कुफरी में बनेगा देश का पहला स्की पार्क, 250 करोड़ रुपये होंगे निवेश, MoU हुआ साइन

शिमला से कुफरी 15 किमी दूर है.

शिमला से कुफरी 15 किमी दूर है.

Ski Park in Kufri: यह परियोजना मार्च, 2021 में शुरू होनी तथा अप्रैल, 2022 क्रियशील होनी अपेक्षित है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 8, 2021, 10:20 AM IST
  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश के शिमला (Shimla) जिले के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल कुफरी (Kufri) में देश का पहला स्की पार्क (Ski Park) बनेगा. सीएम जय राम ठाकुर (CM Jairam Thakur) की उपस्थिति में बुधवार को प्रदेश सरकार और नागसन्ज डेवेलपर के मध्य स्की पार्क विकसित करने के लिए समझौता हुआ.

एक हजार लोगों को रोजगार

मुख्यमंत्री ने कहा कि परियोजना के प्रमोटरों को हिमाचल प्रदेश में भारत का पहला स्की पार्क विकसित करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा हर सम्भव सहयोग दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार हिमाचल प्रदेश को भारत में पर्यटकों का सबसे पसंदीदा गंतव्य बनाने के लिए प्रयासरत है और प्रदेश को पर्यटन मित्र बनाने के लिए अन्तरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं प्रदान कर हर सम्भव प्रयास किए जाएंगे. जय राम ठाकुर ने कहा कि इस परियोजना से कुफरी क्षेत्र में 12 महीने पर्यटन और सहासिक खेलों को बढ़ावा मिलने के अलावा पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी तथा शिमला और आसपास के क्षेत्रों में आर्थिक गतिविधियां सृजित होंगी. उन्होंने कहा कि इस परियोजना से लगभग 1000 लोगों के लिए रोजगार के अवसर सृजित होंगे.

क्या क्या सुविधाएं होंगी
यह परियोजना कुफरी में 250 करोड़ रुपये की लागत से 5.04 एकड़ भूमि पर विकसित की जाएगी, जिसमें इण्डोर स्की पार्क, पैलेटियल माल, पांच सितारा होटल, एम्यूजमेंट पार्क, गेमिक जॉन, फूड कोर्ट, शाॅपिंग आर्केड और अन्य सुविधाओं के अलावा 1000 से अधिक वाहनों की पार्किंग की सुविधा उपलब्ध होगी. इस मैगा परियोजना के प्रमोटर और नागसन्ज डेवेलपर के मालिक निशांत नाग ने कहा कि इस परियोजना की रचना इनफिनिटी डिजायन स्टूडियो मुम्बई ने की है और स्की दुबई एवं स्की इजिप्ट अन्लिमिटिड स्नो नेदर्लैण्ड मेकर्ज द्वारा क्रियान्वित की जाएगी. यह परियोजना मार्च, 2021 में शुरू होनी तथा अप्रैल, 2022 क्रियशील होनी अपेक्षित है. मौके पर प्रधान सचिव ओंकार चन्द शर्मा और निदेशक पर्यटन यूनुस भी इस अवसर पर उपस्थित थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज