• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • TikTok बैन के बाद हिमाचल सरकार का फैसला, अब चीन निर्मित कृषि उपकरणों और मशीनरी की नहीं होगी खरीद

TikTok बैन के बाद हिमाचल सरकार का फैसला, अब चीन निर्मित कृषि उपकरणों और मशीनरी की नहीं होगी खरीद

भारत और चीन के बीच गतिरोध के चलते हिमाचल सरकार का फैसला. (सांकेतिक तस्वीर)

भारत और चीन के बीच गतिरोध के चलते हिमाचल सरकार का फैसला. (सांकेतिक तस्वीर)

कृषि मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने केंद्र सरकार के फैसले का स्वागत किया और कहा कि पीएम मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व में भारत चीन (China) को भी घर में घुसकर मारने की क्षमता रखता है.

  • Share this:
शिमला. चीन (China) के साथ जारी गतिरोध के चलते केंद्र सरकार ने जहां TikTok सहित 59 चाइनीज ऐप (Chinese App) पर बैन लगा दिया है. वहीं, अब हिमाचल प्रदेश सरकार ने भी अहम फैसला लिया है. सरकार अब किसानों को दिए जाने वाले चीन निर्मित कृषि उपकरण (Farming Machinery) और मशीनरी नहीं खरीदेगी. सरकार ने ऐसी खरीद पर रोक लगा दी है. कृषि मंत्री डॉक्‍टर रामलाल मारकंडा ने यह आदेश दिए हैं.

कृषि मंत्री की ओर से जारी आदेश के बाद अब कृषि विभाग में कोई भी मेड इन चाइना उपकरण या मशीनरी नहीं खरीदी जाएगी. कृषि विभाग उपकरणों और मशीनरी की खरीद पर किसानों को सब्सिडी भी देता है. ऐसे में नये फरमान के बाद अब केवल स्वदेशी या फिर चीन को छोड़कर किसी दूसरे देश में बने उपकरण भी खरीदे जा सकेंगे. कृषि मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने केंद्र सरकार के फैसले का स्वागत किया और कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में जिस तरह पाकिस्तान को सबक सिखाया गया है, उसी तरह चीन को भी घर में घुसकर मारने की क्षमता भारत रखता है.

बीआरओ पर फोड़ा ठीकरा
कोरोना की चपेट में आने से बचा जनजातीय जिला लाहौल स्पीति भी अब इसकी जद में आ गया है. सीमा सड़क संगठन यानी बीआरओ के दो मजदूर कोरोना पॉजिटिव आए हैं. इस पूरे मामले पर अब कृषि एवं जनजातीय विकास मंत्री डा रामलाल मारकंडा ने कड़ा संज्ञान लिया है. दरअसल, उनका आरोप है कि बीआरओ ने मजदूरों की ट्रैवल हिस्ट्री छुपाई है. झारखंड से मजदूर लाए गए थे, जिन्हें पहले कुल्लू में 14 दिन क्वारंटीन करना था, उसके बाद लाहौल स्पीति में क्वारंटीन किया जाना था. लेकिन, बीआओ ने कुल्लू में मजदूरों को क्वारंटीन नहीं किया. इस पूरे मामले की अब वह बीआरओ से जानकारी ली जाएगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज