जानिये, हिमाचल प्रदेश में तीन दिन में हुए ये तीन बड़े बदलाव

Vinod Kumar Katwal | News18 Himachal Pradesh
Updated: September 2, 2019, 10:12 AM IST
जानिये, हिमाचल प्रदेश में तीन दिन में हुए ये तीन बड़े बदलाव
हिमाचल प्रदेश में तीन दिन में चीफ जस्टिस, मुख्य सचिव और नया गवर्नर तैनात किया गया है.

न्यायपालिका से लेकर प्रशासन और शासन में बड़े फेरबदल हुए है. सबसे पहला फेरबदल प्रदेश हाईकोर्ट (Himachal High Court) में हुआ, जहां हिमाचल हाईकोर्ट को नया चीफ जस्टिस (Chief Justice) मिला है.

  • Share this:
हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में बीते तीन दिन में तीन बड़े बदलाव हुए हैं. न्यायपालिका से लेकर प्रशासन और शासन में बड़े फेरबदल हुए है. सबसे पहला फेरबदल प्रदेश हाईकोर्ट में हुआ, जहां हिमाचल हाईकोर्ट को नया चीफ जस्टिस मिला है. इसके अलावा, 41 दिन बाद ही हिमाचल के राज्यपाल को बदला गया है. इसके अलावा, बीके अग्रवाल के केंद्र जाने की वजह से हिमाचल के नए मुख्य सचिव की भी तैनाती हुई है.

पहला बदलाव: हिमाचल हाईकोर्ट (Himachal High Court) के मुख्य न्यायाधीश वी रामासुब्रमण्यन को सुप्रीम कोर्ट भेजा गया है. उनके स्थान पर कर्नाटक हाईकोर्ट के वरिष्ठ न्यायाधीश एल नारायणास्वामी हिमाचल हाईकोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश होंगे. सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम ने वी रामासुब्रमण्यन को सुप्रीम कोर्ट में जज नियुक्त करने की सिफारिश केंद्र को भेजी है. वी रामासुब्रमण्यन ने इस साल 22 जून को हिमाचल के मुख्य न्यायाधीश का कार्यभार संभाला था.

कौन हैं जस्टिस एल नारायणास्वामी
1 जुलाई 1959 को जन्मे जस्टिस एल नारायणास्वामी हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट के 25वें मुख्य न्यायाधीश होंगे. 1987 में उन्होंने कर्नाटक हाईकोर्ट में वकालत शुरू की. 4 जुलाई 2007 को उन्हें कर्नाटक हाईकोर्ट का अतिरिक्त न्यायाधीश बनाया गया. 18 अप्रैल 2009 को उन्हें स्थायी जज नियुक्ति दी गई. वहीं, 17 जनवरी 2019 से नौ मई 2019 तक वे कर्नाटक हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश रहे.

सूबे को मिला नया मुख्य सचिव
सीनियर आईएएस बीके अग्रवाल को केंद्र में सचिव लोकायुक्त बनाने के बाद 31 अगस्त को हिमाचल में डॉ श्रीकांत बाल्दी(Shrikant Baldi) को नया मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है. इससे पहले, डॉ श्रीकांत सीएम के प्रधान सचिव थे. 1985 बैच के आईएएस अधिकारी हैं डा बाल्दी मूल रूप से राजस्थान से संबंध रखते हैं. बाल्दी हिमाचल सरकार में एसीएस वित्त का संभाल चुके हैं. कार्यभार हिमाचल के कई जिलों में बतौर डीसी भी दे चुके हैं. इनकी सेवाएं दिसंबर में खत्म होगी और चार माह का इनका कार्यकाल होगा.

हिमाचल को मिला नया राज्यपाल
Loading...

पूर्व केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय को हिमाचल प्रदेश का राज्यपाल (Governor of Himachal) बनाया गया है. दत्तरात्रेय से पहले कलराज मिश्र हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल थे. कलराज मिश्र को अब राजस्थान की जिम्मेदारी मिली है. कलराज मिश्र ने बीते 22 को जुलाई को ही हिमाचल के राज्यपाल के 26वें के तौर पर शपथ ली थी. सिर्फ 40 दिन में ही कलराज मिश्र को हिमाचल से स्थानान्तरित कर दिया है. पूर्व केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय हैदराबाद से भाजपा के सीनियर नेता हैं और वह 2014 की मोदी सरकार में मंत्री रहे थे.

ये भी पढ़ें: भत्ता वृद्धि मामला: रिवालसर में भी विधायकों के लिए मांगी भीख

हमीरपुर के पंचायत प्रधान का वायरल हो रहा है अश्लील वीडियो

धर्मशाला और पच्छाद विधानसभा सीट पर जल्द होंगे उपचुनाव: सीएम

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 2, 2019, 10:07 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...