15 अगस्त: सीएम ने सौगातों की लगाई झड़ी, कर्मचारियों व पेंशनरों को 4 प्रतिशत मंहगाई भत्ता देने की घोषणा

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शिमला के ऐतिहासिक रिज़ मैदान पर आयोजित राज्य स्तरीय 73वें स्वतंत्रता दिवस समारोह की अध्यक्षता करते हुए प्रदेशवासियों के लिए सौगातों की झड़ी लगा दी.

Pradeep Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: August 15, 2019, 10:28 PM IST
15 अगस्त: सीएम ने सौगातों की लगाई झड़ी, कर्मचारियों व पेंशनरों को 4 प्रतिशत मंहगाई भत्ता देने की घोषणा
शिमला - स्वतंत्रता दिवस पर सीएम ने प्रदेशवासियों को दी सौगातें, कर्मचारियों-पेशनरों को 4 प्रतिशत DA देने की घोषणा की.
Pradeep Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: August 15, 2019, 10:28 PM IST
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शिमला के ऐतिहासिक रिज़ मैदान पर आयोजित राज्य स्तरीय 73वें स्वतंत्रता दिवस समारोह की अध्यक्षता करते हुए प्रदेशवासियों को कई सौगतें दी. इस अवसर पर जयराम ठाकुर ने प्रदेश सरकार के कर्मचारियों और पेंशनरों को 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिए जाने की घोषणा की. ये महंगाई भत्ता जनवरी, 2019 से देय होगा. सरकार के इस निर्णय से प्रदेश के कर्मचारियों को 260 करोड़ रुपये का अतिरिक्त वित्तीय लाभ मिलेगा.

मुख्यमंत्री ने हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग और राज्य अधिनस्थ सेवा चयन बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षाओं में महिला उम्मीदवारों का परीक्षा शुल्क माफ करने की भी घोषणा की. साथ ही सरकारी स्कूलों के 9वीं व 10वीं कक्षाओं के सभी विद्यार्थियों को निःशुल्क पाठ्यक्रम पुस्तकें प्रदान करने का ऐलान किया. इससे 65,000 विद्यार्थी लाभांवित होंगे.

मुख्यमंत्री ने भूतपूर्व सैनिकों, सैनिक विधवाओं/आश्रितों को वर्तमान में दी जा रही वित्तीय सहायता 10,000 रुपये को बढ़ाकर 20,000 रुपये प्रतिवर्ष करने की घोषणा भी की. सरकार की यह योजना उन्हीं लोगों पर लागू होगी जिनकी आयु 60 वर्ष से अधिक है और वृद्धावस्था पेंशन नहीं मिल रही है. इसके अलावा
द्वितीय विश्व युद्ध के सेनानियों की वित्तीय सहायता राशि को 3000 रुपये से बढ़ाकर 10000 रुपये प्रतिमाह करने और सेनानियों की विधवाओं की वित्तीय सहायता राशि को 3000 रुपये से बढ़ाकर 5000 रुपये प्रतिमाह करने की भी घोषणा की.

सीएम जयराम ठाकुर ने रिज मैदान में राष्ट्रीय ध्वज फहराया

सीएम जयराम ठाकुर ने रिज मैदान में राष्ट्रीय ध्वज फहराया और पुलिस, गृह रक्षकों, एनसीसी, स्काउट्स एण्ड गाइड्स, एनएसएस के कैडेटों और स्कूली छात्रों द्वारा प्रस्तुत आकर्षक मार्च पास्ट की सलामी ली.


प्रथम मुख्यमंत्री को दी श्रद्धांजलि
Loading...

इससे पहले सीएम जयराम ठाकुर ने रिज मैदान में राष्ट्रीय ध्वज फहराया और पुलिस, गृह रक्षकों, एनसीसी, स्काउट्स एण्ड गाइड्स, एनएसएस के कैडेटों और स्कूली छात्रों द्वारा प्रस्तुत आकर्षक मार्च पास्ट की सलामी ली. परेड का नेतृत्व डीएसपी पंकज शर्मा ने किया. इस मौके पर सीएम जयराम ठाकुर ने उन सभी स्वतंत्रता सेनानियों का स्मरण किया, जिन्होंने देश की स्वतंत्रता के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया. सीएम ने देश की सीमाओं की रक्षा करते हुए शहीद हुए सभी जवानों को श्रद्धांजलि दी. उन्होंने हिमाचल निर्माता एवं प्रथम मुख्यमंत्री डॉ. यशवन्त सिंह परमार द्वारा प्रदेश के विकास की ठोस नींव रखने में दिए गए अविस्मरणीय योगदान के लिए उन्हें श्रद्धांजलि दी.

सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक देश एक हो गया है. पीएम मोदी के नेतृत्व में एक देश एक संविधान की परिकल्पना पूर्ण हुई है.

हिमाचल गौरव पुरस्कार का वितरण

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हिमाचल गौरव पुरस्कार भी वितरित किए.


मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हिमाचल गौरव पुरस्कार भी वितरित किए. निषाद कुमार और लेफ्टिनेंट प्रतिभा जम्वाल को हिमाचल गौरव पुरस्कार प्रदान किया गया. उन्होंने सुबेदार रिनजिन दोरजे (मरणोपरांत), अलाईका और हिमकारा संगठन को प्रेरणा स्रोत पुरस्कार प्रदान किए. हिमाचल प्रदेश आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण को सिविल सर्विसेज पुरस्कार प्रदान किया. इस पुरस्कार को पूर्व अतिरिक्त मुख्य सचिव मनीषा नन्दा ने प्राप्त किया. राज्य स्तरीय आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण पुरस्कार कुल्लू और लाहौल-स्पिति जिलों को प्रदान किए गए. इन पुरस्कारों को तत्कालीन उपायुक्त यूनुस खान और अश्विनी कुमार ने प्राप्त किया.

इस अवसर पर स्कूली छात्रों तथा सांस्कृतिक दलों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया. इस दौरान शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्धाज, विधायक बलबीर वर्मा, विक्रमादित्य सिंह, हिमफैड के अध्यक्ष गणेश दत्त, मिल्कफैड के अध्यक्ष निहाल चन्द शर्मा, नगर निगम शिमला की महापौर कुसुम सदरेट सहित मुख्य सचिव और डीजीपी भी मौजूद रहे. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राजधानी शिमला देशभक्ति से लबरेज दिखी.

ये भी पढ़ें - सीएम जयराम ने कहा- अनिल शर्मा को पार्टी से नहीं निकाला

ये भी पढ़ें - घोषणा के 20 साल बाद भी नहीं पहुंची शहीद के गांव में सड़क

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 15, 2019, 6:51 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...