लाइव टीवी

आईपीएच-लोकनिर्माण विभाग की लापरवाही आई सामने, सड़क पर पड़ी दरार के चलते कभी भी ढह सकता है मकान

Pradeep Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: October 9, 2019, 6:25 PM IST
आईपीएच-लोकनिर्माण विभाग की लापरवाही आई सामने, सड़क पर पड़ी दरार के चलते कभी भी ढह सकता है मकान
शिमला - पेयजल पाइप लीक होने के कारण घर को पैदा हुआ खतरा.

यह पाइप पिछले डेढ़ से दो वर्ष से लीक हो रही थी. बीते 2 अक्तूबर को लीकेज बढ़ी तो इसकी शिकायत विभाग को भी की गई, लेकिन विभाग ने कोई कार्रवाई नहीं की.

  • Share this:
शिमला. लापरवाही कैसे किसी पर भारी पड़ सकती है इसकी एक तस्वीर राजधानी शिमला (Shimla) में देखने को मिली है. शिमला में दो सरकारी विभागों की लापरवाही और उदासीनता के चलते एक व्यक्ति के घर पर खतरा मंडराने लगा है. यह घर कभी भी ढह जा सकता है. यह सब शिमला-बेखलटी रोड में आने वाले गांव हड़ोग में देखने को मिला है. यहां के एक निवासी रमेश वर्मा के घर के बाहर सड़क में दरार पड़ गई है, जिससे घर के ढहने का खतरा बन गया है. यह संकट सरकार के दो प्रमुख विभाग आईपीएच (IPH) और लोक निर्माण विभाग (PWD) की लापरवाही और उदासीनता की वजह से खड़ा हुआ है.

दरअसल, इसी सड़क के किनारे से गिरी टू शिमला पेयजल योजना (Giri to Shimla Drinking Water Scheme) की पाइप गुजरती है. वर्मा का कहना है कि यह पाइप पिछले डेढ़ से दो वर्ष से लीक हो रही थी. बीते 2 अक्तूबर को लीकेज बढ़ी तो इसकी शिकायत विभाग को भी की गई, लेकिन विभाग ने कोई कार्रवाई नहीं की.



बीते कल ही जब पाइट फटी तो इसकी सूचना पाकर आईपीएच और लोक निर्माण विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे. सड़क पर आई दरार ने इस परिवार के लिए परेशानी खड़ी कर दी है. अगर समय रहते इस लीकेज को दूर किया जाता तो न ही सड़क में दरार पड़ती और न ही घर को खतरा पैदा होता.

गिरी-शिमला पेयजल योजना में हड़ोग के पास आई थी लीकेज


कौन लगाएगा डंगा ?

उधर जब पाइप फटी तो उसे दुरुस्त करने के लिए आईपीएच विभाग के अधिकारी और कर्मचारी भी मौके पर पहुंचे, लेकिन सड़क पर दरार से मकान पर पैदा हुए खतरे को देखते हुए डंगा कौन लगाएगा इसको लेकर संशय है. कनिष्ठ अभियंता अनिल शर्मा का कहना है कि मेन लीकेज अब हुई है, जिसे दूर किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि जहां तक घर को पैदा हुए खतरे की बात है तो आईपीएच विभाग ने लोक निर्माण विभाग को डंगा लगाने के लिए लिखा है. फिर भी अगर लोक निर्माण विभाग डंगा नहीं लगाता है तो उस स्थिति में आईपीएच विभाग डंगा लगाएगा.
Loading...

सड़क पर दरार पड़ने के कारण मकान पर मंडरा रहा है ढहने का खतरा


सरकारी विभाग समय रहते जागते तो आज यह स्थिति पैदा नहीं होती. विभाग कितने संजीदा हैं, इस बात का पता इसी से चलता है कि प्रधान सचिव जेसी शर्मा की ओर से भी विभाग को मामला सुलझाने के निर्देश दिए गए थे, लेकिन संबंधित विभाग ने आदेशों को ही ठेंगा दिखा दिया. बहरहाल उम्मीद की जा सकती है कि इस घटना से सबक लेते हुए विभागों को जिम्मेदारी का एहसास हुआ होगा.

ये भी देखें - PHOTOS: हिमाचल के डलहौजी सहित चंबा में भारी ओलावृष्टि, पहाड़-सड़कें हुईं सफेद

ये भी पढ़ें - विश्व डाक दिवस: हिमाचल में है विश्व का सबसे ऊंचा पोस्टल ऑफिस, देखें PHOTOS

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 9, 2019, 5:33 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...