिमला में विशेष बैठक कर अधिकारियों को रिज को स्टेबल करने के लिए उचित दिशा निर्देश जारी किए थे. उसके बाद प्रदेश जियोलोजिकल की टीम ने बोरबेल खोदने का कार्य शुरू कर दिया है. अब पांच मीटर तक गड्डा खोदकर मिट्टी के नमूने भरे जाएंगे. उसके बाद जांच की रिपोर्ट आने पर ही कार्य शुरू किया जाएगा.

Ridge Ground
मिट्टी की जांच के नमूने नगर निगम शिमला आईआईटी रुड़की को भेजेगा, उसके बाद री-स्टोरेशन वर्क शुरू किया जाएगा.

Loading...

रिज मैदान पर अटल बिहारी वाजपेयी की लगनी है प्रतिमा

गौरतलब है कि रिज के इसी हिस्से पर भूतपूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा स्थापित की जानी है. ऐसे में जल्द ही सीएम जयराम ठाकुर ने इसके री-स्टोरेशन वर्क को शुरू करने के निर्देश भी विभाग को दिए हैं. लोक निर्माण विभाग रिज धंसते हिस्से को री-स्टोर करेगा. इसके लिए नगर निगम ने 35 लाख रुपए के बजट का प्रावधान किया है.

यह भी पढ़ें: CM जयराम ठाकुर की जमकर नाटी डाली और शुरू हुआ पहला छोटी काशी महोत्सव 

अनुराग ठाकुर ने कहा, फेसलेस होगी ITR, Tax भरने वाले को कोई नहीं करेगा परेशान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 4, 2019, 5:36 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...