श्री ज्वालामुखी मंदिर के मुख्य मार्ग पर पहाड़ से गिरा मलबा, श्रद्धालुओं के लिए बदला रास्ता

श्री ज्वालामुखी मंदिर के मुख्य मार्ग को पहाड़ी दरकने की बजह से बंद कर दिया है. उसके मलबे को हटाया जा रहा है (फाइल फोटो)

Himachal Pradesh News: श्रद्धालुओं को मां ज्वाला की पवित्र ज्योतियों के दर्शनों के लिए अन्य वैकल्पिक मार्ग पुराना बाजार से भेजा जा रहा है ताकि उनको पहाड़ से गिरे मलबे से किसी तरह का नुकसान न हो. मंदिर प्रशासन की ओर से यह एहतियातन कदम उठाए गया है

  • Share this:
    ब्रजेश्वर साकी. 

    कांगड़ा. हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा (Kangra) जिले के लिए भारी बारिश जलजला बन कर आई है. विश्व प्रसिद्ध शक्तिपीठ श्री ज्वालामुखी मंदिर (Jwalamukhi Temple) को जाने वाले मुख्य मार्ग पर पहाड़ी दरकने से यह रास्ता अवरुद्ध हो गया है. सोमवार को मंदिर के मुख्य मार्ग नंबर एक पर अचानक पहाड़ से मलबा गिर गया जिसके बाद मंदिर प्रशासन द्वारा मुख्य मंदिर मार्ग को दोपहर 12 बजे से श्रद्धालुओं की आवाजाही के लिए बंद कर दिया. श्रद्धालुओं को मां ज्वाला की पवित्र ज्योतियों के दर्शनों के लिए अन्य वैकल्पिक मार्ग पुराना बाजार से भेजा जा रहा है ताकि उनको पहाड़ से गिरे मलबे से किसी तरह का नुकसान न हो. मंदिर प्रशासन की ओर से यह एहतियातन कदम उठाए गया है.

    मुख्य मंदिर मार्ग पर पहाड़ी दरकने के बाद यहां के दुकानदारों ने भी अपनी दुकानें बंद कर दी. भारी बारिश के कारण सोमवार सुबह से ही मंदिर मार्ग पर पहाड़ी दरकने का खतरा मंडरा रहा था. पहले भी बरसात के कारण कई बार पहाड़ी दरकने से इस मार्ग को बंद किया गया था. ऐसे में मंदिर प्रशासन ने कोई भी जोखिम न उठाते हुए मंदिर मार्ग को श्रद्धालुओं की आवाजाही के लिए तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया. उसने नगर परिषद को मार्ग से मलबा हटाने को कहा है.

    वैकल्पिक मार्ग से श्रद्धालुओं को दर्शनों के लिए भेजा जा रहा 

    मंदिर के अधिकारी निर्मल सिंह ने बताया कि भारी बरसात के कारण मुख्य मंदिर मार्ग पर पहाड़ी दरकने से मलबा गिर गया था इसलिए वैकल्पिक मार्ग से श्रद्धालुओं को दर्शनों के लिए भेजा जा रहा है. जैसे ही मौसम और हालात सामान्य होंगे मुख्य मंदिर मार्ग को श्रद्धालुओं की आवाजाही के लिए दोबारा खोल दिया जाएगा. यहां बकायदा एक सुरक्षाकर्मी को तैनात किया गया है जो श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए वैकल्पिक मार्ग से जाने की जानकारी दे रहा है.

    वहीं मंदिर के मुख्य पुजारी कपिल शर्मा ने कहा कि श्री ज्वालामुखी मंदिर के मुख्य मार्ग को पहाड़ी दरकने की बजह से बंद कर दिया है. उसके मलबे को हटाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि मंदिर में पवित्र ज्योतियों के दर्शन हो रहे हैं, और मंदिर के पुराने मार्ग से श्रद्धालुओं को मंदिर तक भेजा जा रहा है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.