होम /न्यूज /हिमाचल प्रदेश /

129 साल पुराने स्कूल में वोट डालेंगे देश के 1st वोटर 102 वर्षीय श्याम शरण नेगी

129 साल पुराने स्कूल में वोट डालेंगे देश के 1st वोटर 102 वर्षीय श्याम शरण नेगी

 देश के पहले वोटर श्याम शरण नेगी.

देश के पहले वोटर श्याम शरण नेगी.

देश के पहले वोटर श्याम शरण नेगी हाल ही में 102 साल के हुए हैं. वर्ष 1917 में हिमाचल प्रदेश के कल्पा के चिन्नी गांव में जन्मे श्याम शरण नेगी ने अक्तबूर 1951 में पहली बार वोट डाला था.

    देश के पहले वोटर श्याम शरण नेगी 129 साल पुराने स्कूल में वोट डालेंगे. हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले के कल्पा के रहने वाले नेगी का 19 मई को इस केंद्र में जिला प्रशासन की ओर से स्वागत किया जाएगा.

    किन्नौर विधानसभा क्षेत्र के तहत अधिसूचित आदर्श पोलिंग बूथ कल्पा-1 और कल्पा-2 पर चुनावी तैयारियों को लेकर सोमवार को एसडीएम ने निरीक्षण किया और बीएलओ से जानकारी हासिल की.

    वर्ष 1890 से राजकीय प्राथमिक पाठशाला, कल्पा स्कूल खोला गया था. यह जिले का पहला स्कूल है. कल्पा-2 पोलिंग बूथ पर देश के पहले मतदाता श्याम सरण नेगी वोट डालेंगे.

    कौन हैं श्यामशरण नेगी
    देश के सबसे पहले वोटर श्याम शरण नेगी हाल ही में 102 साल के हुए हैं. वर्ष 1917 में हिमाचल प्रदेश के कल्पा के चिन्नी गांव में जन्मे श्याम शरण नेगी ने अक्तबूर 1951 में पहली बार आम चुनावों में वोट डाला था. हालांकि, देश में पहले आम चुनाव 1952 में हुए थे, लेकिन कल्पा में भारी बर्फभारी की आशंका के चलते पांच महीने पहले ही वोटिंग हो गई थी. उन्हें देश का पहला वोटर माना जाता है.

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर